Ram Mandir Bhumi Pujan Timing: अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन आज, जानिये कब है शुभ मुहूर्त

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 05, 2020 | 08:14 IST

Ram Mandir Bhumi Pujan Timing: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन होने जा रहा है, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दोपहर में भूमि पूजन होना है, जब शुभ मुहूर्त महज कुछ सेकेंड के लिए है।

ayodhya ram mandir bhumi pujan timing and Muhurat on 5 august
Ram Mandir Bhumi Pujan Timing अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन आज, जानिये कब है शुभ मुहूर्त 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी होंगे राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल
  • भूमि पूजन से पहले रामनगरी को भव्य तरीके से सजाया गया है
  • भूमि पूजन का कार्यक्रम आज दोपहर में है, केवल कुछ सेकेंड के लिए ही शुभ मुहूर्त है

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसे लेकर अयोध्‍या ही नहीं देशभर में जबरदस्त उत्साह है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भूमि पूजन से पहले अयोध्यावासी अपने घरों के बाहर घंटी और थाली बजाकर भगवान राम का स्वागत करेंगे। भूमि पूजन से पहले रामनगरी को भव्य तरीके से सजााय गया है। अयोध्या में भूमि पूजन के लिए कार्यक्रम सोमवार, 3 अगस्‍त से ही शुरू हो गए हैं। सोमवार को भगवान राम की कुलदेवी की पूजा की गई। इसके बाद राम पूजन हुआ। आज होने जा रहे भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर भी एक मुहूर्त और समय तय किया गया है, जिसकी जानकारी हम विस्तार से दे रहे हैं।

कुछ सेकेंड का है शुभ मुहूर्त

 श्री राम क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से पहले ही भूमि पूजन को लेकर समय किया गया जिसके अनुसार  यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। इस समय में पीएम मोदी मंदिर का शिलान्यास करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है।

पूजा कार्यक्रम लगातार जारी

पांच अगस्त को पीएम मोदी के हाथों शिलान्यास होने से पहले अयोध्या में पूजा कार्यक्रम जारी हैं। गणेश पूजन के बाद राम अर्चना का कार्यक्रम संपन्न हुआ। मंगलवार को सुबह 8 बजे हनुमान पूजन किया गया। इन पूजा कार्यक्रमों के लिए अयोध्या से लेकर प्रयागराज, दिल्ली, काशी और हरिद्वार से विभिन्न विद्वान बुलाए गए हैं जो अलग-अलग तरह की पूजाओं में निपुण हैं। बुधवार को होने वाला भूमि पूजन कार्यक्रम तकरीबन 40 मिनट का होगा। जिसके लिए देशभर के करीब 8 हजार पवित्र स्थलों से मिट्टी, जल और रजकण लाए गए हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर