नए CDS की तलाश तेज, चयन का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार ने सेना के सर्विस रूल में किया बदलाव 

Selection of new CDS : देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल आठ दिसंबर को एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। उनके निधन के बाद से यह पद खाली है। पद खाली होने की वजह से थियेटर कमान के निर्माण का कार्य धीमा पड़ गया है।

search for new CDS, government changes Army service rule to increase scope of selection
नए CDS की तलाश तेज, सेना के सर्विस रूल में हुआ बदलाव।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • नए सीडीएस का चयन करने के लिए सरकार ने अपने प्रयास तेज कर दिए हैं
  • इस पद के लिए चयन का दायरा बढ़ाने के लिए सेना के सर्विस रूल में बदलाव
  • देश के पहले सीडीएस थे जनरल बिपिन रावत, चॉपर हादसे में उनकी मौत हुई

CDS : सेना के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) का चुनाव करने के लिए सरकार ने अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। अगले सीडीएस का चुनाव का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना के सर्विस रूल में बदलाव किया है। नियम में बदलाव के बाद सेवा दे रहे अथवा रिटायर हो चुके थ्री स्टार जनरल भी इस पद के योग्य समझे जाएंगे। इस पद के लिए अभी तक चार स्टार जनरलों को ही पात्र माना जाता है। इस बदलाव से चयन का दायरा बड़ा हो गया है। 

पिछले 6 महीने से खाली है सीडीएस का पद
बता दें कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल आठ दिसंबर को एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। उनके निधन के बाद से यह पद खाली है। पद खाली होने की वजह से थियेटर कमान के निर्माण का कार्य धीमा पड़ गया है। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक सीडीएस का पद जल्द से जल्द भरा जा सके, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने सेना, वायु सेना और नौसेना के नियमों को थोड़ा लचीला बनाया है। नियम में बदलाव होने से अब तीनों सेनाओं से रिटायर हो चुके लेफ्टिनेंट जनरल, एयर मार्शल एवं वाइस एडमिरल भी इस अहम पद के लिए पात्र माने जाएंगे। 

तीनों सेना के वाइस चीफ भी होंगे पात्र 
हालांकि, इनकी उम्र 62 साल से कम होनी चाहिए। सेना के सर्विस रूल में छह जून को हुए संशोधन में इस पद के लिए उम्र सीमा 62 रखी गई है। इस संशोधन के बाद हाल ही में रिटायर हुए जनरल एमएम नरवणे, एडमिरल केबी सिंह एवं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इस पद के लिए योग्य नहीं होंगे क्योंकि ये तीनों जनरल 62 साल की उम्र तक देश की सेवा कर चुके हैं। सीडीएस पद पर 65 साल तक सेवा दी जा सकती है। 

CDS : कब और कौन भरेगा 6 महीने से खाली पड़ा सीडीएस का पद  

थियेटर कमान की स्थापना का कार्य धीमा हुआ है
जनरल बिपिन रावत की मौत के छह महीने बीत चुके हैं। रावत के निधन के बाद से यह पद खाली है। थियेटर कमान की स्थापना को देखते हुए सरकार अब तेजी से इस पद को भरना चाहती है। समझा जा रहा है कि इस पद की रेस में जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एडमिरल पी हरि कुमार प्रतियोगियों में सबसे आगे हैं। रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि  '17 सिंगल-सर्विस कमान (सेना-7, वायु सेना-7, नौसेना-3) दो एकीकृत कमान (अंडमान एवं निकोबार एवं स्ट्रेटेजिक फोर्स कमान) के प्रमुख रह चुके या सेवा दे रहे थ्री स्टार जनरल सहित तीनों सेनाओं के वाइस चीफ भी अब चयन के दायरे में होंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर