देशभर में आज से टीकाकरण का दूसरा चरण, यहां जानें किसे-कहां और कितने में लगेगी वैक्सीन

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 01, 2021 | 06:00 IST

Coronavirus Vaccination: 60 साल से अधिक और अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान आज से शुरू हो रहा है।

vaccination
टीकाकरण अभियान 

मुख्य बातें

  • टीकाकरण के लिए पंजीकरण को-विन2.0 पोर्टल पर आज से
  • टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक है
  • निजी अस्पतालों में शुल्क देकर लगेगा टीका, सरकारी अस्पतालों में निशुल्क लगेगी वैक्सीन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान आज से अगले स्तर पर चला जाएगा। आज से वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीडित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड 19 टीकाकरण अभियान आरंभ होगा। टीकाकरण के लिए पंजीकरण सुबह 9 बजे से वेबसाइट cowin.gov.in पर शुरू हो जाएगा। लोग COWIN 2.0 पोर्टल या आरोग्‍य सेतु जैसे अन्‍य आईटी ऐप्‍लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे और टीकाकरण के लिए किसी भी समय और कहीं भी समय ले सकेंगे। 10,000 सरकारी अस्‍पतालों में टीकाकरण मुफ्त होगा जबकि 20,000 निजी अस्‍पतालों में टीकाकरण का खर्च लोगों को स्‍वयं वहन करना होगा।

ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

सरकार ने निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन के प्रति डोज के लिए अधिकतम मूल्‍य 250 रुपए तय कर दिया है, जिसमें 100 रुपये का सर्विस चार्ज भी होगा। कोई भी अस्पताल इससे ज्यादा रुपए नहीं ले सकता। कई अस्पतालों में मूल्य इससे कम हो सकता है।

इन 20 में कोई रोग हो तो 45 साल से ज्यादा वाले लगवाएं टीका

सरकार ने 45 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों की सूची जारी की है। इसमें हार्ट ट्रांसप्लांट, ह्दय 40 प्रतिशत से ज्यादा खराब हो, बीते एक साल में हार्ट अटैक आया हो, ह्दय रोग, आर्टरी डिसीज, बायपास सर्जरी, हाइपरटेंशन, 10 साल से डायबिटीज हो या उसकी दवा ले रहे हों, बीपी और मधुमेह के कारण स्ट्रोक, किडनी/लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी खराब हो चुकी हो, डायलिसिस हो रहा हो, इम्यून सिस्टम कमजोर हो और उसकी दवा ले रहे हों, गंभीर सांस की बीमारी, किसी तरह का कैंसर हो, सिकलसेल, बोनमैरों में खराबी, एचआईवी संक्रमित आदि। संबंधित प्रमाण-पत्र पर किसी भी पंजीकृत चिकित्‍सक को हस्‍ताक्षर करने होंगे। इस प्रमाण-पत्र को को-विन टू पाइंट जीरो पर डालना होगा। लाभार्थी को इसकी प्रति टीकाकरण केंद्र में दिखानी होगी। 

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

पंजीकरण करते समय आपकी फोटो आईडी भी लगेगी। आप चुन सकते हैं कि किस दिन और किस सेंटर पर टीका लगवाना है। आप अपने घर के नजदीक का अस्पताल चुन सकते हैं। पहले डोज के 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगेगी। आपको SMS के माध्यम से हर जानकारी मिलेगी।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर