Chutney For Summer: गर्मी में खाने का स्वाद और सेहत बढ़ा देंगी ये पौष्टिक चटनियां, जानिए बनाने का आसान तरीका

Chutney For Summer : गर्मियों के मौसम में अक्सर कुछ खाने का मन नहीं करता। इसकी मुख्य वजह होती है पाचन शक्ति का सुस्त हो जाना। ऐसे में खाने में ऐसी चटनियों को शामिल किया जा सकता है, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त होगी।

chutneys for summer
chutneys Recipe  
मुख्य बातें
  • टेस्ट के साथ हेल्थ भी बढ़ाएगी इमली की चटनी
  • कच्चे आम की खट्टी-मीठी चटनी से पाचन होगा दुरुस्त
  • पुदीने की चटनी से बढ़ाइये खाने का स्वाद

Chutney For Summer: गर्मियों के मौसम में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है। इस वजह से कई बार भूख नहीं लगती और अगर भूख लगती भी है तो फिर खाने में स्वाद नहीं आता। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग भूखे ही रह जाते हैं। भूखे रहने की वजह से शरीर कमजोर हो जाता है और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में खाना छोड़ने की बजाय खाने में कुछ ऐसी चटपटी चटनियों को शामिल किया जा सकता है, जिससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा और जो गर्मियों में सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद रहेगी। तो चलिए जानते हैं गर्मियों में कौन सी चटनी बना सकते हैं और साथ ही जानते हैं इन चटनियों को बनाने की विधि के बारे में-

Also Read: Summer Lipstick Shades: गर्मियों में किस रंग की लिप्स्टिक बनाएगी आपको कूल और फैशनेबल

गर्मी में बनाएं ये खास चटनियां

पुदीने के चटनी
गर्मी में पुदीने की चटनी बहुत फायदेमंद होती है। इससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। पुदीने की चटनी बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को धोकर मिक्सी में डालें। अब इसमें हरी मिर्च, काला नमक, सादा नमक, और जीरा डालकर अच्छे से पीस लें। अब पुदीने की चटनी तैयार है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए कच्चे आम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कच्चे आम की खट्टी-मीठी चटनी
कच्चे आम की चटनी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। दरअसल, आम में विटामिन्स के साथ-साथ कई पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। कैरी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कैरी को धोकर, छीलकर काट लें। अब कैरी के साथ नमक, लाल मिर्च, गुड, प्याज, पुदीना और जीरा मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। अब आपकी आम की खट्टी-मीठी स्वादिष्ट व हेल्दी चटनी तैयार है।

Also Read: Grow Eyebrows Thicker: पतले और हल्‍के आईब्रो से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, पाएंगे बोल्ड व खूबसूरत आइब्रो

इमली की चटनी
गर्मी के मौसम में इमली की चटनी भी बहुत फायदेमंद होती है। ठंडा तासीर होने की वजह से इमली की चटनी शरीर में ठंडक पहुंचाती है और लू से बनाने में मददगार होती है। इमली की चटनी को बनाने के लिए इमली को 30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। फिर इसके गूदे से एक गाढ़ा पानी तैयार करें। अब इमली के गूदे के इस पानी में नमक, लाल मिर्च, जीरा, काला नमक और गुड़ डालकर इस मिक्सर में पीस लें। अब इस पेस्ट को थोड़ा गाढ़ा होने तक उबाल लें। अब इसमें आप अपने स्वादानुसार जीरे का छौंक भी लगा सकते हैं और अब आपकी इमली की टेस्टी एंड हेल्दी चटनी तैयार है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर