ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने भारत दौरा रद्द किया, गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे, PM मोदी को किया फोन

देश
Updated Jan 05, 2021 | 17:55 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस महीने होने वाला भारत दौरा रद्द कर दिया है। जॉनसन 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथ‍ि थे।

Boris Johnson
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द किया
  • अपने देश में कोरोना वायरस की गंभीर स्थिति के मद्देनजर उठाया फैसला
  • 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड के मुख्य अतिथि थे जॉनसन

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा रद्द कर दिया है। जॉनसन इस महीने दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथ‍ि थे। यूनाइटेड किंगडम सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, ताकि वे खेद व्यक्त कर सकें कि वे इस महीने के अंत में भारत की यात्रा करने में असमर्थ होंगे। दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलते खतरे के बीच वहां सख्त लॉकडाउन लागू किया गया है और मंगलवार को बोरिस जॉनसन ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है वह बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक है और फिलहाल देश के अस्पतालों पर महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है। ऐसे समय में उन्होंने ब्रिटेन में ही रहना ठीक समझा है। उन्होंने जल्द ही भारत आने की उम्मीद जताई है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ इंग्लैंड में कोविड-19 के मरीजों में पिछले एक सप्ताह में करीब एक तिहाई वृद्धि हुई है और उनकी संख्या करीब 27,000 हो गई है। यह संख्या अप्रैल में महामारी जब चरम पर थी उसके मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा है। 29 दिसंबर को ब्रिटेन में 80,000 हजार से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। पिछले सप्ताह संक्रमण से मरने वालों की संख्या में भी 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।  

28 साल बाद होता ऐसा

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर जॉनसन के भारत आने पर 28 सालों में ऐसा पहली बार होता जब ब्रिटेन के पीएम भारत में रिपब्लिक परेड का हिस्सा बनते। इससे पहले साल 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बने थे। यात्रा को लेकर जॉनसन ने अपने एक बयान में कहा था, 'मैं अगले साल की शुरुआत में होने वाली अपनी भारत यात्रा को लेकर काफी आनंदित हूं। प्रधानमंत्री मोदी और मैंने द्विपक्षीय संबंधों में नई ऊंचाई पर ले जाने का जो सपना देखा है उसे हम हासिल करेंगे।' विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि गणतंत्र दिवस समारोह में ब्रिटेन के पीएम की मौजूदगी दोनों देशों के रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर