Gau Vigyan Exam 2021: गाय के बारे में कितना जानते हैं आप? ऑनलाइन परीक्षा देकर बनें विशेषज्ञ, पाएं इनाम

देश
Updated Jan 13, 2021 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गायों के बारे में आपकी समझ क्‍या है? इसे लेकर पहली बार देश में ऑनलइन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें गाय से संबंधित 100 बहु वैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे।

Gau Vigyan Exam 2021: गाय के बारे में कितना जानते हैं आप? ऑनलाइन परीक्षा देकर बनें विशेषज्ञ, पाएं इनाम
Gau Vigyan Exam 2021: गाय के बारे में कितना जानते हैं आप? ऑनलाइन परीक्षा देकर बनें विशेषज्ञ, पाएं इनाम  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : गायों को लेकर आपकी जानकारी कितनी है? क्‍या आप जानते हैं कि इससे संबंधित जानकारी आपको विशेषज्ञ बना सकते हैं और एक ऑनलाइन परीक्षा देकर आप कामधेनु विशेषज्ञ बन सकते हैं? देश में इसी तरह की राष्‍ट्रीय स्‍तर की परीक्षा का आयोजन फरवरी में होने जा रहा है, जिसमें आपके लिए कई मौके हैं। परीक्षा में शामिल होने वालों को जहां सर्टिफिकेट दिए जाएंगे, वहीं सफल परीक्षार्थियों को इनाम भी दिए जाएंगे।

परीक्षा का आयोजन राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग कराने जा रहा है, जिसमें गाय से संबंधित 100 सवाल परीक्षार्थियों से पूछे जाएंगे। 25 फरवरी को आयोजित होने जा रही इस परीक्षा का स्‍वरूप ऑनलाइन होगा और इसमें 100 बहु-वैकल्पिक प्रश्‍न होंगे। यह परीक्षा 1 घंटे की होगी और इसमें सवाल हिंदी, अंग्रेजी सहित 12 अन्‍य प्रांतीय भाषाओं में भी पूछे जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी प्रकार का शुल्‍क नहीं देना होगा।

देश में इस तरह की पहली परीक्षा

राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग ने  5 जनवरी को इस परीक्षा के बारे में घोषणा की थी, जो देश में आयोजित होने जा रही इस तरह की कोई पहली परीक्षा है। इसमें बच्‍चे, वयस्‍क और विदेशी नागरिक भी हिस्‍सा ले सकेंगे। इस ऑनलाइन परीक्षा का मकसद गायों को लेकर लोगों की जानकारी का पता लगाना और इसके बारे में उन्‍हें और अधिक जानकारी देने के साथ-साथ लोगों को इसे लेकर और अधिक संवेदनशील बनाना भी है।

राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग ने देश में 25 फरवरी को होने जा रही इस ऑनलाइन परीक्षा को लेकर पाठ्यक्रम भी जारी किया है, जिसमें गाय की अलग-अलग नस्लों पर जानकारी के साथ-साथ मवेशियों से संबंधित भूकंप की धारणा भी शामिल है। इस राष्‍ट्रीय स्‍तर की परीक्षा का विषय 'गौ विज्ञान' रखा गया है, जिससे जाहिर होता है कि गायों को लेकर वैज्ञानिक जानकारी से संबंधित सवाल भी इस परीक्षा में पूछे जाएंगे।

कहां से मिलेगा स्‍टडी मटीरियल?

लोगों में गायों से संबंधित जानकारी की परख के लिए भले ही इस तरह की पहली परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी को होने जा रहा है, पर यह आखिरी नहीं है। राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग के मुताबिक इस तरह की परीक्षा का आयोजन अब हार साल होगा। यह परीक्षा जहां लोगों में गायों के प्रति जिज्ञासा पैदा करेगी, वहीं उन्‍हें गायों की उन क्षमताओं के बारे में भी जानकारी देगी, जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते।

इसके माध्‍यम से लोग जान सकेंगे कि गाय का महत्‍व सिर्फ दूध देने के लिए नहीं है। अगर वह दूध देना बंद कर दे, तब भी वह व्यवसाय के कई अवसर दे सकती है। इस गौ विज्ञान परीक्षा में प्राइमरी, सेकंडरी के स्कूली छात्रों से लेकर कॉलेज कॉलेज स्टूडेंट्स और आम लोग भी भाग ले सकेंगे। इसके लिए कोई फीस उन्‍हें नहीं देनी होगी। 'कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार प्रसार एग्जाम' के नाम से आयोजित होने जा रही इस परीक्षा से संबंधित सिलेबस और अन्‍य जानकारी राष्ट्रीय कामधेनु आयोग की वेबसाइट पर मिल जाएगी। आयोग परीक्षा की तैयारी के लिए 'गौ विज्ञान' पर अध्‍ययन सामग्री भी उपलब्‍ध कराएगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर