Air Force Day 2021 : PM मोदी ने कुछ ऐसे किया IAF की साहस, वीरता, पराक्रम को सलाम

Indian Air Force Day 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारतीय वायु सेना दिवस (IAF Day) के मौके पर इस सम्मानित बल के साहस, वीरता एवं पराक्रम को सलाम किया।

 Air Force Day 2021 : PM Modi Greets air warriors and their families
वायु सेना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • वायु सेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने IAF को दी बधाई
  • पीएम ने वायु सेना के पराक्रम, वीरता एवं साहस को सलाम किया
  • हर साल आठ अक्टूबर को मनाया जाता है भारतीय वायु सेना दिवस

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारतीय वायु सेना दिवस (India Air Force Day) के मौके पर इस सम्मानित बल के साहस, वीरता एवं पराक्रम को सलाम किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वायु सेना दिवस के मौके पर वह वीर सैनिकों एवं उनके परिवार को बधाई देते हैं। पीएम ने कहा कि भारतीय वायु सेना अपने साहस और पेशे के लिए जानी जाती है। देश की रक्षा में वायु सेना का अतुलनीय योगदान है। संकट एवं चुनौतियों की घड़ी में इसने हमेशा मानवीय संवेदना दिखाई है।  पीएम ने अपने ट्वीट के साथ वायु सेना की कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायु सेना के वीर योद्धाओं को बधाई देते हुए कहा कि देश को आईएएफ पर गर्व है। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वायु सेना गर्वीली विरासत को आगे भी बढ़ाएगी।  

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वायु सेना कर्मियों एवं उनके परिवार को वायु सेना दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी हैं। 

हर साल आठ अक्टूबर को मनाया जाता है वायु सेना दिवस

बता दें कि हर साल आठ अक्टूबर को वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस साल वायु सेना अपनी 89वीं वर्षगांठ मना रही है। हर साल की तरह इस साल भी वायु सेना दिवस का समारोह उत्तर प्रदेश के हिंडन एयरपोर्ट पर आयोजित किया गया है। इस मौके पर तीन बलों के वरिष्ठ अधिकारी और चीफ ऑफ एयर स्टॉफ मौजूद रहेंगे। आईएएफ का गठन आठ अक्टूबर 1932 को ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स के एक सहयोगी बल के रूप में हुआ। भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। 

इस बार 1971 के युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी

इस बार आईएएफ 2021 में 1971 के युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस युद्ध में वायु सेना ने अपनी वीरता, साहस एवं पराक्रम का अद्भुत प्रदर्शन किया। इस युद्ध में पाकिस्तान की करारी हार हुई और एक नए देश के रूप में बांग्लादेश का जन्म हुआ। हिंडन एयरपोर्ट पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में वायु सेना के विमान 'विनाश फॉरमेशन' भी बनाएंगे। यह फॉरमेशन लोंगेवाला की लड़ाई में भारतीय सेना की जीत को प्रतीकात्मक रूप में प्रदर्शित करेगी। 

शेखों को सम्मानित करेगी वायु सेना

इस फॉर्मेशन में छह हंटर एयरक्राफ्ट का उपयोग किया जाएगा। इस मौके पर वायु सेना अपने इकलौते परमवीर चक्र विजेता निर्मलजीत सिंह शेखों को सम्मानित करेगी। शेखों के सम्मान में राफेल, तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 एक साथ मार्चपास्ट करेंगे। इसके अलावा एमआई-17 हेलिकॉप्टर और चिनूक हेलिकॉप्टर 'मेघना फॉर्मेशन' में उड़ान भरेंगे।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर