Covid 19: भारत को मिलेगी एक और वैक्‍सीन, Johnson के सिंगल डोज टीके को मिली आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी

भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड रोधी वैक्‍सीन को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्‍सीन सिंगल डोज वाली है।

कोविड के खिलाफ जंग में एक और कदम, Johnson के सिंगल डोज वैक्‍सीन को मिली आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी
कोविड के खिलाफ जंग में एक और कदम, Johnson के सिंगल डोज वैक्‍सीन को मिली आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड रोधी टीके को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है
  • इसके साथ ही भारत में Emergency Use Approval पाने वाले टीकों की संख्‍या 5 हो गई है
  • देश में इस वक्‍त कोविड-19 से बचाव को लेकर कोवैक्‍सीन, कोविशील्‍ड, स्‍पूतनिक टीके दिए जा रहे हैं

नई दिल्‍ली : कोविड-19 के खिलाफ जंग में एक और कदम बढ़ाते हुए भारत ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड रोधी वैक्‍सीन को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जॉनसन एंड जॉनसन ने जो वैक्‍सीन तैयार की है, वह सिंगल डोज वाली है। यह भारत में इस वक्‍त इस्‍तेमाल हो रही कोवैक्‍सीन, कोविशील्‍ड और स्‍पूतनिक के बाद चौथी वैक्‍सीन होगी।

DCGI ने दी मंजूरी

भारत में इस वक्‍त जो वैक्‍सीन दी जा रही है, उनमें कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड की दो डोज प्रस्‍तावित है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्‍सीन की दोनों डोज लेने के बाद ही शरीर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर एंटीबॉडी तैयार होगी। कोवैक्‍सीन जहां भारत बायोटेक द्वारा में निर्मित पूरी तरह से स्‍वदेशी वैक्‍सीन है, वहीं कोव‍िशील्‍ड का निर्माण सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ब्रिटेन की दिग्‍गज दवा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका के साथ मिलकर किया है। स्‍पूतनिक रूसी वैक्‍सीन है और इसकी भी दो डोज है।

अमेरिका की दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने कोविड रोधी वैक्‍सीन को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी को लेकर शुक्रवार को आवेदन दिया था, जिसके बाद भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने उसे उसी दिन मंजूरी दे दी थी। 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने किया ट्वीट

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में एक और कदम बढ़ाते हुए जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को मंजूरी देने को लेकर ट्वीट करते हुए केंद्रीय स्‍वास्थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा, 'भारत अपने वैक्सीन बास्केट को बढ़ा रहा है। जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली कोविड-19 रोधी वैक्सीन को भारत में आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दी गई है। भारत के पास अब आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी (EUA) पाने वाले पांच वैक्‍सीन हैं। यह कोविड-19 के खिलाफ हमारे राष्‍ट्र की सामूहिक जंग को और सशक्‍त बनाएगा।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि भारत ने अमेरिकी वैक्सीन कंपनी मॉर्डना की कोविड रोधी वैक्‍सीन को भी आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दी है। हालांकि भारतीय बाजार में यह अभी नहीं पहुंचा है और इसलिए कोविड से बचाव को लेकर देश में इस वक्‍त केवल तीन वैक्‍सीन- कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन और स्‍पूतनिक ही लगाए जा रहे हैं। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर देशभर में जोरशोर से जारी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक वैक्‍सीन की 50 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर