Gyanvapi Masjid : ज्ञानवापी का सबसे नया वीडियो, Video में नंदी-शिवलिंग एक सीध में दिखे

Gyanvapi Masjid news : सर्वे के तीसरे दिन यह कहा गया कि वजूखाने के नीचे ही शिवलिंग है और वहां पर एक दीवार बनी हुई है। कहा जा रहा है कि दीवार को तोड़ने और मलबा हटाने पर शिवलिंग की तस्वीर और स्पष्ट होकर सामने आ सकती है।

Gyanvapi Masjid new video shows Nandi and Wazoo khana in one direction
ज्ञानवापी मस्जिद पर नया वीडियो सामने आया है। 
मुख्य बातें
  • ज्ञानवापी मस्जिद के नए वीडियो में नंदी और वजूखाना एक सीध में दिखे हैं
  • सनातन परंपरा एवं मान्यता के अनुसार नंदी हमेशा शिवलिंग की तरफ देखते हैं
  • वाराणसी कोर्ट में वजूखाने की दीवार गिराने एवं मलबा हटाने की मांग की गई है

Gyanvapi Masjid : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़ा हर खुलासा टाइम्स नाउ नवभारत ने सबूतों के साथ दिखाया है। अब ज्ञानवापी मस्जिद का सबसे नया वीडियो सामने आया है जिसमें नंदी और शिवलिंग एक सीध में दिखे हैं। यानि कि जिस तरफ नंदी का मुंह है उसी तरफ मस्जिद का वजूखाना भी है। सनातन परंपरा के मुताबिक नंदी का मुख हमेशा शिवलिंग की तरफ होता है। इस नए वीडियो में वजूखाने पर बाहर से ताला लगा हुआ है। चैनल इस मामले से जुड़ा हर पहलू और तथ्य अपने दर्शकों तक पहुंचा रहा है। चैनल पहले तहखाने और उसकी तस्वीरें दिखा चुका है। सर्वे में वजूखाने को लेकर नया मामला सामने आया है। 

शिवलिंग के नीचे तहखाना होने का दावा
सर्वे के तीसरे दिन यह कहा गया कि वजूखाने के नीचे ही शिवलिंग है और वहां पर एक दीवार बनी हुई है। कहा जा रहा है कि दीवार को तोड़ने और मलबा हटाने पर शिवलिंग की तस्वीर और स्पष्ट होकर सामने आ सकती है। बता दें कि वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद पर एक नई अर्जी लगाई गई है। कोर्ट आज इस अर्जी पर सुनवाई करने वाला है। इस याचिका में उत्तर पश्चिमी दिशा में स्थित दीवार को हटाने की मांग की गई है। साथ ही शिवलिंग के नीचे तहखाना होने के दावे की जांच करने और मलबा हटाने की मांग की गई है। इस अर्जी पर कोर्ट अपना फैसला देने वाला है।   

इस वीडियो के बारे में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस वीडियो से सच साबित हुआ है। तहखाना खुलेगा तो और भी बातें सामने आएंगी।



Rashtravad: ज्ञानवापी में शिवलिंग या फव्वारा? हिन्दू- मुस्लिम पक्ष की अपनी दलीलें, देखें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का समय
अदालत ने कोर्ट ऑफ कमिश्नर की मांग पर रिपोर्ट पेश करने के लिये 2 अतिरिक्त दिन का समय दिया है। लेकिन उससे पहले हिंदू पक्ष की अर्जी पर अदालत सुनवाई करने वाली है। हिंदू पक्ष की तरफ से ज्ञानवापी तालाब के मलबे को साफ करने के साथ ही नंदी के सामने वाली दीवार को गिराए जाने की अर्जी दी गई है। लेकिन वकीलों की हड़ताल की वजह से सुनवाई पर असर पड़ सकता है। हालांकि हिंदू पक्षकारों की तरफ से वाराणसी बार एसोसिएशन से हड़ताल खत्म कर जिरह में हिस्सा लेने की अपील की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर