Kumbh Mela: हरिद्वार कुंभ पर उत्तराखंड HC का आदेश- श्रद्धालुओं को दिखानी होगी RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट

कुंभ मेले को लेकर एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन करने का निर्देश दिया है। श्रद्धालुओं को टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी होगी।

Kumbh Mela: Uttarakhand High Court COVID-19 test compulsory for devotees
हरिद्वार कुंभ पर उत्तराखंड HC का आदेश।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • उत्तराखंड हाई कोर्ट ने कुंभ मेले को लेकर दिया बड़ा आदेश
  • कुंभ मेला आने वाले श्रद्धालुओं को आरटी-पीसीआर टेस्ट दिखाना होगा
  • मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा था कि इस टेस्ट की जरूरत नहीं

देहरादून : हरिद्वार कुंभ के लिए अन्य प्रदेशों से पहुंचने वाले भक्तों के लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट रखना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के फैसले को पलटते हुए हरिद्वार हाई कोर्ट ने श्रद्धालुओं के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। दरअसल, सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा था कि कुंभ आने वाले भक्तों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की कोई जरूरत नहीं है। कुंभ मेले को लेकर एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन करने का निर्देश दिया है। 

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ में आने वाले भक्तों के लिए ये आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य किया था लेकिन सीएम बनने के बाद तीरथ सिंह रावत ने इस व्यवस्था को पलट दिया।  

राज्य सरकार ने एसओपी किया है जारी
हरिद्वार में कुंभ मेले की शुरुआत एक अप्रैल से हो रही है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां भी एहतियात बरतते हुए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने कहा था कि केंद्र की गाइडलाइन के अलावा पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के लिए कोई और प्रतिबंध नहीं होगा। राज्य सरकार ने आश्रमों, धर्मशाला, घाट, होटल, रेस्तरां, अतिथि गृह, पार्किंग लॉट्स, रेलवे, बस स्टेशनों और दुकानों के लिए मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) जारी किया है। इस बार कुंभ मेले का आयोजन एक अपैल से 30 अप्रैल के बीच होगा। 

कुंभ के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
कुंभ मेला पुलिस ने मंगलवार को कुंभ हेल्पलाइन नंबर 1902 की शुरूआत की जिसके माध्यम से देश-प्रदेश के लोग कुंभ मेला व्यवस्थाओं से सम्बंधित जानकारियां एक ही जगह प्राप्त कर सकेंगे। कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने संवाददाताओं को बताया कि इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से श्रद्धालुओं को रुट प्लान, डाइवर्जन, पार्किंग, निकटवर्ती घाटों, पंजीकरण प्रक्रिया, कोविड-19 दिशानिर्देश, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं हरिद्वार के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन नंबर पर पुलिसबल के दो उपनिरीक्षक और 12 हेड कॉन्स्टेबल तैनात रहेंगे और श्रद्धालुओं को 24 घण्टे कुंभ से संबंधित आवश्यक जानकारियां देंगे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर