Dark circle: डार्क सर्कल को दूर करती हैं ये 4 होममेड क्रीम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Dark circle: खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खान-पान की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या अब आम हो गई है। आंखों के आस-पास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, जो थकान और तनाव की वजह से काली पड़ जाती है, जिन्हें डार्क सर्कल कहते हैं।

Dark circle
Cream for Dark circles 
मुख्य बातें
  • कॉफी पाउडर से बनी क्रीम डार्क सर्कल करे दूर
  • खीरा और गुलाबजल से बनी क्रीम डार्क सर्कल से दिलाए छुटकारा
  • संतरे और ग्लिसरीन से बनाएं क्रीम

Dark circle : आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे कई कारणों से हो सकते हैं। इसकी वजह देर तक कंप्यूटर पर काम करना, थकान, तनाव या खराब डायट हो सकती है। एक बार आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाए तो फिर ये आसानी से नहीं जा पाते। कई बार महिलाएं इन्हें छिपाने के लिए कंसीलर और मेकअप का इस्तेमाल करती हैं,  लेकिन ये डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का परमानेंट इलाज नहीं है। अगर आप इन अंडर आई डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो इसके लिए आप घर पर बनाई जाने वाली कुछ क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे एक तरफ जहां आपको इन काले घेरों से छुटकारा मिलेगा, वहीं ये आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ानें में भी फायदेमंद साबित होंगी। तो चलिए जानते हैं इन होम मेड क्रीम के बारे में-

पढ़ें- जिंदगी हंसने की नाम है, खुश रहिए और खिलखिलाइए, अपनों को भेंजें ये 'कोट्स' और 'शायरियां'

डार्क सर्कल से राहत छुटकारा दिलाए ये होममेड क्रीम

संतरे और ग्लिसरीन से बनी क्रीम
संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही संतरे में स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज भी होती है, जो काले घेरों को कम करने में सहायक होती है। वहीं, ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। इस क्रीम को बनाने के लिए संतरे के पल्प और ग्लिसरीन को मिक्स करें। रोज इस क्रीम को आखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल जल्दी कम होने लगते हैं।  
 
खीरा और गुलाबजल से बनी क्रीम  
खीरा पानी की पूर्ति और बॉडी को हाइड्रेट रखने का बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। खीरे में विटामिन सी मौजूद होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में सहायक होता है। खीरे की क्रीम बनाने के लिए खीरे को अच्छे से मिक्सर में ग्राइंड कर पेस्ट बना लें, फिर इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इस क्रीम को आंखों के नीचे लगा लें। सूखने के बाद आखों को धो लें। इसके बाद आप खूब तरोताजा महसूस करेंगी।

एलोवेरा जेल क्रीम
एलोवेरा अनेकों गुणों से भरपूर है। एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट रखता है। यदि एलोवेरा जेल से आखों के नीचे मालिश की जाए तो डार्क सर्कल बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं। एलोवेरा की क्रीम बनाना बेहद आसान है। इसके लिए एलोवेरा लीफ को अच्छे से छीलकर इसके जेल में गुलाबजल मिक्स कर लें। इसमें चाहे तो मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं और क्रीम तैयार। इस क्रीम को रोज काले घेरों पर लगाने से जल्दी फायदा मिलता है।  

कॉफी पाउडर से बनी क्रीम
डार्क सर्कल से  निजात दिलाने में कॉफी पाउडर से बनी क्रीम भी काफी कारगर साबित होती है। दरअसल, कॉफी में स्किन लाइटनिंग गुण मौजूद होते हैं।यही वजह है कि चेहरे पर चमक लाने के लिए कॉफी पाउडर और शहद के मिश्रण को लगाना फायदेमंद होता है। इसी मिश्रण को काले घेरों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, फायदा मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर