आप घर पर कैसे कर सकते हैं कोरोना टेस्ट, इन 4 स्टेप्स में जानें, बेहद आसान है प्रक्रिया

देश
Updated May 20, 2021 | 17:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Covid 19 Home Testing: अब लोग घर में खुद से ही कोविड-19 की जांच कर सकते हैं। ये बेहद आसान प्रक्रिया है। आप बाजार से किट लाकर घर में आसानी से टेस्ट कर सकते हैं।

covid 19 test
अब घर पर ही करें कोविड 19 टेस्ट 

नई दिल्ली: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को कोविड-19 होम टेस्टिंग के लिए एक एडवाइजरी जारी की, जहां कोई भी व्यक्ति बिना किसी चिकित्सकीय पेशेवर की मौजूदगी के खुद का परीक्षण कर सकेगा। इस परीक्षण को कैसे किया जाए, इसका विवरण देते हुए आईसीएमएर ने कहा कि उसने घरेलू परीक्षण के उद्देश्य से CoviSelf नामक एक किट को मंजूरी दी है। इस रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सिर्फ नाक से स्वैब की जरूरत होगी।

इस संबंध में आज आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा, 'कोविड 19 के घरेलू परीक्षण के लिए एक कंपनी ने पहले ही आवेदन कर दिया है, और 3 पाइपलाइन में हैं। अगले सप्ताह के भीतर हमारे पास 3 और कंपनियां होनी चाहिए। 3-4 दिनों के भीतर यह बाजार में उपलब्ध हो जाना चाहिए।'

उन्होंने उस प्रक्रिया को भी बताया जिसका पालन करते हुए घर पर कोरोना की जांच की जा सकती है। 

स्टेप 1- कैमिस्ट से टेस्ट किट खरीदें
स्टेप 2- मोबाइल ऐप डाउनलोड करें
स्टेप 3- घर पर कोविड-19 टेस्ट करें
स्टेप 4- फोटो क्लिक करें और अपलोड करें, टेस्ट रिजल्ट बता दिया जाएगा 

ऐप डाउनलोड करें

घर पर 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति टेस्ट कर सकते हैं। 2 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए एक वयस्क सदस्य को नमूना एकत्र करना होगा। टेस्ट करने से पहले गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर Mylab CoviSelf ऐप डाउनलोड करें। 

ऐसे जान सकते हैं रिजल्ट

यदि कार्ट्रिज में कंट्रोल लाइन सी और टेस्ट लाइन टी दोनों दिखाई देते हैं, तो कोरोना वायरस पॉजिटिव है। परिणाम आने में 10-15 मिनट तक का समय लगता है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर