गिरफ्तार चीनी जासूस ने गुरुग्राम में खोला था 80 कमरों का होटल, मुंबई-हैदराबाद तक फैला है कारोबार

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 13, 2021 | 07:03 IST

कोलकाता के मालदा में अवैध तरीके से सीमा पार करने की कोशिश में गिरफ्तार हुए चीनी नागरिक हान जुनवे को लेकर लगातार कई खुलासे हो रहे हैं। हान ने गुरुग्राम में अपना होटल खोल रखा था।

Chinese spy arrested in Malda for illegal entry ran 80-room Gurgaon hotel
गिरफ्तार चीनी जासूस ने गुरुग्राम में खोला था 80कमरों का होटल 

मुख्य बातें

  • बंगाल में गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक को लेकर हो रहे हैं अहम खुलासे
  • हान जुनवे ने गुरुग्राम में खोल रखा था अपना लग्जरी होटल
  • कई वर्षों से रह रहा था गुरुग्राम में, पहले चलाता था अपना पीजी

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश की सीमा अवैध तरीके से पार करने की कोशिश में पकड़े गऐ चीन के नागरिक हान जुनवे सीमा पार न केवल सिम कार्ड की तस्करी करता था बल्कि भारत में भी उसने अपना बड़ा कारोबार फैला रखा था। हान जुनवे को लेकर अब कई खुलासे हो रहे हैं जो हैरान करने वाले हैं। हान ने दिल्ली से सटे गुरुग्राम स्थित पॉश रिहायशी इलाके में अपना एक 80 कमरों का होटल खोल रखा था। हान ने अंडरवियर में छिपाकर करीब 1,300 भारतीय सिम कार्ड की  अपने देश में तस्करी की है।

डीएलएफ इलाके में होटल
हान जुनवे बिजनेस की आड़ में भारत आता था और यहां से खुफिया जानकारी लेकर चीन भेजता था। हान के गोरखधंधे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनसे गुरुग्राम के पॉश डीएलएफ इलाके में  'स्टार-स्प्रिंग' के नाम से होटल खोल रखा था। यह होटल सभी सुविधाओं से संपन्न हैं जिसमें रेस्टोरेंट से लेकर स्पा सेंटर तक मौजूद हैं। रिहायशी इलाके में बने इस होटल में 80 कमरें हैं। करीब 5-6 सालों से गुरुग्राम में रह रहे हान पहले डीएलएफ फेज तीन में एक 30 कमरों का पीजी चलाता था।

विशेष रूप से तैयार किया था होटल

 होटल की वेबसाइट से पता चलता है कि होटल को गुरूग्रामआने वाले चीनी, जापानी और कोरियाई यात्रियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया था। वेबसाइट में लिखा है कि होटल में चीनी रेस्तरां के अलावा सारी सुविधिाएं मौजूद है। बेवसाइट के मुताबिक होटल में दो बैंक्वेट हॉल भी हैं जो शादियों, रिसेप्शन, जन्मदिन पार्टियों, व्यावसायिक बैठकों, बड़े सम्मेलनों और कॉर्पोरेट पार्टियों के लिए इस्तेमाल होते थे।

एक पार्टनर चल रहा है फरार

हान की गतिविधियों पर जब पुलिस को शक हुआ तो यूपी की एटीएस ने होटल पर छापा मारा लेकिन वह पहले ही चीन भाग गया था। इसके बाद कंपनी के उसके दो करीबी कर्मचारी पुलिस के हत्थे चढ़ गए। एटीएस की टीम को पता चला की हान भारत के विभिन्न इलाकों से सीम खरीदकर अपने देश में भेजता है। इतना ही नहीं हान ने मुंबई तथा हैदाराबाद में भी अपना बिजनेस खोल रखा था और उसका एक पार्टनर अब्दुल रज्जाक अभी फरार चल रहा है।

हान के कारोबारी साझेदार सुन जियांग को पिछले दिनों लखनऊ के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने धोखाधड़ी के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया था जिसके बाद वह भारतीय वीजा नहीं बनवा पाया। हान ने इसके बाद भारत-बांग्लादेश सीमा से अवैध तरीके से देश में घुसने की कोशिश की लेकिन इस बार वह पकड़ा गया। बीएसएफ ने दावा किया कि जुनवे के पास से बड़ी संख्या में संदिग्ध इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर