Goa Curfew:गोवा में आज से 15 दिनों तक सब कुछ 'लॉक', राशन एवं शराब की दुकानें रहेंगी खुली 

देश
रवि वैश्य
Updated May 09, 2021 | 08:22 IST

Goa covid 19 Curfew begin:गोवा में भी राज्यव्यापी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है, हालांकि सरकार ने इसे कर्फ्यू का नाम दिया है ये आज से शुरू हो गया है।

goa news
राज्य में 9 मई से अगले 15 दिनों तक यानी 23 मई तक सख्त कर्फ्यू रहेगा 

मुख्य बातें

  • गोवा राज्य प्रशासन ने कई गतिविधियों पर रोक लगाई है
  • दवा, राशन और शराब की दुकानों को सुबह सात बजे से अपराह्न एक बजे तक खोलने की अनुमति 
  • आवश्यक सेवाओं, आतिथ्य क्षेत्र और चिकित्सा सुविधाओं को संचालन की अनुमति 

नई दिल्ली: गोवा में नौ मई से प्रभावी होने वाले कोविड-19 कर्फ्यू के दौरान दवा, राशन और शराब की दुकानों को सुबह सात बजे से अपराह्न एक बजे तक खोलने की अनुमति रहेगी। यह कर्फ्यू 15 दिन के लिए लागू रहेगा।गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू होने वाले कर्फ्यू की घोषणा शुक्रवार को की गई थी। 

जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, राज्य प्रशासन ने कई गतिविधियों पर रोक लगाई है जबकि आवश्यक सेवाओं, आतिथ्य क्षेत्र और चिकित्सा सुविधाओं को संचालन की अनुमति रहेगी।

आदेश के अनुसार, राज्य में 9 मई से अगले 15 दिनों तक यानी 23 मई तक सख्त कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान सिर्फ चिकित्सा आपूर्ति सहित आवश्यक सेवाओं की अनुमति रहेगी, और किरानें की दुकानें सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुल सकेंगी, इसके अलावा रेस्टोरेंट्स के टेकअवे ऑर्डर के लिए सुबह 7 बजे से शाम के 7 बजे तक ही परमीशन है।

गोवा में आने वाले राज्य के बाहर के लोगों को कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य 

कर्फ्यू के दौरान रेस्त्रां, बार, जुआघर, खेल परिसर, ऑडिटोरियम, सामुदायिक भवन, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पा, सलून, सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, मॉल, स्वीमिंग पूल, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण एवं कोचिंग संस्थान, धार्मिक स्थल एवं बाजार बंद रहेंगे। अधिसूचना के मुताबिक, गोवा में आने वाले राज्य के बाहर के लोगों को कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट अथवा टीकाकरण प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने लोगों से पैनिक खरीदारी के लिए जल्दबाजी न करने की अपील की

राज्य स्तरीय कर्फ्यू के एक दिन पहले मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लोगों से पैनिक खरीदारी के लिए जल्दबाजी न करने की अपील करते हुए कहा कि जरूरी स्टोर कर्फ्यू की अवधि के दौरान हर दिन सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुले रहेंगे।सावंत ने एक वीडियो संदेश में कहा, "भले ही हमने राज्य में कर्फ्यू लगा दिया है लेकिन अगले 15 दिनों के लिए सभी आवश्यक सेवाएं और स्टोर 7 से 1 बजे तक खुले रहेंगे। मैं सुबह से ही सोशल मीडिया पर देख रहा हूं कि बाजार और कई स्थान भीड़ से भरे हुए हैं।"

सावंत ने कहा, 'अगले 15 दिनों में, भले ही जनता कर्फ्यू हो, सभी किराने की दुकान और जरूरी सामान बेचने वाले स्टोर खुले रहेंगे। मैं लोगों से अपील करता हूं कि जल्दबाजी न करें। कोरोना फैलने का खतरा है।"

गोवा में वर्तमान में 51 प्रतिशत से अधिक की पॉजिटिव दर

राज्य स्तर का कर्फ्यू 9 मई को सुबह 7 बजे से 23 मई तक लागू रहेगा। गोवा में वर्तमान में 51 प्रतिशत से अधिक की पॉजिटिव दर है, जो देश में सबसे ज्यादा है। बीते शुक्रवार को, 8,170 लोगों ने अपना कोविड परीक्षण करवाया था, जिसमें से 4,195 लोगों का कोरोना पॉजिटिव आया है। राज्य में वर्तमान में कोरोना के 31,716 सक्रिय मामले हैं, जबकि कोविड -19 संबंधित जटिलताओं के कारण 1,557 लोगों की मौत हो गई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर