ताजा खबर:  Aaj Ki Taza Khabar, 8 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 8 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िये हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 अक्टूबर शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 8th October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर:  Aaj Ki Taza Khabar, 8 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : आज भारतीय वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day 2021) है। इस दिन के उपलक्ष्य में वायु सेना कई कार्यक्रम कर रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद पहुंचे हैं, वह कई कार्यक्रमों में शरीक होंगे। लखीमपुर खीरी हिंसा में पुलिस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र को तलब किया है। इस हिंसा मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि कश्मीर में टार्गेटेड हत्याओं के लिए पाकिस्तान 'हाइब्रिड टेररिस्ट्स' का इस्तेमाल कर रहा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा केस को लेकर कांग्रेस यूपी सरकार के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाए हुए है। इस बीच प्रशांत किशोर ने एक ट्वीट किया है।

लखीमपुर खीरी केस: प्रशांत किशोर ने ऐसा क्‍या कहा कि कांग्रेस के दिग्‍गज हो गए नाराज

Zuckerberg dangerous kids pla: फेसबुक समेत कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बच्चों को निशाना बनाते हुए की लत लगा रहे हैं ? देखिए इस अहम मुद्दे की पड़ताल...

Opinion India Ka:फेसबुक पर बड़ा संकट आ गया! जुकरबर्ग का खतरनाक 'किड्स प्लॉन'?

Priyanka Gandhi again Sweeps:प्रियंका गांधी शनिवार को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जिला कांग्रेस कमेटियां भगवान वाल्मीकि मंदिर में साफ सफाई करेंगी।

Priyanka Gandhi:योगी के बयान के विरोध में प्रियंका गांधी ने फ‍िर लगाई 'झाड़ू'-VIDEO

News Ki Pathshala: एयर इंडिया की बोली टाटा ग्रुप ने जीत ली है। लेकिन सवाल है कि घाटे वाली एयर इंडिया को टाटा उड़ाएगा कैसे? सवाल यह भी है कि कभी मुनाफे में चलने वाले 'महाराजा' को 61,000 करोड़ का भिखारी किसने बनाया? कांग्रेस सरकारों की इसमें क्‍या भूमिका रही?

News Ki Pathshala: घाटे वाली एयर इंडिया को टाटा उड़ाएगा कैसे? 'महाराजा' को 61,000 करोड़ का भिखारी किसने बनाया?

NSUI Slams DU professor Marks Jihad post: असिस्टेंट प्रोफेसर के दिये इस बयान पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस के छात्र संगठन ने किरोड़ीमल कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया और राकेश पांडेय को बर्खास्त किए जाने की मांग की।

Marks Jihad post:डीयू के प्रोफेसर की 'मार्क्स जिहाद' पोस्ट के खिलाफ एनएसयूआई का हल्ला बोल

 सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) केवी सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को पद छोड़ने की घोषणा की उन्होंने कहा कि उनका तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा हो गया है अब पुन: अकादमिक कार्यों में जुटने का फैसला किया है।

CEA Resigned:केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम का इस्तीफा, बताई ये वजह

धाकड़ Exclusive: पीएम केयर्स फंड को लेकर सवालों के बीच गैर-बीजेपी शासित सरकारें इसी फंड से बने ऑक्सीजन प्लांट की क्रेडिट लेने में लगी हैं। देख‍िये पूरी रिपोर्ट

धाकड़ Exclusive: पहले पीएम केयर्स फंड पर सवाल, अब ऑक्सीजन प्लांट पर क्रेडिट की रेस

Navjot Singh Sidhu in Lakhimpur:पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा वाले नवजोत सिंह सिद्धू लखीमपुर में हैं और पीड़ित परिवारों से मिलने के बाद सिद्धू धरने पर बैठ गए हैं और उन्होंने मौन भी धारण कर लिया है।

Lakhimpur Kheri:पीड़ित परिवारों से मिलने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने धारण किया 'मौन', बैठे धरने पर 

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्रा को पुलिस ने शुक्रवार को दूसरी नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए शनिवार को सुबह 11 बजे तक पेश होने का समय दिया है।

Logtantra: यूपी पुलिस ढूंढ रही कहां हो आशीष? Lakhimpur में है या लापता हो गए ?

TATA Wins Air India Bid : एयर इंडिया के ऊपर 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। सरकार साल 2018 से कंपनी को बेचने की कोशिश कर रही थी।

TATA की AIR INDIA: बेड़े में 146 विमान, हजारों करोड़ की प्रॉपर्टी, 17 हजार कर्मचारी और बहुत-कुछ

टाटा संस ने एयर इंडिया के लिए बोली जीत ली है, जिसे 68 साल बाद घर वापसी के तौर पर देखा जा रहा है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने एयर इंडिया का स्‍वागत करते हुए एक पुरानी तस्‍वीर शेयर की है।

Air India की 68 साल बाद 'घर वापसी', Ratan Tata बोले- Welcome back, शेयर की पुरानी तस्‍वीर

Attack on Kunduz Mosque:अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत में जुमे की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद में भीषण विस्फोट हुआ है, इस घटना में करीब 50 लोगों की मौत है, हालांकि मृतक संख्या बढ़ भी सकती है।

Afghanistan Blast:अफगानिस्तान की एक शिया मस्जिद में  जुमे की नमाज के बीच भीषण विस्फोट, 50 की मौत, कई घायल

तस्वीर में जिस बच्चे को आप देख रहे हैं उसका नाम हितेन है। हितेन की उम्र महज पांच साल है। पांच साल की उम्र हितेन कौशिक (Hiten Kaushik) फ्रेंच, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा को समान रूप से बड़ी ही आसानी से बोल सकते हैं।

5 साल के बच्चे ने जीता मनीष सिसोदिया का दिल, कहा- 'मेरा नया दोस्त', तस्वीर वायरल

SC on Lakhimpur Violence: सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा, 'आप (राज्य) क्या संदेश दे रहे हैं।' न्यायालय ने राज्य सरकार से सवाल किया कि क्या अन्य आरोपी, जिनके खिलाफ भारतीय दंड संहित की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाता है, उसके साथ भी ऐसा ही व्यवहार होता है।

लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट का तल्ख तेवर, यूपी सरकार की जांच पर जतायी असन्तुष्टि

एयर इंडिया के लिए लगाई गई बोली टाटा संस ने जीत ली है। यह प्रक्रिया इस साल दिसंबर तक पूरी हो जाने की संभावना है। टाटा संस ने इसके लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई।

Tata Sons की हुई Air India, लगाई 18,000 करोड़ रुपये की बोली, दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया

 उत्तर प्रदेश के लखीमपुर की घटना के आरोपी तथा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे की गिरफ्तारी की विपक्ष की मांग पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि कानून हाथ में लेने की छूट किसी को नही होगी लेकिन किसी के दबाव में कोई कार्रवाई नही होगी।

कानून हाथ में लेने की छूट किसी को नहीं, लेकिन दबाव में कोई कार्रवाई नही होगी : CM योगी

क्रूज ड्रग केस (Cruise Drug Case) में शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को राहत मिलती नहीं दिख रही है। आर्यन खान की जमानत याचिका पर जहां एक ओर कोर्ट में सुनवाई हो रही है।

Mumbai Cruise Drug Case : आर्थर रोड जेल लाए गए आर्यन खान, कोर्ट में जमानत पर सुनवाई जारी

केंद्र सरकार ने कोविड-19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत 31 दिसंबर तक  योजना के लिए पंजीकरण कराना जरूरी होगा। 

कोविड में अनाथ हुए बच्चों का दिसंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन जरूरी, 10 लाख तक का मिलेगा फायदा

गुरुवार को श्रीनगर के एक स्कूल में एक महिला प्रिंसिपल और एक शिक्षक की हत्या के खिलाफ लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। इन हत्याओं के खिलाफ जम्मू से श्रीनगर तक सिख समुदाय के लोगों सड़कों पर निकले और पाकिस्तान के खिलाफ अपनी आक्रोश जाहिर किया।

Srinagar Killings : शिक्षकों की हत्या के खिलाफ जम्मू से श्रीनगर तक आक्रोश, लोग बोले-हम नहीं, आतंकवाद खत्म होगा  

साल 2021 वायु सेना के लिए काफी अहम है। यह साल 1971 के भारत और पाकिस्तान युद्ध का 50 वां साल है। और भारतीय सेना इसे 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के रुप में मना रही है। 

निर्मल जीत सिंह सेखों हैं वायु सेना के इकलौते परमवीर चक्र विजेता, जानें पाकिस्तान से कैसे बचाया था श्रीनगर

भगवान राम जिस वन पथ पर चलकर मर्यादा पुरूषोत्तम कहलाए 7 सितंबर यानी गुरुवार को छत्तीसगढ़ में वह वन पथ देश-दुनिया के लिए खुल गया। 

Ram Van Gaman Path:छत्तीसगढ़ में खुला राम वन गमन मार्ग, पग-पग पर होंगे भगवान श्रीराम के 'दर्शन'

स्कूल में आतंकियों के धावा बोलने के समय वहां छात्र मौजूद नहीं थे। स्कूल अभी ऑन लाइन कक्षाएं चला रहे हैं, ऐसे में छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं। इस घटना के बाद जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि एक सप्ताह में आतंकी घटनाओं में छह लोग मारे गए हैं।

Srinagar Killings : 'पहले चेक किया ID कार्ड फिर आतंकियों ने प्रिंसिपल, शिक्षक को गोली मारी'

अगर 11 दिनों के ट्रेंड को देखें तो पेट्रोल की कीमत में 2.35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। बीते हफ्ते मंगलवार से पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई जो बिना किसी रुकावट जारी है। 

Petrol Diesel price 8th October 2021: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार चौथे दिन उछाल, जानें रेट

पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमने-सामने की खबर आई थी। रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों के अनुसार, वास्तविक नियंत्रण रेखा की धारणा में अंतर के कारण आमना-सामना हुआ।

China India Faceoff in Arunachal pradesh:अरुणाचल प्रदेश में चीनी और भारतीय सैनिकों में आमना सामना- रिपोर्ट

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारतीय वायु सेना दिवस (India Air Force Day) के मौके पर इस सम्मानित बल के साहस, वीरता एवं पराक्रम को सलाम किया।

Air Force Day 2021 : PM मोदी ने कुछ ऐसे किया IAF की साहस, वीरता, पराक्रम को सलाम

भारतीय वायु सेना की कामयाबियों पर ना सिर्फ देश को नाज है बल्कि दुनिया भी वायु सेना के कला कौशल का लोहा मानती है। 1965 की लड़ाई हो या 1971 की या 1999 की कारगिल लड़ाई हो या एयर सर्जिकल स्ट्राइक ये सब भारतीय वायुसेना की कामयाबियों को खुद ब खुद गवाही देते हैं।

IAF 2021: वायु सेना के वे हीरो, जिनके शौर्य पर देश को है नाज

जम्मू-कश्मीर में शांति एवं सद्भाव का माहौल खराब करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन 'हाइब्रिड आतंकवादियों' का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार के शीर्ष सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

Kashmir : कश्मीर में हत्याओं के लिए 'हाइब्रिड टेररिस्ट्स' का इस्तेमाल कर रहा पाकिस्तान, सरकारी सूत्रों का खुलासा

हिन्दी और उर्दू के महानतम लेखकों में शुमार मुंशी प्रेमचंद को शरतचंद्र चट्टोपाध्याय ने उपन्यास सम्राट कहकर संबोधित किया था।  प्रेमचंद ने हिन्दी कहानी और उपन्यास कीपरंपरा विकसित की है। 

आज का इतिहास, 8 अक्‍टूबर: 'कलम के जादूगर' मुंशी प्रेमचंद की पुण्यतिथि, इंडियन एयर फोर्स डे आज

आठ अक्टूबर 1932 को ब्रिटेन के रॉयल एयर फोर्स के एक सहयोगी बल के रूप अस्तित्व में आई भारतीय वायु सेना (IAF) आज दुनिया की चौथी सबसे बड़ी शक्तिशाली वायु सेना है।

IAF Day 2021: दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है IAF,'मेक इन इंडिया' ने दी नई उड़ान  

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन वायु सेना को आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड किंगडम (UK) के रॉयल एयर फोर्स (RAF) के सहायक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था। 

Happy Indian Air Force Day 2021 Wishes: भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर अपनों को भेजें बधाई संदेश और कोट्स

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर