Covid-19:म्यूटेंट कोरोनावायरस वैरियंट का पता लगाने में RT-PCR Test नाकाफी, देखे जा रहे हैं कई नए लक्षण

New Symptoms of COVID-19:कोरोना की दूसरी लहर के दौरान COVID-19 रोगियों में जो नए लक्षण देखे जा रहे हैं उनमें दस्त, पेट में दर्द, चकत्ते, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, भ्रम की स्थिति आदि शामिल हैं।

Corona Update
प्रतीकात्मक फोटो 

नई दिल्ली: डॉक्टर ने कहा है कि कोरोनोवायरस का नया उत्परिवर्ती संस्करण RT-PCR COVID-19 परीक्षण से बच जाता है।दिल्ली में हेल्वेटिया मेडिकल सेंटर के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ सौरीदिप्ता चंद्रा ने कहा कि कोविड-19 के डबल और ट्रिपल म्यूटेंट वेरिएंट भारत में सबसे पहले पाए गए हैं और ऐसा लगता है कि पहले-अनदेखी लक्षण पैदा कर रहे थे।

'आरटी-पीसीआर परीक्षण द्वारा नया उत्परिवर्ती अनिर्दिष्ट (undetectable) प्रतीत होता है। मेरा मानना ​​है कि डबल और ट्रिपल म्यूटेंट किस्में हैं और संरचना में बदलाव के कारण, आरटी-पीसीआर परीक्षण इसका पता लगाने में असमर्थ हैं।' डॉ चंद्रा ने कहा कि नई किस्मों से नए लक्षण पैदा होते हैं।

उन्होंने कहा कि  दूसरी लहर के दौरान COVID-19 रोगियों में उनके द्वारा देखे गए नए लक्षणों में सामान्य कोरोनावायरस लक्षणों के साथ दस्त, पेट में दर्द, चकत्ते, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, भ्रम की स्थिति आदि शामिल हैं।

'हम दस्त, पेट में दर्द, चकत्ते, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, भ्रम की स्थिति, मस्तिष्क कोहरे, उंगलियों और पैर की उंगलियों के नीले रंग के मलिनकिरण के साथ देख रहे हैं, सामान्य लक्षणों के अलावा नाक और गले से खून बह रहा है - गले में खराश, शरीर में दर्द, बुखार, गंधहीनता और स्वादहीनता,डॉक्टर ने कहा।

इस बीच, एक भारतीय वैज्ञानिक ने कहा कि भारत में पहली बार पता लगाए गए डबल और ट्रिपल उत्परिवर्ती उपभेदों (mutant strains) में से एक कोरोनोवायरस का एक ही प्रकार है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स के निदेशक सौमित्र दास ने कहा कि वर्तमान में देश में जितने भी टीके लगाए जा रहे हैं, वे सभी प्रकारों पर प्रभावी हैं।

दास ने एक वेबिनार को बताया कि दो वेरिएंट एक ही स्ट्रेंथ का उल्लेख करते हैं - B.1.617।" उन्होंने कहा-"डबल और ट्रिपल म्यूटेंट एक और सेम ही हैं। डबल और ट्रिपल म्यूटेंट ओवर-लैपिंग शब्द हैं और विभिन्न संदर्भों में अलग-अलग उपयोग किए गए हैं," 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर