Corona vaccine : ऑथराइज्ड वैक्सीन सभी कोविड-19 वेरिएंट पर काम करेगी- WHO यूरोप चीफ

देश
रामानुज सिंह
Updated May 20, 2021 | 16:30 IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप चीफ ने कहा कि सभी वैक्सीन कोरोना के सभी प्रकार के खिलाफ प्रभावी है।

Authorised vaccines effective against all known Covid-19 variants: WHO Europe chief
कोरोना वैक्सीन  

मुख्य बातें

  • कोविड-19 की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा रखी है।
  • प्रति दिन करीब 4 हजार लोगों की मौत हो रही है।
  • अभी भी लोगों में वैक्सीन को लेकर असमंजस है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूरोप निदेशक ने गुरुवार को कहा कि अधिकृत टीके (वैक्सीन) सभी ज्ञात कोविड-19 वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं। जिसमें भारत में मौजूदा लहर भी शामिल है। हंस क्लूज ने कहा कि अब तक सामने आए सभी कोविड -19 वायरस वेरिएंट से बचाव के लिए उपलब्ध स्वीकृत टीकों के कारगर हैं। उन्होंने कहा कि सभी कोविड -19 वेरिएंट को अब तक इस्तेमाल किए गए समान सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपायों से नियंत्रित किया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप निदेशक ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को अभी भी टाला जाना चाहिए क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ प्रगति नाजुक बनी हुई है। हंस क्लूज ने कहा कि अभी, एक निरंतर खतरे और नई अनिश्चितता के सामने, हमें सावधानी बरतने, और पुनर्विचार करने या अंतररष्ट्रीय यात्रा से बचने की आवश्यकता है।

गौर हो कि कोविड-19 की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा रखी है। भारत में एक दिन मे कोविड-19 के 2,76,110 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,57,72,440 हो गई। वहीं, संक्रमण से 3,874 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,87,122 हो गई। देश में चार दिन बाद 24 घंटे में संक्रमण से मौत के 4000 से कम मामले सामने आए हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी कमी आई है और अभी 31,29,878 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 12.14 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 2,23,55,440 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं और मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 86.74 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.11 प्रतिशत है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर