Jewar airport : PM मोदी 25 को करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, आज तैयारियों का जायजा लेंगे CM योगी 

Noida international airport : यूपी सरकार का कहना है कि जेवर में बनने वाला यह एयरपोर्ट राज्य का पांचवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। राज्य में 2012 तक केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे, जब लखनऊ के बाद वाराणसी को यह गौरव प्राप्त हुआ था।

CM Yogi Adityanath in Jewar today to review airport event prep
आगामी 25 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास। 
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी 25 नवंबर को करेंगे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास
  • शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को जेवर पहुंच रहे हैं सीएम योगी
  • कार्यक्रम में करीब तीन लाख लोगों के जुटने की उम्मीद, समारोह को भव्य बनाने की तैयारी

ग्रेटर नोएडा : राज्य के पांचवें अंतरराष्ट्रीय एयपोर्ट में विकसित होने वाले जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है, इस सिलसिले में शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम जेवर पहुंचने वाले हैं। गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने जा रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट योगी आदित्यनाथ सरकार की अहम बुनियादी परियोजनाओं में से एक है। 

समारोह में 3 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद

अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में करीब तीन लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है। इस समारोह को ध्यान में रखते हुए रोही गांव में चार हेलिपैड, नौ पार्किंग की जगहें, 30 गेट और प्रर्दर्शनी एवं वीआईपी लाउंज बनाए गए हैं। वाईआईडीए के सीईओ अरुण वीर सिंह ने रविवार को टीओआई से कहा, 'शिलान्यास कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 23 नवंबर को रोही गांव का दौरा करेंगे। वह तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी करने वाले हैं। हमारी तैयारी इस समारोह को भव्य रूप देने की है। यहां पर कार्य करीब 60 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है।'

एयरपोर्ट, मास्टर प्लान का डिजाइन देखेंगे सीएम

अधिकारी ने बताया कि सीएम के दौरे के समय उन्हें एयरपोर्ट, होलोग्राम, प्रदर्शनी गैलरी, मास्टर प्लान एवं लाउंज का डिजाइन दिखाया जाएगा। गत शुक्रवार को राज्य के कैबिनेट मंत्री जय प्रताप सिंह ने निर्माण स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री योगी का मंगलवार का दौरा कुछ इस प्रकार है-

  • सुबह 9.40 बजे- बीजेपी उत्तरप्रदेश कार्यालय
  • 10.20 बजे- अमौसी एयरपोर्ट से प्रस्थान
  • 10.40 बजे- चकेरी एयरपोर्ट, कानपुर आगमन
  • 11.15 बजे- बाबा नामदेव गुरुद्वारा, सब्जी मंडी किदवई नगर,कानपुर
  • 11.45 बजे- आगमन, भाजपा क्षेत्रीय कार्यालय, जूही, साकेत नगर कानपुर
  • 12.20 बजे- आगमन,मंदाकिनी रॉयल गेस्ट हाउस
  • 1.15 बजे से 2.35 बजे तक- बीजेपी उत्तर प्रदेश बैठक- रेलवे मैदान, निरालानगर, कानपुर
  • 2.50 बजे- आगमन,चकेरी एयरपोर्ट, कानपुर
  • 3.45 बजे- आगमन हिंडन एयरपोर्ट, गाज़ियाबाद
  • 4.05 बजे- जेवर हवाई पट्टी,गौतमबुद्ध नगर
  • 4.05 से 4.45 बजे तक- प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के सम्बंध में स्थलीय निरीक्षण, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक
  • 5.10 बजे- हिंडन एयरपोर्ट, गाज़ियाबाद से प्रस्थान
  • 6.15 बजे- अमौसी एयरपोर्ट, लखनऊ आगमन

यूपी का 5वां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा जेवर

यूपी सरकार का कहना है कि जेवर में बनने वाला यह एयरपोर्ट राज्य का पांचवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। राज्य में 2012 तक केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे, जब लखनऊ के बाद वाराणसी को यह गौरव प्राप्त हुआ था। 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू हुआ जबकि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का काम प्रगति पर है जहां हवाई सेवाएं अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

36 महीनों में पूरा किया जाना है एयरपोर्ट का काम

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में आठ परिचालन हवाई अड्डे हैं, जबकि 13 हवाई अड्डे और सात हवाई पट्टी विकसित की जा रही हैं। प्रदेश में वाणिज्यिक उड़ानों को संभालने वाले हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन (गाजियाबाद) हैं। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण पूरा होने के बाद यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। इस हवाई अड्डे के पहले चरण में सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी और इसे 36 महीनों में पूरा किया जाना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर