Mumbai Power Cut: ग्रिड फेल होने कई घंटों तक मुंबई में बिजली रही गुल

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 12, 2020 | 15:21 IST

Power cut in Mumbai: पावर ग्रिड के फेल हो जाने की वजह से पूरे मुंबई में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई थी। इस बीच लोगों की दिक्कतों को देखते हुए बीएमसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Power cut in Mumbai BMC releases helpline numbers after blackout due to grid failure
मुंबई में बत्ती हुई गुल, BMC ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर 

मुख्य बातें

  • दिन-रात चलने वाली मुंबई की रफ्तार सोमवार सुबह अचानक थम सी गई
  • पावर ग्रिड फेल होने की वजह से पहली बार पूरे मुंबई शहर की बत्ती हुई गुल
  • फिलहाल बिजली आपूर्ति पूरी से शुरू करने की दिशा में किए जा रहे हैं प्रयास

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार सुबह बिजली ग्रिड के फेल हो जाने की वजह से मुंबई, ठाणे में बिजली गुल हो गई जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है हालांकि बाद में करीब 3 घंटे बाद बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी थी। इस बीच लोगों की दिक्कतों को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं और आपात स्थिति में 022-22694727, 022-226947725 और 022-22704403 पर संपर्क करने को कहा है।

कुछ जगहों पर शुरू हुई रेल सेवा

बृह्नमुंबई बिजली आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) ने ट्वीट किया, 'टाटा से हो रही बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी होने के चलते बिजली गई है।' हालांकि कुछ इलाकों में अभी बिजली की आपूर्ति शुरू हो गई है जुनमें दईसर भी शामिल है। अचानक से बिजली गुल होने की वजह से जरूरी कामकाज के लिये चलाई जा रहीं कई उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाएं भी सुबह करीब 10 बजे से बाधित हो गई,हालांकि करीब 2 घंटे बाद कुछ जगहों पर ट्रेन सेवा फिर से शुरू हो पाई। 

उद्धव ने बुलाई बैठक
इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसे लेकर एक बैठक बुलाई है जिसमें ऊर्जा मंत्री भी शामिल हैं। राज्य सरकार द्वारा संचालित कंपनी बेस्ट, अदानी इलैक्ट्रिसिटी और टाटा पावर समेत विभिन्न कंपनियां मुंबई में बिजली की आपूर्ति करती हैं। नगर निकाय द्वारा संचालित आपदा नियंत्रण कक्ष ने कहा कि शहर के उपनगरीय इलाके कालवा में टाटा पावर द्वारा बिजली आपूर्ति में गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ है और बिजली आने में एक घंटे तक का वक्त लगेगा।

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने कहा कि टाटा पावर कंपनी की ग्रिड फेल होने के कारण 10.05 बजे ट्रैक्शन पॉवर में रुकावट के मद्देनजर चर्चगेट और बोरिवली के बीच की सेवाएं बंद हैं। बिजली सप्लाई शुरू होते ही इसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा।बिजली आपूर्ति बाधित होने का अन्य प्रभाव पानी की आपूर्ति नहीं होना, कुछ इमारतों में लोगों का लिफ्ट में फंस जाना, आदि के तौर पर देखने को मिला।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर