Rajasthan: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने 3 सीटें जीतीं, BJP को एक सीट मिली, सुभाष चंद्रा हारे

Rajasthan Rajya Sabha Elections: राजस्थान के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को तीन जबकि बीजेपी को एक सीट मिली है। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी जीते हैं, वहीं बीजेपी के घनश्याम तिवारी जीते हैं। भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए हैं।

Rajasthan Rajya Sabha Elections
कांग्रेस ने 3 उम्मीदवार उतारे थे 

Rajasthan Rajya Sabha Elections Results: राजस्थान में कांग्रेस के 3 उम्मीदवार राज्यसभा का चुनाव जीत गए हैं। इसके अलावा बीजेपी के एक उम्मीदवार को जीत मिली है। सभी 200 विधायकों ने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान किया। कांग्रेस ने तीन सीटों के लिए मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया था, तीनों ने जीत दर्ज की है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवारी को अपना आधिकारिक उम्मीदवार बनाया, जिन्हें जीत मिली। हालांकि वह अपने अधिशेष वोटों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा का भी समर्थन कर रही थी।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने स्वीकार किया कि एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग की है। कटारिया ने कहा कि हम दो सीटों पर कैसे जीत सकते हैं जब हमारे पास बहुमत केवल एक सीट जीतने का है? हमने खोया कुछ नहीं... जहां तक एक विधायक द्वारा क्रॉस वोटिंग का सवाल है पार्टी व्हिप के उल्लंघन पर कार्यवाही करेगी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तीन सीटों पर आसानी से कांग्रेस की जीत का भरोसा जताया था। 

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसदों श्री प्रमोद तिवारी, श्री मुकुल वासनिक एवं श्री रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे। यह शुरू से स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है। परन्तु भाजपा ने एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग का प्रयास किया। हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास को करारा जवाब दिया है। 2023 विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा।

राज्यसभा चुनाव ने हरियाणा और राजस्थान में कांग्रेस को फंसा दिया ?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर