200 एकड़ में फैला है 'वैक्सीन प्रिंस' अदार पूनावाला का फॉर्म हाउस, हेलीकॉप्टर से जाते हैं ऑफिस [Photos]

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 08, 2021 | 08:52 IST

सरकार ने देश में दो वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी है। इनमें से एक है सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, जिसके सीईओ हैं अदार पूनावला।

Know about Adar Poonawalla, Covishield Vaccine company Serum Institute India' s CEO
'वैक्सीन प्रिंस' अदार पूनावाला, जीते हैं ऐसी लाइफ [Photos] 

मुख्य बातें

  • कोविड के टीकाकरण अभियान कुछ ही दिनों बाद होगा शुरू
  • देश में दो टीकों को मिली है टीकाकरण के लिए अनुमति
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला है अरबों की संपत्ति के मालिक

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के टीकाकरण के अभियान की शुरूआत से पहले आज सबसे बड़ी रिहर्सल की जा रही है। देश के सभी 736 जिलों में ड्राई रन किया जा रहा है जिसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि कैसे लोगों को कोरोना का टीका लेगा और उसकी पूरी प्रक्रिया क्या होगी। ड्रग कंट्रोलर जरनल ऑफ इंडिया यानि डीसीजीआई ने देश में दो वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (COVAXIN) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है।

वैक्सीन किंग के नाम से हैं मशहूर
 वैक्सीन के तैयार होने से लेकर उसके इस्तेमाल  की मंजूरी मिलने तक एक शख्स हमेशा चर्चा में रहा है और वो हैं कोविडशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम  इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला। 'वैक्सीन प्रिंस' के नाम से मशहूर अदार पूनावाला की कंपनी सीरम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियों में से एक है। सीरम कंपनी हर साल पोलियो, हेपिटाइटिस और अन्य बीमारियों से लड़ने वाली करोड़ों खुराक वैक्सीन बनाती है। अदार के पिता को वैक्सीन की दुनिया में 'वैक्सीन किंग' कहा जाता है जबकि उनके बेटे अदार को 'वैक्सीन प्रिंस भी कहा जाता है।'

विदेश से की है पढ़ाई

साइरस पूनावाला के बेटे अदार पूनावाला ने विदेश सेपढ़ाई की है। 2001 में भारत लौटे अदार ने तब पिता के बिजनेस में हाथ बंटाना शुरू किया और 2011 में कंपनी के सीईओ बन गए। अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जाने जाने वाले अदार पूनावाला का ऑफिस सीरम इंडिया का कैंपस करीब 100 एकड़ में फैला हुआ है। पूनावाला ने अपना ऑफिस एक जहाज में बना रखा है जिसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं।

लग्जरी प्रॉपर्टी

 पूनावाला भारत के सबसे अमीर परिवारों में से एक है। पूनावला का परिवार वैसे तो पुणे में रहता है लेकिन उनकी संपत्तियां कई शहरों में फैली है।फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, पूनावाला लंदन में ग्रॉसवेनर हाउस होटल खरीदने में उत्सुकता दिखाई थी जो पहले सुब्रत रॉय की थी। पूनावाला का घर शानदार तरीके से विदेशी शैली के इंटीरियर से डेकोरेट किया हुआ है। पुणे स्थित पूनावाला का घर शहर के सबसे लग्जरी घरों में से एक माना जाता है। घर में दुनियाभर की प्राचीन वस्तुओं के संग्रहण से लेकर इटैलियन मार्बल की फ्लोरिंग है। 

महंगी कारों के मालिक

अदार पूनावाला ने नताशा पूनावाला से शादी की थी। पहली बार दोनों की मुलाकात पहली विजय माल्या द्वारा आयोजित एक पार्टी में हुई थी। मंहगी कारों के शौकीन पूनावाला के बारे में कहा जाता है कि वो मुंबई से पुणे अपने दफ्तर जाने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग करते हैं। उनके पास 35 से ज्यादा लग्जरी और क्लासिक कारों का कलेक्शन है।

फॉर्महाउस
पूनावाला के पास एक घोड़ों का फॉर्म हाउस भी है जो करीब 247 एकड़ खुली जमीन पर बना हुआ है। यहां बने दो मंजिला घर की खूबसूरती देखने को ही मिलती है। इस घर का डिजायन विशेष रूप से सुजैन खान ने किया है। इस प्रॉपर्टी को महिंद्रा से खरीदा गया था। इसमें बच्चों का बेडरूम, गेस्ट बेडरूम, एक स्विमिंग पूल और लाइब्रेरी तक बनी हुई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर