Earth Day 2021: आखिर क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस, क्या है इसका इतिहास, जानें 10 बातें

देश
Updated Apr 22, 2021 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Earth Day 2021: पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

earth day
अर्थ डे 2021 

हर साल 22 अप्रैल को पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। अर्थ डे पहली बार 22 अप्रैल 1970 को मनाया गया। 193 देशों में इसको मनाया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। यहां जानें इस दिन से जुड़े 10 तथ्य

  1. पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है। 
  2. सितंबर 1969 में वॉशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन घोषणा की कि 1970 की वसंत में पर्यावरण पर राष्ट्रव्यापी जन साधारण प्रदर्शन किया जाएगा। सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक राष्ट्रीय एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले राष्ट्रव्यापी पर्यावरण विरोध की प्रस्तावना दी। 
  3. जानेमाने फिल्म और टेलिविजन अभिनेता एड्डी अलबर्ट ने पृथ्वी दिवस के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विशेष रूप से 1970 के बाद एक रिपोर्ट के अनुसार पृथ्वी दिवस को अलबर्ट के जन्मदिन 22 अप्रैल को मनाया जाने लगा।
  4. कहा जाता है कि पृथ्वी दिवस की धारणा को सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने सेंटा बारबरा से घूम कर आने के बाद शुरू किया, यह शुरुआत 1969 में भयंकर तेल रिसाव के ठीक बाद हुई। वह यह देखकर इतने आग-बबूला हुए कि वे वॉशिंगटन वापस लौट आए और 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एक राष्ट्रीय दिवस के रूप में एक चर्चित बिल पारित किया।
  5. 22 अप्रैल 1970 को पृथ्वी दिवस ने आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की शुरुआत को चिन्हित किया। लगभग 20 लाख अमेरिकी लोगों ने, एक स्वस्थ, स्थायी पर्यावरण के लक्ष्य के साथ भाग लिया।
  6. पृथ्वी दिवस की उत्पत्ति अमेरिका में हुई लेकिन 1990 तक दुनिया भर में मान्यता प्राप्त हो गई।
  7. 2009 में संयुक्त राष्ट्र ने 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस के रूप में नामित किया।
  8. सीनेटर नेल्सन ने ऐसी तारीख को चुना जो कॉलेज कैंपस में पर्यावरण शिक्षण की भागीदारी को अधिकतम कर सके। उन्होंने निर्धारित किया कि इसके लिए 19-25 अप्रैल तक का सप्ताह सर्वोत्तम है। यह परीक्षा या वसंत की छुट्टियों के समय में नहीं आता है, न ही इस समय धार्मिक छुट्टियां जैसे ईस्टर आदि होती हैं और वसंत में इतनी पर्याप्त देरी से होता है कि इस समय मौसम अच्छा होता है।
  9. पृथ्वी दिवस 2021 के लिए थीम है- हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें। 
  10. कई शहर पृथ्वी दिवस को पृथ्वी सप्ताह के रूप में पूरे सप्ताह के लिए मनाते हैं, आमतौर पर 16 अप्रैल से शुरू करके 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के दिन इसे समाप्त किया जाता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर