कौन है दिव्यांगी त्रिपाठी, PM मोदी के साथ बैठकर देखेगी गणतंत्र दिवस का परेड

दिव्यांगी के पिता उमेश नाथ त्रिपाठी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में रसायन विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा, 'यह हम लोगों के लिए गर्व की बात है और इस उपलब्धि से हम काफी खुश हैं।'

who is divyangi tripathi gorakhpur girl to see republic day parade with pm modi
PM मोदी के साथ बैठकर गणतंत्र दिवस का परेड देखेगी दिव्यांगी त्रिपाठी।  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • पिछले साल सीबीएसआई की 12वीं की परीक्षा में दिव्यांगी ने जिले को टॉप किया
  • यही नहीं बॉयलोजी ग्रुप से देश में दूसरे स्थान पर रही दिव्यांगी, डॉक्टर बनना है सपना
  • इस उपलब्धि से माता-पिता काफी खुश, परिवार को मिल रही हैं बधाइयां

गोरखपुर : गोरखपुर की दिव्यांगी त्रिपाठी पीएम बॉक्स में बैठकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गणतंत्र दिवस का परेड देखेगी। दिव्यांगी को यह मौका पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में जिला टॉप करने के लिए मिला है। दिव्यांगी ने बॉयलोजी ग्रुप से देश में दूसरा स्थान भी हासिल किया। दिव्यांगी के अलावा देश के अन्य मेघावी छात्रों को भी पीएम बॉक्स में गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए निमंत्रण मिला है। 

रसायन विभाग में प्रोफेसर हैं दिव्यांगी के पिता
दिव्यांगी के पिता उमेश नाथ त्रिपाठी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में रसायन विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा, 'यह हम लोगों के लिए गर्व की बात है और इस उपलब्धि से हम काफी खुश हैं।' दिव्यांगी की मां उषा त्रिपाठी कहा कि गत 13 जनवरी को उन्हें केंद्र सरकार से निमंत्रण मिला। दिव्यांगी का कहना है, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रिपब्लिक डे का परेड देखना मेरे लिए सपने का सच होने जैसा है। पीएम मेरे पसंदीदा नेता हैं। मैं बहुत खुश हूं।' दिव्यांगी बॉक्सिंग, संगीत एवं सिनेमा में रुचि रखती है। 

डॉक्टर बनना चाहती है दिव्यांगी
दिव्यांगी का लक्ष्य डॉक्टर बनना है और वह एनईईटी परीक्षा की तैयारी कर रही है। उसने कहा, 'मैं डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती हूं।' गणतंत्र दिवस का परेड देखने के लिए सरकार ने देश भर के करीब 50 छात्रों को बुलाया है। ये छात्र देश के अलग-अलग स्कूल बोर्ड से टॉपर हैं। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए निमंत्रण मिलने पर दिव्यांगी के परिवार को बधाइयां मिल रही हैं। लोगों का कहना है कि यह सभी के लिए गौरव की बात है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर