Home Hair Mask: घर में बनाया गया ये हेयर मास्क, महंगे हेयर स्पा को भी दे सकता है मात

Hair Mask For Healthy Hair: बालों से जुड़ी समस्या इन दिनों काफी ज्यादा हो रही है। अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान हो रहे हैं, तो इस स्थिति में अपने बालों पर हेयर मास्क लगाएं।

Hair Mask
Shiny and Healthy Hair  
मुख्य बातें
  • केला हेयर मास्क बालों को रखे हाइड्रेट
  • शहद और नींबू का मास्क बालों की ग्रोथ करे बेहतर
  • दही और शहद हेयर मास्क बालों को रखे हेल्दी

Hair Mask For Shiny Hair : बदलते मौसम और धूल-मिट्टी की वजह से बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में बालों का झड़ना, समय से पहले बाल सफेद होना, स्कैल्प ड्राई होना, डैंड्रफ होना शामिल है। बालों की इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से अपने बालों पर हेयर मास्क लगाना चाहिए। नैचुरल हेयर मास्क के इस्तेमाल से आपके बालों को नैचुरल रूप से निखार मिलता है। साथ ही आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके अलावा, आप महंगे-महंगे स्पा लेने से भी बच सकते हैं। इसलिए अगर आपके बाल डल और बेजान हो रहे हैं, तो इस स्थिति में अपने बालों पर घर पर तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है।

घर पर बालों पर लगाएं ये हेयर मास्क

दही और शहद का हेयर मास्क

अगर आप अपने बालों पर चमक चाहते हैं, तो दही और शहद का हेयर मास्क लगाएं। यह हेयर मास्क आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। साथ ही इससे आपके बाल लंबे समय तक हाइड्रेट रहते हैं। दही और शहद का हेयर मास्क तैयार करने के लिए कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। अब इसमें 2 से 3 चम्मच दही डालें। दोनों सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद करीब अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट और मुलायम हो सकते हैं।

केला हेयर मास्क

केले से तैयार हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद और तेल मिक्स कर लें। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को अपने बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क को लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही इससे आपके बालों पर चमक आ सकता है।

नींबू और शहद हेयर मास्क

नींबू और शहद से तैयार हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बालों में डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी। साथ ही यह बालों को हाइड्रेट रखने में आपकी मदद कर सकता है। इस हेयर मास्क को लगाने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बालों की चमक बेहतर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर