Coronavirus India update: कोरोना का कहर, गंगाराम अस्‍पताल के बाद AIIMS में भी 30 डॉक्‍टर संक्रमित

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 09, 2021 | 15:14 IST

Coronavirus India update today : कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है। देश में एक बार फिर रिकॉर्ड लगभग 1.32 लाख मामले 24 घंटों के भीतर दर्ज किए गए हैं।

coronavirus india update today April 9 2021
coronavirus india update today April 9 2021  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। उत्‍तराखंड में आईआईटी रूड़की के साथ-साथ कई शैक्षण‍िक संस्‍थानों में संक्रमण का मामला सामने आया है। शुक्रवार को भी संक्रमण के रिकॉर्ड लगभग 1.32 लाख मामले दर्ज किए गए। कांग्रेस अध्‍यक्ष प्रियंका गांधी ने कोरोना संकट के बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने सीबीएसई पर छात्रों को संकट में डालने का आरोप लगाया। यहां पढ़ें ताजा अपडेट्स :

AIIMS में भी 30 डॉक्‍टर संक्रमित
दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल में 37 डॉक्‍टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब AIIMS के 30 डॉक्‍टर्स के भी संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई है। 

गंगाराम अस्‍पताल के चेयरमैने से CM केजरीवाल ने की बात
दिल्‍ली के गंगाराम अस्‍पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिन 37 डॉक्‍टर्स के कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट आई है, उनमें से पांच को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि 32 डॉक्‍टर होम आइसोलेशन में हैं। अधिकांश डॉक्‍टर्स को कोरोना वायरस संक्रमण के मामूली लक्षण हैं। अस्‍पताल के 37 डॉक्‍टर्स के संक्रमित होने के बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर गंगाराम अस्‍पताल के चेयरमैन डॉ. डीएस राणा से बात की है। बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकांश डॉक्‍टर्स ने कोविड-19 वैक्‍सीन की दोनों डोज ली थी।

प्रियंका गांधी ने बोर्ड परीक्षा पर उठाए सवाल
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि देश में एक बार फिर से बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच बच्चों को परीक्षा में बैठने को लेकर विवश करने के लिए सीबीएसई जैसे बोर्ड जिम्मेदार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा रद्द की जाए या फिर ऐसी व्यवस्था की जाए कि बच्चों को भीड़ वाले परीक्षा केंद्रों पर जाने की जरूरत न पड़े। कांग्रेस महासचिव ने ट्वीट किया, 'कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से हमारे देश को अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में परीक्षा का दबाव डालने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा। हमारी शिक्षा व्यवस्था को अपने रुख में व्यापक बदलाव करने की जरूरत है और बच्चों के प्रति संवेदनशीलता तथा करुणा का भाव दिखाना चाहिए, न कि इस बारे में सिर्फ सम्मेलनों एवं संगोष्ठियों में बात की जानी चाहिए।'

मुरादाबाद में नाइट कर्फ्यू
कोरोना वायरस संकमण को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। यह कर्फ्यू रात 10 बजे से शुरू होकर सुबह 6 बजे तक रहेगा। यह आदेश फिलहाल 16 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया है।

24 घंटों में बढ़े रिकॉर्ड 1.32 लाख मरीज
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच एक बार फिर संक्रमण के नए मामलों ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां लगभग 1.32 लाख केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 700 से अधिक लोगों की जान गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकडों के अनुसार, बीते पांच दिनों में लगातार चौथी बार यहां 1 लाख से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 31 हजार 968 मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में संक्रमण के नए मामलों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण से 780 मरीजों की जान गई है।

रिकवरी रेट में गिरावट
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उच्‍च स्‍तरीय बैठक में इसकी समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि देशभर में अब तक 1 करोड़ 19 लाख 13 हजार 292 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। रिकवरी रेट में बीते कुछ समय में गिरावट दर्ज की गई है। यह फिलहाल 91.22 फीसदी है, जबकि दो-तीन महीने पहले यह 96-97 प्रतिशत तक थी।

जम्‍मू कश्‍मीर के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्‍मू कश्‍मीर के 8 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यहां सरकारी अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्य केंद्रों के डॉक्‍टर्स की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। साथ ही मेलों, प्रदर्शनियों के आयोजन पर भी पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, जीजीएम साइंस कॉलेज में सेना के एक कर्नल के साथ-साथ 24 अन्‍य लोग संक्रमित हो जिनमें हॉस्‍टल में रह रहे छात्र और चौकीदार भी शामिल हैं। 

आईआईएम जम्‍मू में 22 छात्र और फैकल्‍टी सदस्‍य संक्रमित पाए गए हैं, जहां उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू का दौरा होने वाला था। संस्‍कृत यूनिवर्सिटी भालवल के 6 छात्र और अन्‍य स्‍टाफ भी संक्रमित पाए गए हैं। यहां संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 8 जिलों में अगले दो सप्‍ताह के लिए नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है।

IIT रूड़की में 90 छात्र संक्रमित
कोरोना के बढ़ते मामले शैक्षण‍िक संस्‍थानों तक भी पहुंच रहे हैं। उत्‍तराखंड के रूड़की स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान (IIT) में बीते कुछ दिनों में यहां 90 छात्र संक्रमित हुए हैं।

कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू
कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है, जो 10 अप्रैल की रात 10 बजे से प्रभावी हो जाएगा। यह आदेश फिलहाल 20 अप्रैल तक के लिए लागू किया गया है। नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। कर्नाटक के बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कालाबुरागी, बीदर, तुमकुरु, उडुपी और मणिपाल में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी।

अदालत में जाकर सुनवाई पर रोक
कोविड-19 के कहर को देखते हुए कलकत्ता हाई कोर्ट ने 30 अप्रैल तक अदालत में जाकर सुनवाई पर रोक लगा दी है। यह आदेश पोर्ट ब्‍लेयर और जलपाईगुड़ी की सर्किट पीठों पर भी लागू होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर