Google YIS 2021: कोरोना महामारी के दौरान भारत में खूब सर्च किया गया CoWIN, क्या है इस एप की खासियत

देश
रवि वैश्य
Updated Dec 08, 2021 | 22:37 IST

गूगल इयर इन सर्च 2021 (Google YIS 2021) में वैसे तो लोगों ने तमाम चीजों के बारे में सर्च किया है लेकिन इसमें ओवरऑल कैटेगरी में CoWIN के बारे में भी लोगों ने बेहद ज्यादा खंगाला है, जानें CoWIN के बारे में विस्तार से

CoWIN App in Google YIS 2021
Google YIS 2021:भारत में खूब सर्च किया गया CoWIN, जानें खासियत 

देश-दुनिया पिछले काफी समय से कोरोना महामारी (Corona) की मार से जूझ रहा है, इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर लॉकडाउन जैसे तमाम उपाय अपनाए गए वहीं इसकी मार से बचने के लिए देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान भी बड़े ही वृहद स्तर पर चलाया जा रहा है और इसके लिए लोग भी आगे आकर वैक्सीन की दोनों डोज लगवा रहे हैं।

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के इस काम में खासा मददगार हो रहा है को-विन एप (CoWIN App),जी हां कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने एक सिस्टम बनाया है और इस सिस्टम का नाम CoWIN है, कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया CoWIN एप के जरिए हो रही है।

साल 2021 की बात करें तो गूगल इयर इन सर्च 2021 (Google YIS 2021) में CoWIN को खूब सर्च किया गया यानी अगर बात करें trending in 2021 की सर्च की तो Overall कैटेगरी में CoWIN को लोगों ने खूब खंगाला और इसके बारे में और इससे संबधित कई जानकारियां जुटाईं।

क्या है CoWIN App कैसे करता है काम और क्या है इसकी खासियत, एक नजर इसपर-

कोविन एप (CoWIN App) भारत में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम है इस एप में वैक्सीनेशन सेंटर से लेकर टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची है, यदि आप कोरोना का टीका लेना चाहते हैं तो आपको CoWIN App एप के माध्यम से ही अप्लाई करना होगा इस एप की मदद से कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया की पूरी ट्रैकिंग होगी यानी लोगों को दी जाने वाली वैक्सीन का पूरा लेखा-जोखा मौजूद रहता है।

कब और कौन सा वैक्सीन का डोज दिया गया ये सब मौजूद

वहीं किसी शख्स को कब और कौन सा वैक्सीन का डोज दिया गया इसकी भी पूरी जानकारी इसमें मौजूद रहती है, यानी को-विन एप में  कोरोना टीकाकरण का पूरा डाटा बेस मौजूद है जो भी इससे संबधित जानकारी आपको चाहिए वो इसके माध्यम से मिलेगी।

ये है Co-WIN एप/वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया-

Co-WIN एप/वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराएं
मिलेगा स्थान और तारीख के साथ मैसेज 
वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर मैसेज दिखाना होगा
OTP के जरिए को-विन एप पर वेरिफिकेशन होगा
फिर वैक्सीन लगेगी और इसका डाटा अपलोड होगा
इसके बाद सेकेंड डोज के लिए मैसेज मिलेगा
फिर निर्धारित तारीख पर मिले स्लॉट के मुताबिक आप सेकेंड डोज ले सकते हैं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर