Coronavirus: बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर, रिकवरी रेट में हो रहा सुधार, मृत्यु दर में हुई गिरावट

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 02, 2020 | 00:07 IST

Covid 19: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। जो हर देशवासी के लिए जाननी बेहद जरूरी है। तो आईए जानते हैं कि वह अच्छी खबर है क्या-

India's Covid-19 recovery rate improving fatality rate declining says by Health ministry
India's Covid-19 recovery rate improving fatality rate declining says by Health ministry 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है
  • देश में कोरोना के मामले 2 लाख के करीब पहुंच गए हैं, हर दिन रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी
  • बढ़ते मामलों के बीच दो मोर्चों पर आ रही है देशवासियों के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली: देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या एक लाख 90 हजार को पार कर गई है। सरकार मामलों की रोकथाम के लिए लगातार कदम उठा रही है लेकिन ज्यों-ज्यों टेस्टिंग रेट बढ़ रहा है त्यों-त्यों नए मामले भी सामने आ रहे हैं। लेकिन इन बढ़ते मामलों के बीच भी एक अच्छी खबर सामने आई है जो हर किसी के लिए मायने रखती है। दरअसल भारत का रिकवरी रेट और बेहतर हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक रिकवरी रेट अब 48.19 परसेंट हो गया है। वहीं मृत्यु दर में भी गिरावट आई है और यह घटकर अब 2.83 फीसदी हो गई है।

विश्व में सांतवा नंबर

 स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,90, 535 हो गई थी जिसमें से 5394  लोगों की मौत हो गई है।  सक्रिय मामलों की बात करें तो देश में 93322 मामले एक्टिव हैं जबकि 91819 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। सोमवार को एक दिन में सर्वाधिक 8392 मामले दर्ज किए जिनमें से 230 लोगों की मौत हुई थी। पिछले चौबीस घंटे में लगभग 5 हजार लोग ठीक हुए हैं। वैश्विक स्तर की बात की जाए तो भारत सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में अभी अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद सातवें नंबर पर है।

रिकवरी रेट की बढ़ोत्तरी का सिलसिला

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रिकवरी रेट में जबरदस्त सुधार हो रहा है जो अब 48. 19 फीसदी पर पहुंच गया है। यही रिकवरी रेट 15 अप्रैल को 11. 42 फीसदी था और 3 मई को यह  26.59 फीसदी तथा 18 मई को 38.29 फीसदी था। तो इस तरह देखा जाए तो रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है जो एक बेहतर संकेत है।

मृत्यु दर में गिरावट अच्छे संकेत

वहीं मृत्यु दर की बात करें तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत की मृत्यु दर 2.83 फीसदी है जबकि वैश्विक मृत्यु दर 6.19 फीसदी की है। 15 अप्रैल को भारत की मृत्यु दर जहां 3.3 फीसदी थी तो 3 मई को यह 3.25 फीसदी पर आ गई। लेकिन इसके बाद लगातार कमी होती गई है और 18 मई को यह गिरकर 3.15 हो गई और अब 2.83 है।

टेस्टिंग क्षमता बढ़ी

मंत्रालय के मुताबिक, 'देश में मृत्यु दर में लगातार गिरावट देखी जा सकती है। अपेक्षाकृत कम मृत्यु दर का कारण समय पर निगरानी, ​​समय पर मामले की पहचान और मामलों का नैदानिक ​​प्रबंधन करना है। दो विशिष्ट रुझानों को इस प्रकार देखा जाता है कि एक तरफ रिकवरी दर बढ़ रही है, दूसरी तरफ मौत की दर घट रही है। देश में 472 सरकारी और 204 निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से कोरोना के परीक्षण किए जा रहे हैं।' अभी तक देश में 38, 37, 207 टेस्ट हो चुके हैं। रविवार को देश में 100, 180 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर