UP Election से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता ललितेश त्रिपाठी ने दिया इस्तीफा

देश
Updated Sep 19, 2021 | 15:07 IST | IANS

UP Election की तैयारियों में जुटी कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी के पूर्व विधायक और पार्टी उपाध्यक्ष ललितेश पति त्रिपाठी ने उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

Ahead of UP Chunab Congress leader Lalitesh Tripathi resigns from party, likely to join SP
UP Chunav: कांग्रेस को लगा झटका, वरिष्ठ नेता ने दिया इस्तीफा  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस को लगा बड़ा झटका
  • पार्टी उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी ने उपाध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
  • समाजवादी पार्टी का दामन थाम सकते हैं ललितेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए पार्टी उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक ललितेश पति त्रिपाठी ने उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने 'कांग्रेस' को हटाते हुए अपना ट्विटर और फेसबुक प्रोफाइल भी बदल दिया है। कथित तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को अपना इस्तीफा भेजने के बाद त्रिपाठी ने शनिवार रात अपने सभी मोबाइल फोन बंद कर दिए।

लल्लू बोले- इस्तीफे की जानकारी नहीं

यूपीसीसी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने त्रिपाठी के इस्तीफे के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय राय ने कहा, 'उन्होंने मेरी जानकारी के अनुसार पार्टी नहीं छोड़ी है। हालांकि, जो लोग चुनाव लड़ना चाहते हैं, उन्हें पार्टी के आला अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार अपने आधिकारिक पदों को छोड़ने के लिए कहा गया है।' 37 वर्षीय त्रिपाठी पूर्व मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष कमला पति त्रिपाठी के परपोते हैं।

प्रियंका गांधी ने दी थी जिम्मेदारी

 उनके पिता राजेश पति त्रिपाठी कांग्रेस के पूर्व एमएलसी रह चुके हैं। ललितेश वर्तमान में उत्तर प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे और प्रियंका गांधी की टीम में कार्यरत थे। उनके करीबी सूत्रों के अनुसार, वह बहुत जल्द समाजवादी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। ललितेश ने हाल ही में राज्य की अपनी यात्रा के दौरान प्रियंका गांधी के साथ सभी बैठकों में भाग लिया था। उन्हें कई पूर्वी जिलों में ग्राम स्तर पर संगठन बनाने का कार्य भी सौंपा गया था।

सपा में हो सकते हैं शामिल

 ललितेश ने 2012 में मरिहान विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी और मिर्जापुर से 2019 के संसद चुनाव में हार गये थे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, ललितेश को 'नए' पार्टी ढांचे में खुद को समायोजित करने में मुश्किल हो रही थी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ललितेश लंबे समय से समाजवादी पार्टी के नेताओं के संपर्क में थे और विकल्प तलाश रहे थे। ललितेश पति त्रिपाठी तीसरे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और गांधी परिवार के भरोसेमंद हैं, जिन्होंने पार्टी से दूरी बना ली है। इससे पहले पूर्व सांसद अन्नू टंडन और फिर जितिन प्रसाद ने पार्टी छोड़ दी थी। टंडन समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए, प्रसाद भाजपा में शामिल हो गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर