UP Panchayat Election Result:पंचायत मतगणना परिणाम घोषित,अयोध्या,वाराणसी और मथुरा में बीजेपी का रंग पड़ा फीका

यूपी पंचायत नतीजों 2021 का ऐलान हो चुका है गौर हौ कि सभी दलों पर निर्दलीय भारी पड़े हैं उत्तर प्रदेश के तीन जिलों अयोध्या, वाराणसी और मथुरा में बीजेपी खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

PANCHAYAT RESULT
प्रतीकात्मक फोटो 

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे आ चुके हैं यह चुनाव बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस के लिए भी खासा अहम माना जा रहा था, जिला पंचायत के नतीजों में बीजेपी को समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर मिली हालांकि वह सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है,  प्रदेश के तीन जिलों अयोध्या, वाराणसी और मथुरा में बीजेपी खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

राष्ट्रीय लोक दल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बढ़त बनाई है, गौर हो कि  राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव हैं ऐसे में नतीजों के मायने निकाले जा रहे हैं और अब नतीजों की चीरफाड़ शुरू हो गई है वहीं सभी दलों के दिग्गज नेताओं के सगे संबंधियों को हार का सामना करना पड़ा है।

जिला पंचायत के कुल 3050 सीटों के परिणाम -

आंकड़े- 3PM

सीटें- 3050

बीजेपी @BJP4UP -764

समाजवादी पार्टी @samajwadiparty -762

बीएसपी @Mayawati -369

कांग्रेस @INCUttarPradesh -80

अन्य @AAPUttarPradesh @ApnaDalOfficial @SBSP4INDIA
निर्दलीय   - 1075

मतपत्रों के जरिये हुए इन चुनावों को कराया गया था और रविवार से काउंटिंग शुरू हुई थी। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक राज्य के सभी 75 जिलों में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के पदों के लिए एक साथ ही मतगणना शुरू कराई गई थी।

लखनऊ जिला पंचायत की सभी सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं वॉर्ड नंबर 18 से बीजेपी कैंडिडेट और दो बार की सांसद रीना चौधरी चुनाव हार गई हैं, उन्हें समाजवादी पार्टी समर्थित पलक रावत ने दो हजार से ज्यादा वोटों से मात दी है।

अयोध्या की बात करें तो तो  जिला पंचायत सदस्य की 40 सीटों में 24 पर समाजवादी पार्टी, 6 पर बीजेपी और 12 सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। वहीं मथुरा में बीएसपी का दबदबा रहा। बीएसपी 12, आरएलडी 9, बीजेपी 8 और एसपी 1 सीट जीत पाने में कामयाब हुई। 

पीएम मोदी के गढ़ वाराणसी की  40 सीटों में बीजेपी को 8 सीटें, एसपी 14 और बीएसपी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है। अपना दल (एस) को 3 सीट मिली हैं। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी और ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 1-1 सीट मिली है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर