Gardening Tips: घर में ही आसान तरीके से उगा सकते हैं ये 3 सब्जियां, आज ही करें ट्राई

Home Gardening Tips: अगर आपको गार्डनिंग का शौक हैं तो आप घर पर ही कई तरह की सब्जियां उगा सकते हैं। इसके लिए आप खास टिप्स को आजमा सकती हैं। यह होम गार्डन के लिए बहुत ही अच्छे साबित होंगे।

Grow Vegetable Tips
vegetables garden  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं
  • कई बार बाजार में ताजा फल व सब्जियां आसानी से नहीं मिलती है
  • कई लोग घर पर ही एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं, ताकि ताजा सब्जियां उगाई जा सके

Grow Vegetable At Home: गार्डनिंग का शौक अब एक फैशन बनता जा रहा है। लोग अपने टेरेस और बालकनी में खूबसूरत तरीके से गार्डनिंग करते हैं। इसमें तरह-तरह की सब्जियां व फल उगाते हैं। अगर आपको बागवानी अच्छी लगती हैं तो घर पर ही कई तरह के फल व हरी सब्जियां उगा सकती हैं। हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। कई बार बाजार में ताजा फल व सब्जियां आसानी से नहीं मिलती है। खासकर बड़े शहरों में। ऐसे में कई लोग घर पर ही एक कोने में हरी सब्जियों की बागवानी करते हैं, ताकि ताजा सब्जियां उगाई जा सके। घर में सब्जियां उगाना काफी आसान है। इसे आप कम स्पेस में भी बेहतर तरीके से होगा सकते हैं। अगर आप भी घर में हरी सब्जी उगाना चाहती हैं, तो यह तीन तरह की सब्जी आसानी से घर में उगाया जा सकता है। यह सेहत को भी फिट रखेंगे और आपको भी खुशी महसूस करवाएंगे। तो आइए जानते हैं उन तीन तरह की सब्जियों को जो आसानी से आप घर में उगा सकते हैं।

Also Read- Kitchen Hacks: बरसात के मौसम में नाली से आ रहे हैं कॉकरोच, अपनाएं ये खास ट्रिक, दुम दबाकर भागेंगे

धनिया
धनिया तो लगभग हर डिश में इस्तेमाल किया जाता है। बरसात का मौसम चल रहा है और ऐसे में धनिया के रेट बाजार में काफी महंगे हो गए हैं। महंगे दाम के चलते आप इसे अपने गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। खास बात यह है कि धनिया के लिए ज्यादा रखरखाव की जरूरत भी नहीं होती है। बस एक बार इसके बीच डाल दें और समय-समय पर पानी देते रहें तो यहां अपने आप आसानी से कुछ ही दिनों में उगने लगेंगे।

बींस
अपने घर की बालकनी में आप बींस को भी आसानी से उड़ा सकते हैं। बींस लगभग हर सब्जियों के साथ मिक्स हो जाती हैं। आप मिक्स वेज बनाएं या कोई चाइनीज डिश बनाएं बींस का इस्तेमाल सभी सब्जियों के साथ कर सकती हैं। बींस को भी उगाने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। इसे उगाने में बागवानी और भी सुंदर दिखती है। इसे उगाने के लिए बस समय समय पर पानी की जरूरत होती है।

Also Read- Kitchen Hack: बरसात के मौसम में नमक में नमी आने का है डर, इन टिप्स से नमक को खराब होने से बचाएं

खीरा
खीरा भी आसानी से घर में उगाया जा सकता हैं। भारतीय व्यंजन में खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में ज्यादातर किया जाता है। कोई भी डिश बनी हो लेकिन सलाद के साथ खीरा जरूर शामिल किया जाता है। इसे उगाने के लिए थोड़ा ज्यादा स्पेस की जरूरत पड़ेगी। खास बात यह है कि खीरा सिर्फ तीन से चार हफ्ते में ही तैयार हो जाता है। 10 से 15 दिन के अंदर ही इसके बीज अंकुरित होने लगते हैं। खीरा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर