Cracked Heels Care: फटी एड़ियों को दो दिन में ठीक कर देंगे ये घरेलू उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल

Cracked Heels Care: एड़ियों की दरारों को भरने और उन्हें मुलायम बनाने के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत असरदार होती है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके फटी एड़ियों पर जेली से मसाज करें। फिर जुराबें पहनकर सो जाएं। फिर सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से पैरों को धो लें, फायदा मिलेगा।

Cracked Heels Problem
Tips For Cracked Heels 
मुख्य बातें
  • फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल है फायदेमंद
  • फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल है फायदेमंद
  • एड़ियों की दरारों को भरने में कारगर है पेट्रोलियम जेली

Cracked Heels Care: गर्मी हो या सर्दी, एड़ियां फटने की समस्या से हर महिला परेशान रहती है। फटी एड़ियां दिखने में भी काफी खराब लगती हैं। कई फटी एड़ियों से खून निकलने की समस्या भी हो जाती है, जो काफी दर्दनाक होती है। ऐसे में महिलाएं अक्सर बाजार में उपलब्ध हील केयर प्रॉड्क्ट इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, आप घर पर भी कुछ घरेलू उपाय इस्तेमाल करके एड़ियों को मुलायम और सुंदर बना सकती हैं। तो चलिए आज लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स और उपायों के बारे में, जिन्हें करके आप एड़ियों को सुंदर बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

फटी एड़ियों को ठीक करने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से न केवल सेहत बेहतर होती है, बल्कि स्किन की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप सोने से पहले एड़ियों को धोकर साफ कर लें, फिर इन पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। 

Also Read: कील मुंहासों के दाग दूर करेगा महुआ के बीज का पेस्ट, चमत्कारी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

पेट्रोलियम जेली

एड़ियों की दरारों को भरने और उन्हें मुलायम बनाने के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत असरदार होती है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले पैरों को साफ करके फटी एड़ियों पर जेली से मसाज करें। फिर जुराबें पहनकर सो जाएं। फिर सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से पैरों को धो लें, फायदा मिलेगा।  

नारियल तेल

नारियल तेल बालों से लेकर स्किन तक, सबके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करते हैं। इसलिए नारियल का तेल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना पैरों को साफ करके उन पर नारियल तेल से मसाज करें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की समस्या ठीक हो जाएंगी। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर