Noida Metro: 7 सितंबर से चलेगी नोएडा मेट्रो, भारत सरकार से मिल गई है अनुमति

देश
लव रघुवंशी
Updated Aug 29, 2020 | 22:54 IST

Noida Metro: नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) एक्वा लाइन पर सात सितंबर से मेट्रो परिचालन पुन: शुरू करेगा। कोरोना वायरस के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से एक्वा लाइन पर मेट्रो का परिचालन बंद है।

Noida Metro
22 मार्च से बंद है मेट्रो का संचालन 

मुख्य बातें

  • एक्वा लाइन पर सात सितंबर से बहाल होगा मेट्रो परिचालन
  • अनलॉक 4 में मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति
  • जल्द ही यात्रियों के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे

नोएडा: नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल की सेवाएं, जो पांच महीने पहले कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बंद हो गई थीं, 7 सितंबर से फिर से शुरू होंगी। यह निर्णय केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'अनलॉक 4' के लिए दिशानिर्देश जारी करने और मेट्रो रेल संचालन को क्रमबद्ध तरीके से अनुमति देने के बाद आया है।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की डायरेक्टर रितु माहेश्वरी ने कहा, 'गृह मंत्रालय द्वारा 'अनलॉक 4' के तहत जारी किए गए नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) 7 सितंबर, 2020 से जनता के लिए एक्वा लाइन पर अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर देगी।'

माहेश्वरी ने कहा, 'एक बार आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी करने के बाद मेट्रो के कामकाज और आम जनता द्वारा इसके उपयोग पर आगे का विवरण जारी किया जाएगा।'

कोरोनो वायरस प्रकोप के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सेवाओं को 22 मार्च को निलंबित कर दिया गया था। एनएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक, एक्वा लाइन की औसत दैनिक सवारियां लगभग 25,000 हैं। ये लाइन तम बुद्ध नगर में दो शहरों नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ती है। एनएमआरसी ने मेट्रो परिचालन बहाल करने के लिए अपनी तैयारियां पहले ही कर ली हैं। 

दिल्ली मेट्रो भी चलेगी

वहीं 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने एक बयान में कहा, 'अनलॉक-चार के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।' अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ दिनों में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किए जाने के बाद मेट्रो की कार्य पद्धति और आम जनता द्वारा इसके इस्तेमाल के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर