Hindi Diwas : अमित शाह बोले-मान, सम्मान एवं स्वभिमान देती है हिंदी, PM ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Amit Shah address on Hindi Diwas : हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवोर को देशवासियों को संबोधित किया। इस अवसर पर गृह मंत्री ने कहा कि हिंदी हमें मान, सम्मान और स्वभिमान देती है।

Amit Shah address on Hindi Diwas
हिंदी दिवस पर अमित शाह ने देश को संबोधित किया है।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • हिंदी दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को संबोधित किया
  • गृह मंत्री ने शाह ने कहा कि हिंदी हमें मान-सम्मान और स्वभिमान देती है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

नई दिल्ली : हिंदी दिवस के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को संबोधित किया। अपने इस संबोधन में शाह ने राजभाषा हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं के महत्व का जिक्र किया। गृह मंत्री ने कहा कि मातृ भाषा के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं के एक बीच सेतु बनाया जाना चाहिए ताकि दूसरे भाषाओं का श्रेष्ठ साहित्य लोगों को पढ़ने को मिले। हिंदी दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा कि सभी के प्रयासों के चलते ही हिंदी विश्व पटल अपनी लगातार अपनी मजबूत छाप छोड़ रही है।   

क्षेत्रीय भाषाओं और हिंदी के बीच सेतु बनाने की जरूरत-शाह

गृह मंत्री ने कहा, 'हिंदी भाषा हमें मान, सम्मान एवं स्वभिमान प्रदान करती है। आधुनिक हिंदी के पितामह कहे जाने वाले भारतेंदु हरिश्चंद्र जी ने कहा है कि 'मातृ भाषा के विकास के बिना किसी भी समाज की उन्नति संभव नहीं है।' हिंदी का विकास भारत की क्षेत्रीय भाषाओं के साथ हुआ है। इन सभी भाषाओं में भारतीय संस्कृति की मिट्टी की खूशबू आती है। यह जरूरी है कि क्षेत्रीय भाषाओं का संरक्षण, संवर्धन और विकास किया जाए। इन क्षेत्रीय भाषाओं एवं हिंदी के बीच एक सेतु बनाने की जरूरत है। इससे भारतीय साहित्य संवृद्ध होगा। इससे देश की भाषाई एवं राष्ट्रीय एकता और मजबूत होगी।' 

अपनी मजबूत पहचान बना रही हिंदी-PM 

प्रधानमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा, 'आप सभी को हिन्दी दिवस की ढेरों बधाई। हिन्दी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिन्दी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर