'डेल्टा की तुलना में ओमीक्रोन तीन गुना अधिक संक्रामक'; केंद्र ने राज्यों को चेताया, उछाल पर नजर रखने को कहा

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है। राज्यों को आपातकालीन संचालन केंद्रों को सक्रिय किए जाने की सलाह दी है।

omicron
बढ़ा रहा ओमीक्रोन का खतरा 
मुख्य बातें
  • आपातकालीन संचालन केंद्रों को 'सक्रिय' करें: केंद्र
  • चिंता बढ़ाने वाले स्वरूप ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है
  • जिला एवं स्थानीय स्तर पर सख्त एवं त्वरित रोकथाम कार्रवाई की जानी चाहिए

केंद्र सरकार ने कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर राज्यों को आगाह किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सूचित किया कि नया ओमीक्रोन वेरिएंट कोरोना वायरस के प्रमुख डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तीन गुना अधिक संक्रामक है। मंत्रालय ने राज्यों को वॉर रूम्स को एक्टिव करने और जिला स्तर पर सभी ट्रेंड्स और बढ़ोतरी का विश्लेषण करने के लिए कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि जिला स्तर पर कोविड-19 से प्रभावित जनसंख्या, भौगोलिक प्रसार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे और इसके उपयोग, जनशक्ति, कंटेनमेंट जोन को अधिसूचित करने, कंटेनमेंट जोन की परिधि को लागू करने आदि के संबंध में उभरते आंकड़ों की निरंतर समीक्षा होनी चाहिए।

भूषण ने टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादियों और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों में लोगों की संख्या कम करने जैसे रणनीतिक निर्णय को लागू करने की सलाह दी। देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के शुरुआती संकेतों के साथ-साथ चिंता बढ़ाने वाले स्वरूप ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है।

Omicron Covid Variant: अगर डेल्टा और ओमिक्रोन का हुआ मिक्स म्यूटेशन तो दूसरी लहर से ज़्यादा हो सकता है खतरनाक

भारत में ओमीक्रोन के 200 से ज्यादा मामले हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि लोक नायक अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित 34 मरीजों में से तीन का कोई यात्रा इतिहास नहीं है। 17 को छुट्टी दे दी गई है। वहीं महाराष्ट्र में मंगलवार को ओमीक्रोन स्वरूप के 11 नए मामले सामने आए, जिसके चलते यहां इस स्वरूप के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 65 हो गई।

डेल्टा के मुकाबले लोगों को कम गंभीर रूप से बीमार बना रहा ओमीक्रोन: एक्सपर्ट 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर