ताजा खबर, 4 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार, 4 जून की प्रमुख खबरें।

taza khabar 4 June 2020, Hindi latest news
ताजा खबर, 4 जून, 2020 की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: मुंबई और महाराष्ट्र व गुजरात के अन्य हिस्सों में लोगों के लिए डर की वजह बना निसर्ग चक्रवाती तूफान आखिरकार बीते दिन बुधवार को कई इलाकों को छूते हुए निकल गया। भारत के लगातार दबाव के बाद एलएसी पर तनाव के बीच चीन की सेना 2 किलोमीटर पीछे हट गई है। हालांकि गतिरोध अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। यहां पढ़ें गुरुवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Number of  corona infected in Delhi crosses 25,000: देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद तेजी के साथ बढ़ रही है वहीं राजधानी दिल्ली में गुरुवार को संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार को क्रास कर गया।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Corona Cases: दिल्ली में संक्रमितों का आंकड़ा 25,000 के पार, 650 की हो चुकी है मौत

केंद्र सरकार ने राज्यों को उनके बकाया माल एवं सेवा कर (जीएसटी) जारी कर दिया है। कोरोना संकट के इस दौर में राज्य काफी समय से इस पैसे की मांग कर रहे थे।

पढ़ें पूरी खबर: GST: केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी किया जीएसटी का बकाया, दिए 36400 करोड़ रुपये

Women Jan Dhan account holders Last instalment:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला जनधन बैंक खाताधारकों को लेकर अहम जानकारी देते हुए बताया कि 500 रुपये की अंतिम किस्त 5 जून से मिलने लगेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Women Jan Dhan: महिला जनधन खाताधारकों को 5 जून से मिलने लगेगी अंतिम किस्त

Amanatullah Khan on Tahir Hussain: आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने दिल्ली हिंसा के आरोपी आप के निष्कासित पार्षद ताहिर हुसैन का फिर से समर्थन किया है।

पढ़ें पूरी खबर: अमानतुल्ला बोले- ताहिर को मुस्लिम होने की मिली सजा, बग्गा ने दिया जवाब,कहा- तेरा नंबर भी आने वाला है

Australia extends support to India for permanent UNSC seat: ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गुरुवार को महत्वपूर्ण रक्षा करार हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया है।

पढ़ें पूरी खबर: और मजबूत हुई रिश्ते की डोर, UNSC-NSG में भारत की दावेदारी का ऑस्ट्रेलिया का मिला समर्थन

Pakistan: पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। गुरुवार को उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में तैनात एक डिप्लोमैट की गाड़ी का काफी देर तक पीछा किया।

पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: बौखलाया पाकिस्तान, इस्लामाबाद में ISI के गुर्गों ने किया भारतीय डिप्लोमैट की गाड़ी का पीछा

Knife Attack in China's School:चीन में मासूम स्कूली बच्चों पर एक हमलावर ने अटैक कर दिया, जिसमें करीब 40 बच्चे घायल हो गए है, हमला करने वाला स्कूल का ही सिक्योरिटी गार्ड है।

पढ़ें पूरी खबर:  China:चीन में छोटे मासूम बच्चों पर हैवान बनकर टूट पड़ा सिक्योरिटी गार्ड, जमकर की चाकूबाजी

Shaheen Bagh: दिल्ली के शाहीन बाग में एक बार धरने प्रदर्शन की योजना बनाई जा रही था जिसकी खबर मिलने के बाद इलाके में पुलिस को तैनात कर दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi: शाहीन बाग में फिर से सड़क पर बैठने की तैयारी! पुलिस और सुरक्षाबलों की हुई तैनाती​

Maharashtra Policemen death due to Covid-19: महाराष्ट्र में कोविड-19 के संक्रमण से कम से कम 30 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य है।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र में खाकी पर कोरोना का 'ग्रहण', कोविड-19 से लड़ते हुए 30 पुलिसकर्मियों की मौत

Kerala Chief Minister on Kerala Elephant Death: केरल में एक प्रेग्नेंट हथिनी की मौत मामले पर केरल के केरल के मुख्मंमंत्री का बयान सामने आया है उन्होंने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

पढ़ें पूरी खबर:Kerala Elephant Death:हथिनी की हत्या पर केरल के मुख्यमंत्री बोले-संदिग्धों पर है नजर,मामले में जल्द होगा न्याय

2200 से अधिक तब्लीगी जमात के भारत में प्रवेश पर 10 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। तब्लीगी जमात मामले में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 541 विदेशी नागरिकों के नाम 12 नए आरोपपत्र दायर किए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर:Tablighi Jamaat: निजामुद्दीन मरकज में आए जमात के करीब 2200 विदेशी नागरिकों के भारत आने पर 10 साल का प्रतिबंध

कुछ दिन पहले दिल्ली से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का एक कमांडो गायब हो गया था। गायब हुए कमांडों को लेकर उसके परिजनों ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई थी। 

पढ़ें पूरी खबर:दिल्ली से लापता हुआ था NSG कमांडो, उत्तराखंड की एक गुफा में मिला

Coronavirus Updates: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां 2 लाख को पार कर गया है, वहीं मृतकों की संख्या 6 हजार से ज्‍यादा हो गई है। यहां जानिये कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:
पढ़ें पूरी खबर:कोरोना वायरस समाचार 4 जून: यहां जानिए महामारी और लॉकडाउन से जुड़े ताजा लाइव अपडेट्स

India-Australia defense deal: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7 महत्‍वपूर्ण समझौते हुए हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने इससे पहले ऑनलाइन माध्‍यम से द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लिया।
पढ़ें पूरी खबर: भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक समझौता, कर सकेंगे एक-दूसरे के सैन्‍य ठिकानों का इस्‍तेमाल

मजदूरों के हितों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा कि श्रमिकों को पूरा पारिश्रमिक देने में असमर्थ हैं तो कंपनी अपना बैंलेंस शीट पेश करे।
पढ़ें पूरी खबर: श्रमिकों को मजदूरी देने में असमर्थ कंपनियां कोर्ट में पेश करें अपनी बैलेंस शीट: सरकार

India China conflict on ladakh: क्या चीन 1954 के पंचशील सिद्धांत को व्यवहारिक तौर पर अमल में लाता है इसका जवाब ना में ही नजर आता है, अगर वो ऐसा करता तो ऐतिहासिक सीमा विवाद का रास्ता कभी निकल चुका होता।
पढ़ें पूरी खबर: Panchsheel Principle: आखिर चीन को क्यों नहीं याद आता है 'पंचशील' के सिद्धांत

Infection spread from one to 116 people: एक गांव में एक शख्स के अकेले 116 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला देने का मामला सामने आया है। एक ही दिन में एक गांव से इतने सारे मामले सामने आए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: एक व्यक्ति ने 116 लोगों में फैलाया वायरस का संक्रमण, इस राज्य में सामने आया डराने वाला मामला

7 Day Quarantine for Delhi visit: अब दिल्ली ट्रेन, बस या फ्लाइट से पहुंचने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 7 दिन के लिए क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा। तेजी से बढ़ते मामलो को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: ट्रेन, बस या फ्लाइट से दिल्ली पहुंचने वाले हर व्यक्ति को 7 दिन का क्वारंटाइन जरूरी

केरल के मलप्पुरम में एक गर्भवती हथिनी की क्रूरता पूर्वक मारने की घटना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की चुप्पी पर भाजपा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने सवाल उठाए हैं। यहां किसी व्यक्ति ने पटाखे से भरा अनानास खाने के लिए गर्भवती हथिनी को दिया जिसकी वजह से वह बुरी तरह जख्मी हो गई और उसके बाद उसकी मौत हो गई।
पढ़ें पूरी खबर: केरल में गर्भवती हथिनी की मौत पर मेनका गांधी का राहुल से सवाल, 'कोई कार्रवाई क्यों नहीं की?'

man beats wife to death in Raebareli: उत्तर प्रदेश के रायबरेली में पत्नी को एक शख्स ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतरा दिया। ऐसे में पत्नी की पिटाई का वायरल वीडियो ही उसके खिलाफ सबूत बन गया है।
पढ़ें पूरी खबर: रायबरेली: वायरल वीडियो बना सबूत, पत्नी की पीट-पीटकर पति ने ले ली थी जान 

India Air Strip Contraction in Kashmir: लद्दाख सीमा पर जारी सीमा विवाद के बीच कश्मीर में भारत की ओर से एक 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल आपातकालीन लैडिंग में किया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: India Air Strip Contraction: चीन के साथ तनाव के बीच कश्मीर में आपातकालीन हवाई पट्टी बना रहा भारत

Delhi coronavirus death: दिल्‍ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और शवों के प्रबंधन को लेकर हो रही समस्‍याओं के बीच सरकार ने इस संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्‍ली में कोरोना मरीजों के शवों के प्रबंधन के लिए सरकार ने जारी किए निर्देश, नियम नहीं माना तो होगी कार्रवाई

Online book canceled ticket refund : भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन बुक किए कैंसिल टिकटों के पैसे यात्रियों के अकाउंट भेज दिए हैं। जानिए कैसे ऑनलाइन टिकट कैंसिल करें।
पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन के दौरान रद्द किए गए ट्रेन टिकटों के 1885 करोड़ रुपए रेलवे ने किए रिफंड, अपना अकाउंट करें चेक

केरल के मल्लपुरम में असामाजिक तत्वों द्वारा गर्भवती हथिनी को बारूद खिलाकर मारने की दुर्दांत घटना पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Elephant Death: प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, दोषियों को पकड़ने के लिए नहीं छोड़ेंगे कोई कसर

Hardik Pandya about MS Dhoni: हार्दिक पांड्या के इंटरनेशनल करियर की शुरुआत बड़ी खौफनाक अंदाज में हुई थी। उन्‍होंने केवल 8 गेंदों में 26 रन लुटाए थे। फिर एमएस धोनी ने उन्‍हें एक बेहद महत्‍वपूर्ण बात बताई।
पढ़ें पूरी खबर: जब हार्दिक पांड्या की जमकर हुई थी कुटाई, एमएस धोनी ने सिखाया जिदंगीभर का सबक

Hindu Samrajya Diwas Significance: छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक से जुड़े दिन को हिंदू साम्राज्य दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आरएसएस की ओर से इस दिन कई तरह के आयोजन किए जाते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Hindu Samrajya Diwas 2020: आज मनाया जा रहा हिंदू सम्राज्य दिवस, जानें छत्रपति शिवाजी जुड़े खास दिन का महत्व

Vijay Mallya Extradition to India: भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पित कर कभी भी भारत लाया जा सकता है। देश से भागे शराब कारोबारी विजय माल्या को वापस भारत लाए जाने की तैयारी जोरों पर है। इस बीच उसे मुंबई की ऑर्थर जेल में रखे जाने की संभावना है।
पढ़ें पूरी खबर: मुंबई लाया जाएगा भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या, इस जेल में होगा ठिकाना

CSK share video of MS Dhoni: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है, जिसमें एमएस धोनी अपनी नई बीस्‍ट को चलाते हुए दिख रहे हैं। फैंस को यह वीडियो काफी रास आ रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: MS Dhoni अपनी 'नई बीस्‍ट' को चलाते हुए दिखे, CSK ने वीडियो शेयर करके खूब वाहवाही लूटी

J&K Anantnag and Kishtwar Explosive Seized: जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ और अनंतनाग जिलों में सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार बरामद किए हैं। जंगल में आतंक के एक अड्डे का भी भांडाफोड़ हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: जंगल में गुफा के अंदर आतंकी ठिकाने का भांडा फोड़, सुरक्षा बलों ने बरामद किए गोला बारूद और हथियार

Kerala Elephant Death: केरल के कोल्‍लम जिले में एक गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में दोषियों के खिलाफ आपराध‍िक मुकदमा दर्ज करने को लेकर ऑनलाइन पिटिशन शुरू किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Kerala Elephant Death: 'गर्भवती हथिनी की हत्‍या के मामले में दोषियों के खिलाफ दायर हो आपराधिक केस'

china india faceoff in ladakh: पूर्वी लद्दाख में एलएसी के करीब चीनी और भारतीय फौज एक दूसरे के आमने सामने हैं। पिछले तीन चार दिनों से पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने किसी तरह की हरकत नहीं की है। इससे पता चलता है कि भारत का दबाव रंग ला रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: China India Standoff in Ladakh: भारत का दबाव दिखा रहा है रंग, चीनी सेना दो किमी पीछे हटी

Anwar Sagar passes away: हिंदी सिनेमा के ल‍िए एक और बुरी खबर आ रही है। याराना, विजय पथ और 'खिलाड़ी' फ‍िल्‍म के गीत ल‍िखने वाले द‍िग्‍गज गीतकार अनवर सागर का न‍िधन हो गया है। अनवर सागर 70 साल के थे। बुधवार की शाम को उन्हें मुंबई (Mumbai) के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।
पढ़ें पूरी खबर: Anwar Sagar Death: नहीं रहे गीतकार अनवर सागर, विजय पथ और याराना जैसी फ‍िल्‍मों के ल‍िखे थे गीत

पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले गिलगिट बाल्टिस्तान में बौद्ध धर्म से जुड़े प्रतीकों को तोड़ जाने पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि जिन इलाकों में तोड़फोड़ की है वो भारत का इलाका है जिस पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। भारत सरकार इस तरह की किसी भी हरकत का विरोध करती है।
पढ़ें पूरी खबर: Imran Khan: गिलगिट बालटिस्तान में एक गलती पाकिस्तान को पड़ेगा भारी, भारत का स्पष्ट संदेश

Aaj ka ank Rashifal (Numerology): जन्मांक के अनुसार आपका प्रत्येक दिन ग्रहों से प्रभावित होकर भिन्न-भिन्न फल प्रदान करता है। जन्मांक के अनुसार यहां जानें अपना 04 जून का अंक राशिफल...
पढ़ें पूरी खबर: अंकज्योतिष 04 जून 2020: 02 अंक वाले व्यवसाय में अभी धैर्य रखें, इन राशि के जातकों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। कमोवेश सभी इसी व्यवस्था में लगे हैं। मार्च में जब पहला मामला आया तो हमारे पास इतने संसाधन नहीं थे। केजीएमयू में लैब थी, वहां 50 टेस्ट करने की क्षमता थी। आज हमारे पास 30 लैब हैं, जहां प्रतिदिन 10 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: UP: रोजाना 10 हजार टेस्ट करने वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश,कोरोना से लड़ने की त्रिस्तरीय व्यवस्था

दिल्ली और एनसीआर के इलाके में जल्दी जल्दी भूकंप क्यों आ रहे हैं। क्या यह किसी बड़े भूकंप की तरह इशारा कर रहा है या सामान्य भूगर्भीय घटना के तौर पर देखा जाना चाहिए। इन सबके बीच बुधवार रात करीब 10 बजकर 42 मिनट पर दक्षिण पूर्व नोएडा में भूकंप के हल्के झटके दर्ज किए गए।
पढ़ें पूरी खबर: Earthquake in Noida: नोएडा में 3.2 तीव्रता के झटके दर्ज, बार बार क्यों आ रहा है जलजल

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर