Tata Sons की हुई Air India, लगाई 18,000 करोड़ रुपये की बोली, दिसंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया

एयर इंडिया के लिए लगाई गई बोली टाटा संस ने जीत ली है। यह प्रक्रिया इस साल दिसंबर तक पूरी हो जाने की संभावना है। टाटा संस ने इसके लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई।

Air India की बोली Tata Sons ने जीती
Air India की बोली Tata Sons ने जीती  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • टाटा संस ने एयर इंडिया की बोली जीत ली है
  • एयर इंडिया के लिए टाटा संस ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई
  • इस संबंध में प्रक्रिया दिसंबर 2021 तक पूरी होगी

नई दिल्‍ली : एयर इंडिया को लेकर शुक्रवार को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया। टाटा संन्‍स ने इसकी बोली जीत ली। टाटा ग्रुप की ओर से Air India के लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगई गई। नागर विमानन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल और सरकार के विनिवेश कार्यक्रम को देखने वाले विभाग DIPAM के सचिव तुहिन कुमार पांडे ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसकी जानकारी दी।

एयर इंडिया के मालिकाना हक के लिए बोली लगाने वालों में टाटा संस के अतिरिक्‍त Spicejet के अजय सिंह नेतृत्‍व वाला कंसोर्टियम भी शामिल था, जिसने 15,100 करोड़ रुपये की बोली लगाई। लेकिन टाटा संस की ओर से लगाई गई बोली इससे 2,900 रुपये अधिक थी और इसलिए इसने एयर इंडिया को लेकर लगाई गई बोली जीत ली। इस संबंध में सभी प्रक्रियाएं दिसंबर 2021 तक पूरी कर लिए जाने की बात कही गई है।

संभालकर रखना होगा लोगो और नाम

एयर इंडिया के नए मालिक को इसका मालिकाना हक मिलने के बाद इससे जुड़े नाम और लोगो को पांच साल तक संभालकर रखना होगा। इसके बाद टाटा संस चाहे तो इसके नाम व लोगो को ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन यह किसी भारतीय इकाई या व्‍यक्ति को ही दिया जा सकेगा। कोई भी विदेशी व्‍यक्ति या इकाई इसे हासिल नहीं कर सकेगी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि एयर इंडिया की शुरुआत 1932 में टाटा ग्रुप के जेआरडी टाटा ने की थी। उन्‍होंने इसे टाटा एयरलाइंस के रूप में शुरू किया था। 1947 में भारत की आजादी के बाद सरकार ने इसमें 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया। आगे चलकर 1953 में सरकार ने एयर कॉरपोरेशन एक्‍ट पारित किया और इसमें अधिकतर हिस्‍सेदारी खरीद ली, जिसके बाद से यह एक सरकारी कंपनी बन गई। अब 68 साल बाद एक बार फिर टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के लिए बोली जीत ली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर