सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में एक बड़ा फर्क है, पूर्व दिग्‍गज ने किया खुलासा

Sachin Tendulkar-Virat Kohli: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के मैदानी रवैये में एक बड़ा फर्क बताया है।

virat kohli and sachin tendulkar
विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर 

मुख्य बातें

  • सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में एक फर्क वेंकटेश प्रसाद ने बताया
  • तेंदुलकर और कोहली में लगातार तुलना होती रही है
  • वेंकटेश प्रसाद ने दोनों के मैदानी रवैये का फर्क बताया है

नई दिल्‍ली: सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दो महान बल्‍लेबाज के रूप में जाने जाते हैं, जो भारत ने पिछले तीन दशक में दिए हैं। इन दोनों बल्‍लेबाजों की नियमित तुलना होती रही है और लगातार विचार-विमर्श होता है कि दोनों में से बेहतर क्रिकेटर कौन है। अब इस बहस में पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भी हिस्‍सा लिया है। वेंकटेश प्रसाद ने सचिन तेंदुलकर के साथ उनके चरम फॉर्म के समय खेला जबकि विराट कोहली के आने से काफी पहले वह संन्‍यास ले चुके थे।

द ग्रेड क्रिकेटर पोडकास्‍ट पर बातचीत करते हुए वेंकटेश प्रसाद ने मैदान में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के चरित्र में बड़ा फर्क बताया। प्रसाद ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो दोनों ही शानदार व्‍यक्ति हैं। एक तरफ सचिन तेंदुलकर बेहद सौम्‍य हैं जबकि विराट कोहली बहुत आक्रामक, लेकिन उनका रवैया नहीं है। यह आक्रमकता केवल मैदान तक सीमित है क्‍योंकि वो हर मैच जीतना चाहते हैं और प्रत्‍येक मैच में प्रदर्शन करना चाहते हैं।'

क्रिकेट के मैदान में सबसे शांत दिमाग में से एक सचिन तेंदुलकर जब भी खेलने आते थे तो सादगी के साथ खेलते थे। वहीं विराट कोहली ने अपने करियर की शुरूआत आक्रामक क्रिकेटर के रूप में की थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में उनकी आक्रमकता में कमी आई है। हालांकि, विराट कोहली की मैदानी हरकतें कैमरा पर आ ही जाती हैं। वेंकटेश प्रसाद ने तेंदुलकर-कोहली में फर्क बताना जारी रखा।

पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, 'सचिन तेंदुलकर भी ऐसा ही था। वो प्रत्‍येक मैच जीतना चाहता था। आपने सचिन की तरफ से ज्‍यादा भावनाएं नहीं देखी होंगी। हमने भी नहीं देखी। वो शतक मारकर आए या बिना खाता खोले आउट हो जाए। जब उसकी गेंदों पर प्रहार हो तो भी उसने भावनाएं नहीं दिखाई। वहीं विराट कोहली ऐसे हैं, जिन्‍हें अपने आप को अभिव्‍यक्‍त करना अच्‍छा लगता है।'

विराट कोहली अब फाइनल खेलेंगे

बता दें कि आईपीएल बबल में विभिन्‍न वायरस मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने मंगलवार को आईपीएल 2021 का अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दिया है। कोहली इसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नेतृत्‍व कर रहे थे, जो बेहतर प्रदर्शन कर रही थी और अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर थी।  बहरहाल, अब विराट कोहली आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल की तैयारी में जुटेंगे तो 18 जून को साउथैम्‍प्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर