चौबीस घंटे के दौरान यूपी में सामने आए 371 नए केस, 15 की हुई मौत

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jun 05, 2020 | 00:13 IST

Coronavirus Updates: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां 2 लाख को पार कर गया है, वहीं मृतकों की संख्या 6 हजार से ज्‍यादा हो गई है। यहां जानिये कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Coronavirus India Live News Samachar In hindi June 4, 2020 Death toll total cases in Delhi maharashtra rajasthan MP UP
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • देशभर में कोरोना संक्रमण के कुल मामले अब 2.17 लाख के करीब पहुंच गए हैं
  • बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के रिकॉर्ड 9,304 नए केस दर्ज किए गए हैं
  • इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 6,075 हो गई है

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा 2 लाख को पार कर गया है, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या भी बढ़कर 6 हजार से अधिक हो गई है। संक्रमण के सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र में दर्ज किए गए हैं, जहां मुंबई का सबसे बुरा हाल है। वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 9 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि ढाई सौ से अधिक लोगों ने इस घातक संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाई है।

             कुल मामले             एक्टिव केस     डिस्चार्ज/ठीक हुए                  मौत
              2,16,919         1,06,737         1,04,107           6,075

यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स :

यूपी में 371 नए मामले

यूपी सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबि, पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में 371 कोविड पॉजिटिव मामले और 15 मौतें रिपोर्ट हुईं। अब कुल मामलों की संख्या 9237 हो गई है और मरने वालों की संख्या 245 हो गई है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने बताया अगर किसी को भी खुद में या किसी अन्य व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण नजर आएं तो वह तुरंत इसकी सूचना प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को दें क्योंकि जिन मामलों में संक्रमण को छिपाया गया या देर से बताया गया वहां उनके स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें ज्यादा आयी हैं।
 

पंजाब में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 2415

पंजाब में कोरोना मरीजों की संख्या ढ़ाई हजार के करीब पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य औऱ परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक आज 39 नए मामले सामने आने क बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 2415 पहुंच गई है। आपको बता दें कि पंजाब में 2 हजार से अधिक लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 

लातूर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से चौथे व्यक्ति की मौत

महाराष्ट्र के लातूर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत होने के बाद जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार हो गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमण से मरने वाला 55 वर्षीय व्यक्ति अहमदपुर तहसील के पटोदा गांव का रहने वाला था। उसे 11 दिन पहले एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह हृदयरोग के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुआ था लेकिन बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

दिल्‍ली में बढ़े कंटेनमेंट जोन

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच कंटेनमेंट जोन की संख्‍या अब 163 हो गई है। यहां 5 नए कंटेनमेंट जोन जोड़े गए, जबकि अब तक 59 को कंटेनमेंट जोन की लिस्‍ट से हटाया जा चुका है। इस बीच दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल से कोरोना संक्रमण से संबंधित रिपोर्ट जल्‍दी नहीं आ रही है। उन्‍होंने कहा कि कई मामले ऐसे हैं, जिसमें अस्‍पताल पहुंचने के 24 घंटों के भीतर मरीज की जान चली गई, जबकि उनकी रिपोर्ट पांच-सात दिनों बाद आती है। यह गलत है। रिपोर्ट 24 घंटों के भीतर आनी चाहिए।

इस बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने तथा अस्पताल की जरूरत वाले कोविड-19 के मरीजों के लिए समुचित सुविधाएं मुहैया कराने पर है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड-19 से पीड़ित ऐसे लोग घर पर ही रहें, जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। उन्‍होंने ऐसे लोगों से कहा कि वे घर में ही क्‍वारंटीन में रहें। दिल्‍ली में बुधवार को रिकॉर्ड 1513 मामले सामने आए थे, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 23,000 से ज्यादा हो गई। यहां अब तक 606 लोगों की जान इस घातक संक्रमण से गई है।

कब खुलेंगे स्‍कूल?

देशभर में चार चरण के लॉकडाउन और अब अनलॉक के पहले चरण के तहत स्‍कूलों को खोलने की संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है। हरियाणा में जहां स्‍कूलों को इसके लिए बेहतर प्‍लान के साथ तैयार रहने को कहा गया है, वहीं बिहार में भी शिक्षा विभाग ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को कहा कि चार-पांच स्‍कूलों में डेमो किया जाएगा। स्‍कूल जुलाई में चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। पहले कक्षा 10-12 के स्‍कूल खुलेंगे। इसके बाद कक्षा 6-9 तक और फिर 1 से 5 तक की कक्षाओं के लिए स्‍कूल खोलने का फैसला लिया जाएगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि स्‍कूलों में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा और ये 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खुलेंगे। अगर किसी क्‍लास में 30 विद्यार्थी हैं तो सुबह 15 बच्‍चों को और शाम में 15 बच्‍चों को पढ़ाया जाएगा या फिर एक-एक दिन के अंतराल पर यह व्‍यवस्‍था की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि कॉलेज अगस्‍त में खुलेंगे, जबकि सितंबर में पहला साल शुरू हो जाएगा। इस संबंध में अन्‍य फैसले विश्‍वविद्यालय लेंगे।

वहीं, बिहार में शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखा है और कहा है कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों बातचीत कर इस संबंध में 6 जून तक रिपोर्ट सौंपें।

राजस्‍थान में बढ़े मामले

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 9,720 हो गए हैं। यहां कुल एक्टिव केस 2,692 दर्ज किए गए हैं। 

फिर शुरू होगा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का ट्रायल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए एक बार फिर से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का ट्रायल शुरू करने के लिए कहा है, जिस पर CSIR ने खुशी जताई है। CSIR के डीजी शेखर सी मांडे ने कहा, 'मुझे यकीन है कि डब्‍ल्‍यूएचओ ने ट्रायल रोकने का फैसला जल्‍दबाजी में लिया होगा। उन्‍हें ऐसा करने से पहले इससे संबंध‍ित डेटा का विश्‍लेषण करना चाहिए था।'

अमेरिकी विदेश मंत्री ने की भारत से बातचीत

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति पर भारत एवं ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजराइल और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों से बातचीत की है। विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने एक बयान में कहा कि पोम्पिओ और उनके समकक्षों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने में करीबी समन्वय की महत्ता पर चर्चा की। उन्होंने अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने और गलत सूचनाओं से निपटने में करीबी सहयोग की अहमियत पर जोर दिया। साथ ही भविष्य में महामारियों को फैलने से रोकने के लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकताओं पर भी बल दिया।

24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 9304 नए केस

देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 9,304 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 260 लोगों की जान चली गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,16,919 हो गए हैं, जिसमें 1,06,737 एक्टिव केस हैं, जबकि 1,04,107 अब तक ठीक हो चुके हैं। देश में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या 6 हजार से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गुरुवार को जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके अनुसार कोविड-19 से यहां अब तक 6,075 की जान गई है।

साउथ ब्‍लॉक में कोरोना केस

रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक में मंत्रालय के मुख्यालय में कार्यरत कम से कम 35 अधिकारियों को घरों में ही क्‍वारंटीन कर दिया गया है। माना जा रहा है कि सावधानी बरतते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यालय नहीं गए। रक्षा मंत्री, रक्षा सचिव, सेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख के कार्यालय साउथ ब्लॉक के प्रथम तल पर हैं।

रेल अधिकारी को कोरोना संक्रमण

रेलवे के एक अधिकारी, उनकी पत्‍नी और बेटी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वह एक जून को आखिरी बार दफ्तर गए थे। इसका पता लगाया जा रहा है कि उनके संपर्क में और कौन लोग आए थे।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर