आज की ताजा खबर, 7 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 7 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 7 मई, शु्क्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 7th May 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 7 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि उसे दिल्ली को रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी होगी। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर केवल अपने मन की बात की। माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर में कई पर्वतारोहियों के संक्रमित होने की खबर है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को चीन के कोविड रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।

WHO ने चीन के कोविड रोधी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश में महज एक सप्ताह की अवधि में 55,000 एक्टिव केस कम हुए हैं। 24 अप्रैल को सर्वाधिक 38 हजार पॉजिटिव केस आये थे, तब से नए केस में लगातार गिरावट आ रही है।

यूपी में औसतन सवा 2 लाख टेस्ट हर दिन, रिकवरी दर हो रही बेहतर

उत्तर प्रदेश में युवाओं को वृहद स्तर पर कोरोना टीका लगाने के लिए योगी सरकार ने कमर कस ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में टीकाकरण अभियान की रफ्तार बढ़ाने में अधिकारी जुट गए हैं।

Uttar Pradesh: 10 मई से यूपी के 18 जिलों में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगी वैक्सीन

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के दो रेस्तरां पर छापेमारी की कार्रवाई कर 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए हैं जिनका इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज में किया जाता है।

दिल्ली: खान चाचा रेस्तरां से 96 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जब्त, 24 घंटे में 524 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सीज किए गए

निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनावों के कुछ चरणों को कोरोना वायरस महामारी के चलते स्थगित करने से शेष चरणों के चुनाव राष्ट्रपति शासन के तहत कराने की नौबत आ सकती थी।

चाहे तो मुझे सजा दे दें, लेकिन चुनाव आयोग को संदेह से मुक्ति दिलाएं: निर्वाचन आयुक्त

कोविड-19 महज फेफड़े की बीमारी नहीं है जैसा कि पहले की अवधारणा थी, बल्कि इससे खतरनाक तरीके से खून का थक्का भी जम सकता है जिसे तुरंत हटाने की जरुरत होगी ताकि कुछ मामलों में अंगों को बचाया जा सके। यह बात विशेषज्ञों ने कही है। 

कोविड-19 सिर्फ फेफड़े की बीमारी नहीं, खतरनाक तरीके से खून का थक्का भी जम सकता है: एक्सपर्ट

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी पैट कमिंस ने तीखा बयान देते हुए कहा है कि भारत को टी20 विश्व कप तभी कराने की इजाजत होनी चाहिए जब व्यवस्थाएं दुरुस्त हों।

पैट कमिंस का तीखा बयान, भारत में टी20 विश्व कप तभी कराया जाए जब..

व्हाट्सएप ने निजता नीति के मामले में 15 मई की समयसीमा को समाप्त किया। कंपनी ने कहा यूजर्स द्वारा शर्ते स्वीकार नहीं किए जाने की स्थिति में कोई अकाउंट हटाया नहीं जाएगा।

प्राइवेसी पॉलिसी मामला: WhatsApp ने समाप्त की 15 मई की समय सीमा, बंद नहीं होगा आपका अकाउंट

बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने इंग्लैंड में खेले जाने वाले चर्चित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया में सबसे अहम वापसी हुई है टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की जो ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय टीम इंडिया से बाहर थे। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि देश के 12 राज्यों में कोविड-19 के एक लाख से अधिक एक्टिव केस हैं। सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख मरीज अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। जबकि 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं। 

कहीं 6 तो कही 5 लाख, इन 12 राज्यों में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस, यहां कम हों केस तो सुधरें हालत

अंडरवर्ल्ड डॉन राजेंद्र निकल्जे उर्फ छोटा राजन की मौत की खबर को एम्स ने नकार दिया है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद 26 अप्रैल को उसे तिहाड़ जेल से दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था।

'जिंदा है छोटा राजन'; गैंगस्टर की मौत की खबरों को AIIMS ने नकारा

एक मरीज को एंबुलेंस से गुरुग्राम से लुधियाना ले जाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए वसूले गए। मामला सामने आने के बाद शिकायत दर्ज की गई और अब एंबुलेंस मालिक को गिरफ्तार किया गया है।

मरीज को गुरुग्राम से लुधियाना ले जाने के लिए वसूले 1.20 लाख रुपए, अब पुलिस की गिरफ्त में आया एंबुलेंस मालिक

वाराणसी में सितारवादक पद्मभूषण देबू चौधरी के पुत्र प्रतीक चौधरी का भी शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। पिता की मौत के छह दिन बाद प्रतीक ने दिल्ली के अस्पताल में अंतिम सांस ली।

प्रख्‍यात सितार वादक देबू चौधरी के निधन के 6 दिन बाद बेटे प्रतीक की कोरोना से मौत, संगीत जगत में शोक

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दो महान बल्‍लेबाज के रूप में जाने जाते हैं, जो भारत ने पिछले तीन दशक में दिए हैं। इन दोनों बल्‍लेबाजों की नियमित तुलना होती रही है और लगातार विचार-विमर्श होता है कि दोनों में से बेहतर क्रिकेटर कौन है।

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में एक बड़ा फर्क है, पूर्व दिग्‍गज ने किया खुलासा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शुक्रवार को राज्य के लोगों के लिए 2,000 रुपये की कोविड-19 महामारी राहत राशि, आविन दूध के दाम में कटौती और सरकारी परिवहन बसों में महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा की घोषणा की।

M K Stalin Oath: शपथ लेने के साथ एक्शन में आए एम के स्टालिन, वादों को जमीन पर उतारा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश में कोरोना के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तत्काल सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है।

कोरोना पर तत्काल सर्वदलीय बैठक बुलाएं PM, सोनिया की कांग्रेस सांसदों के साथ बैठक

देश में कोरोना के हालात को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। अपने पत्र में केंद्र पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा है कि सरकार के पास एक स्पष्ट टीकाकरण नीति का अभाव है।

'आपको पत्र लिखने के लिए बाध्य हुआ हूं', कोरोना संकट पर राहुल का PM मोदी को पत्र

देश के अलग अलग राज्यों की तरह झारखंड भी कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऑक्सीजन की कमी, बेड्स और दवाई की किल्लत दूसरे राज्यों की तरह है।

कोविड संकट पर पीएम मोदी से हुई थी बातचीत, सीएम हेमंत सोरेन बोले- उन्होंने सिर्फ अपने मन की बात की

बंगाल और तमिलनाडु के विधानसभा चुनावों में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी भले ही कोई सीट न जीत पाए हों लेकिन अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विस चुनावों में वह अपने नतीजों से चौंका सकते हैं।

यूपी में 2022 में बड़ा 'खेल' कर सकते हैं ओवैसी, पंचायत चुनाव के नतीजों में छिपा है संदेश

कोरोना संक्रमण से कोई भी जगह अछूती नजर नहीं आ रही है। दुनिया की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी माउंट एवरेस्ट तक इस महामारी का संक्रमण का फैल गया है। 

Mount Everest: माउंट एवरेस्ट भी कोरोना से महफूज नहीं, पॉजिटिव हुए कई पर्वतारोही 

कोरोना की दूसरी लहर से दुनिया अभी निपट भी नहीं पाई है कि तीसरी लहर की आशंका ने देशों को अलर्ट कर दिया है। भारत सहित दुनिया के तमाम देश महामारी की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रहे हैं।

कोरोना की तीसरी लहर, बच्चों के लिए दुनिया में टीकों की क्या है तैयारी, कहां खड़ा है भारत 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना पूरा देश कर रहा है। 2020 में कोरोना के आतंक की जो तस्वीरें आईं वो भयावह थीं। लेकिन इस दफा कोरोना का खतरा उससे भी कई गुना ज्यादा जिसकी गवाही आंकड़े खुद ब खुद रहे हैं। 

Corona epidemic and Kitty story: कोरोना काल में किट्टी कुछ कहती है, समझिए खतरा कितना बड़ा है

कोरोना की तीसरी लहर की चर्चा के बीच महाराष्ट्र ने अपनी तैयारी शुरू कर दी। तैयारी की दिशा में पहल करने वाला वह देश का पहला राज्य है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सबसे पहले तीसरी लहर के खतरे के प्रति आगाह किया। 

Third Wave of Corona: कोरोना की तीसरी लहर आनी तय, जानिए महाराष्ट्र ने क्या तैयारी की है

2 मई को नतीजों के घोषित होने के बाद बंगाल के अलग अलग इलाकों में हिंसा हुई जिसमें बीजेपी के कई कार्यकर्ताओं की जान चली गई। बीजेपी ने दावा किया कि उसके करीब 300 से 400 कार्यकर्ता टीएमसी के गुंडों की वजह से असम चले गए। 

West Bengal Violence: हिंसा के लिए दिलीप घोष- मिथुन चक्रवर्ती के खिलाफ शिकायत, सियासी लड़ाई और होगी तेज

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि चीन के साथ भारत के संबंधों में असीम संभावनाओं के साथ-साथ चुनौतियां भी हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि 'तनाव एवं संघर्ष से मुक्त माहौल में एक संबंध विकसित हो सकता है'।

चीन के साथ रिश्ते पर विदेश मंत्री ने कही बड़ी बात, तनाव, संघर्ष मुक्त माहौल में ही सामान्य संबंध संभव 

पूरा देश इस समय कोरोना महामारी के दूसरी लहर का सामना कर रहा है, आंध्र प्रदेश उनमें से एक है। आंध्र प्रदेश में 3567 डॉक्टरों ने खुद पहल करते हुए ऑनलाइन लोगों से रूबरू होने का फैसला किया है और खुद को पंजीकृत कराया है।

Corona Epidemic: हजारों की संख्या में आंध्र प्रदेश में डॉक्टर बने फरिश्ता, नाज है

देश के साहित्य जगत के लिए 7 मई का दिन इतिहास में सुनहरे शब्दों में लिखा गया है। 1861 में आज ही के दिन गुरुदेव रबीन्द्र नाथ टैगोर का जन्म हुआ, जिन्हें एक कवि, लघु कथा लेखक, गीतकार, संगीतकार, नाटककार, निबंध लेखक और चित्रकार के तौर पर इतिहास में एक युग पुरुष का दर्जा हासिल है। 

History of 07 May: आज ही के दिन 1861 में गुरुदेव रबीन्द्र नाथ टैगोर का हुआ था जन्म

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार पर रोक लगाने के मकसद से संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई सुबह 5 बजे लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन, 31 मई तक शादियों पर रोक, जानें नई गाइडलाइंस

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर