प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया कोरोना का टीका, AIIMS में लगा वैक्सीन का पहला डोज

अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि उन्होंने एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया है। प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे डॉक्टरों एवं वैज्ञानिकों की सराहना भी की है।

PM Modi Takes first dose of the COVID-19 vaccine at AIIMS
प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाया कोरोना का टीका, खुद दी इसकी जानकारी। 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू
  • पीएम मोदी ने एम्स जाकर लगवाया टीका का पहला डोज
  • पीएम ने सभी योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील की

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया है। उन्हें यह टीका सोमवार को एम्स में लगा। पीएम ने इसकी जानकारी खुद ट्वीट कर दी है। अपने एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि उन्होंने एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया है। प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे डॉक्टरों एवं वैज्ञानिकों की सराहना भी की है। पीएम ने सभी योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हुआ है।

पीएम ने वैज्ञानिकों-डॉक्टरों की सराहना की
उन्होंने कहा, 'मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की मेरी पहली खुराक ली, यह प्रशंसनीय है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत बनाने का काम किया है। जो लोग वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, मैं उनसे अपील करता हूं कि वे आगे आएं। इससे हम भारत को कोरोना मुक्त बना सकेंगे।'

सिस्टर पी निवेदा ने लगाया टीका
पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने भारत बॉयोटेक के कोवाक्सिन टीका का पहला डोज पीएम को लगाया। टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर और बीमारी से युक्त 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में कोविशील्ड एवं कोवाक्सिन के 1.43 करोड़ डोज स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मचारियों एवं सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है। 

कई राज्यों में बढ़े हैं कोरोना के नए केस
देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण ऐसे समय शुरू हुआ है जब कई राज्यों में कोरोना के एक्टिव केसों में वृद्धि दर्ज की गई है। केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर एवं मध्य प्रदेश में कोरोना के नए मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ाई है। एक मार्च से सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक लोग उपलब्धता के अनुरूप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 1 मार्च से देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इसके लिए लोगों से रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की गई है। 

अब निजी अस्पताल भी लगाएंगे टीका
टीकाकरण के लिए पंजीकरण सुबह 9 बजे से वेबसाइट cowin.gov.in पर शुरू हो जाएगा। लोग COWIN 2.0 पोर्टल या आरोग्‍य सेतु जैसे अन्‍य आईटी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे और टीकाकरण के लिए किसी भी समय और कहीं भी समय ले सकेंगे। 10,000 सरकारी अस्‍पतालों में टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि 20,000 निजी अस्‍पतालों में टीकाकरण का खर्च लोगों को स्‍वयं वहन करना होगा। सरकार ने निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन के प्रति डोज के लिए अधिकतम मूल्‍य 250 रुपए तय कर दिया है, जिसमें 100 रुपये का सर्विस चार्ज भी होगा। कोई भी अस्पताल इससे ज्यादा रुपए नहीं ले सकता। कई अस्पतालों में मूल्य इससे कम हो सकता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर