Skin Type: त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए इस तरह पता करें अपना स्किन टाइप

Skin Type: हर किसी को अपना स्किन टाइप नहीं पता होता है, ऐसे में वो चाहे कितने भी महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लें, लेकिन इससे उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में अपनी स्किन टाइप का पता होना बहुत जरूरी होता है। स्किन टाइप का पता करने के लिए आसान से टिप्स को फॉलो किया जा सकता है। 

How to Know Skin Type
Skin Type 
मुख्य बातें
  • स्किन टाइप जानने के लिए जेंटल क्लींजर से धोएं मुंह
  • फेस वॉश करने के बाद कुछ घंटों तक करें ऑब्जर्व
  • फेस वॉश के बाद हुए बदलावों से पता करें स्किन टाइप

Skin Type: मौसम चाहे कोई भी हो, बदलते मौसम का असर सेहत से लेकर बालों और स्किन तक निश्चित असर पड़ता है। कई बार लोग अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अच्छे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें अक्सर ये शिकायत रहती है कि अच्छे प्रोडक्टस इस्तेमाल करने के बाद भी उनकी स्किन पर कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलते हैं। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हर किसी की स्किन का टाइप अलग होता है, ऐसे में प्रोडक्ट्स भी स्किन के हिसाब से ही इस्तेमाल करने होते हैं। स्किन केयर के लिए अपनी स्किन का टाइप पता होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी स्किन टाइप का कैसे पता करें, तो चलिए जानते हैं-

कैसे पता करें अपना स्किन टाइप 

ऑयली स्किन

यदि स्किन का टाइप पता करना हो, तो सबसे पहले एक सौम्य या जेंटल क्लींजर से अपना चेहरा धोएं और साफ कपड़े या तौलिए से सुखा लें। इसके बाद कुछ घंटों में यदि आपके चेहरे और नाक के आस-पास ऑयल दिखना शुरू हो जाता है, तो समझें कि आपकी स्किन ऑयली है।

Also Read: Curly Hair Tips: अगर नित्या मेनन की तरह आपके भी हैं कर्ली हेयर, तो इस तरह से करें उनकी केयर

सेंसिटिव स्किन

यदि जेंटल क्लींजर से फेस धोने के बाद आपकी स्किन पर खुजली, इरिटेशन या फिर एलर्जी जैसा कुछ हो जाता है, तो इससे साफ है कि आपकी स्किन सेंसिटिव है।

नॉर्मल स्किन

यदि चेहरा धोने के बाद आपके चेहरे पर कोई खास बदलाव नहीं आता है, तो ना आपका फेस ड्राई होता है और ना ही उस पर ऑयल आता है, तो समझिए कि आपकी स्किन नॉर्मल है। ये ऑब्जर्वेशन आप कुछ घंटों के लिए कर सकते हैं। 

ड्राई स्किन

यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो चेहरा धोने के बाद आपकी स्किन रूखी और टाइट हो जाएगा, साथ ही इसमें ड्राईनेस जैसा महसूस होगा। यदि आपको ऐसे बदलाव दिखते हैं, तो फिर आपकी स्किन ड्राई है। 

Also Read: Gardening Tips: घर में ही आसान तरीके से उगा सकते हैं ये 3 सब्जियां, आज ही करें ट्राई

स्किन के हिसाब से चुनें प्रोडक्ट्स

आजकल मार्केट में हर स्किन टाइप के लिए प्रोडक्ट्स मिलते हैं। यदि आपको पता है कि आपका स्किन टाइप क्या है, तो आप उसी के अनुसार प्रोडक्ट्स खरीदें। इससे आपको निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर