ताजा खबर, 7 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 07, 2021 | 23:59 IST

आज की ताजा खबर, 7 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 7 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 7th March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 7 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के प्रचार अभियान में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कोलकाता में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज केरल तथा तमिलनाडु का दौरा करेंगे। देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए। तो आइए एक नजर डालते हैं देश-दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विपक्ष आरोप लगाता है कि वो अपने कुछ व्यापारी मित्रों के लिए काम करते हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ये आरोप लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। वो कहते भी है कि ये सरकार 'हम दो हमारे दो' की है। 

'हां, मैं अपने दोस्तों के लिए ही दिन-रात काम करता हूं'; विपक्ष को पीएम मोदी ने इस तरह दिया जवाब

 एक अनूठे पहल के तहत भारतीय सेना (Indian Army) ने दक्षिण कश्मीर के एक गांव में आसपास के इलाकों के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं और उच्च अध्ययन की तैयारी के लिए एक जर्जर बस स्टैंड को 'स्ट्रीट लाइब्रेरी' (Street Library) में तब्दील कर दिया।

J&K: सेना की अनूठी पहल, कश्मीरी छात्रों के लिए बस स्टैंड को 'स्ट्रीट लाइब्रेरी' में बदल डाला

पाकिस्तान की दनानीर की तो याद होगी आपको जिसने फरवरी की शुरुआत में सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड किया था। वीडियो में कह रही है- 'ये हमारी कार है, ये हम है। ये हमारी पावरी हो रही है। 'दनानीर मुबीन पाकिस्तान के पेशावर की रहने वाली हैं।

ये हम हैं... ये हुक्के हैं ... और अब पावरी..दिल्ली पुलिस ने याद दिलाई पाकिस्तान की 'पावरी गर्ल'

बीजेपी में शामिल हुए 88 साल के मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने बताया है कि वो इस उम्र में भी काम करना चाहते हैं और इसलिए बीजेपी में शामिल हुए हैं।

'मेट्रो मैन' श्रीधरन ने वो वजह बताई जिसके लिए उन्होंने 88 साल की उम्र में राजनीति में एंट्री की​

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें एडिशन के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल 2021 में अपने अभियान की शुरूआत दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ  10 अप्रैल को करेगी। यह मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा।

CSK IPL 2021 fixture: चेन्‍नई की पहली भिड़ंत दिल्‍ली से होगी, देखें 'धोनी ब्रिगेड' का पूरा कार्यक्रम

अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती रविवार को कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए। अब उनको लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

'वो नक्सली थे-4 बार पार्टियां बदलीं-BJP ने उन्हें धमकाया'; मिथुन के BJP में शामिल होने पर बोले TMC नेता

राजस्थान के उदयपुर ग्रामीण से विधायक फूल सिंह मीणा 62 साल की उम्र में बीए की परीक्षा दे रहे हैं। उनकी 5 बेटियां हैं और सभी उच्च शिक्षित हैं। उन्होंने ही पिता को पढ़ाई के लिए प्रेरित किया।

पिता की मौत के बाद छूटी पढ़ाई, 62 साल के MLA अब दे रहे BA की परीक्षा, बेटियों ने इस तरह किया प्रोत्साहित​

पश्चिम बंगाल (West Bengal Election 2021) में विधानसभा चुनाव के पहले माहौल गर्माने लगा है और बयानबाजियां शुरू हो गई हैं इसी क्रम में बीजेपी में हाल ही में शामिल हुए पश्चिम बंगाल के बड़े नेता और नंदीग्राम से प्रत्‍याशी शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने अपनी पूर्व पार्टी टीएमसी और सीएम ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोला

'बंगाल बन जाएगा कश्मीर'...शुभेंदु के बयान पर उमर अब्दुल्ला का पलटवार, कहा- तो इसमें परेशानी क्या है?

राजनीति बहुत अजीब चीज है। हम देखते हैं कि ऐसे कई नेता होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ जनता, गरीबों, पिछड़ों और शोषितों की बात करते हैं वो हर समय अपने हितों को अपने वोटों को साधने में लगे रहते हैं। जनता और जरूरतमंद लोगों को बहुत ही कम ऐसे नेताओं से मदद मिल पाती है।

चुनावों से पहले नेताओं का किसी दूसरे दलों में जाना कितना सही? जनता को वोट करते समय ध्यान रखनी चाहिए ये बात?

रविवार को  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का पूरा शेड्यूल घोषित कर दिया गया है। आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) आमने-सामने होंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच 9 अप्रैल को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल के अलावा आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे। 

IPL 2021 schedule: आईपीएल 2021 का पूरा कार्यक्रम हुआ जारी, पहले मैच में आमने-सामने होंगे मुंबई और आरसीबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बंगाल दौरे के तहत ब्रिगेड परेड ग्राउंड में एक रैली को संबोधित किया है। इस दौरान लाखों की संख्या में भीड़ मौजूद रही। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, मैं विश्वास दिलाने आया हूं कि आपके लिए, यहां के नौजवानों के लिए, किसानों, उद्यमियों, यहां की बहनों-बेटियों के विकास के लिए हम 24 घंटे दिन रात मेहनत से काम करेंगे।

PM Modi Rally: मोदी बोले- दीदी पर अब अपना ही बस नहीं है बल्कि उनका रिमोट कंट्रोल कहीं और है

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा के चुनावी अभियान को धार देने के लिए कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में आयोजित पीएम मोदी की रैली से पहले फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने भाजपा का दामन थाम लिया है। बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने मिथुन चक्रवर्ती का मंच पर स्वागत किया। इस दौरान कैलाश विजयवर्गीय, सुभेंदु अधिकारी, मुकुल रॉय तथा अन्य भाजपा के नेता मंच पर मौजूद रहे। कोलकाता का ब्रिगेड परेड मैदान इस दौरान खचाखच भरा हुआ नजर आया।
Mithun Chakraborty Joins BJP: भाजपा में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, लहराया बीजेपी का झंडा
 

शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत पर एक महिला ने गंभीर आरोप लगाए हैं। अपने पति से अलग रह रही महिला ने आरोप लगाया है कि राउत और पति के इशारे पर कुछ लोग उसका पीछा कर परेशान कर रहे हैं। हालांकि संजय राउत के वकील ने कोर्ट में महिला के दावों को खारिज किया है। इस मामले को लेकर शुक्रवार को बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई भी हुई जिसके बाद अदालत ने मामले से जुड़े आरोप पत्र की प्रति याचिकाकर्ता को देने का निर्देश दिया।
शिवसेना नेता संजय राउत पर महिला का गंभीर आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला
 

पाकिस्‍तान में सीनेट चुनाव में वित्‍त मंत्री अब्दुल हफीज शेख की हार से उपजे सवाल तो इमरान खान ने नेशनल असेंबली का विशेष सत्र बुला लिया और इसमें विश्‍वास मत जीतकर एक बड़ा संदेश देने की कोशिश की। 
इमरान खान को मिला 'विश्‍वास', पर खत्‍म नहीं हुईं चुनौतियां, सहयोगी दे सकते हैं 'टेंशन'

भारत की पूर्वोत्‍तर सीमा से सटे पड़ोसी देश म्यांमार में 1 फरवरी को सेना ने तख्‍तापलट कर लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई सरकार को हटा दिया था और सत्‍ता हथिया ली थी। उसके बाद से देश में सैन्‍य शासन के खिलाफ और लोकतंत्र की मांग को लेकर देशभर में व्‍यापक प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी अपनी नेता आंग सान सू ची सहित लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित अन्‍य नेताओं की रिहाई की मांग कर रहे हैं, जिन्‍हें देश में आपातकाल की घोषणा के साथ ही हिरासत में ले लिया गया था।
म्‍यांमार के सैन्‍य शासन ने अब भारत को लिखा पत्र, 'दोस्‍ताना' रिश्‍तों का हवाला देकर रखी ये मांग

मार्च का महीना चल रहा है और करदाता किसी भी तरह से अपने आयकर को बचाना चाहते हैं और ऐसे में वो निवेश के बेहतर विकल्प तलाशते हैं। आयकर की धारा 80 सी के तहत मिलने वाली छूट का तो हर किसी को पता है लेकिन इसके अलावा एक आम करदाता के पास एक्सट्रा टैक्स कैसे बचाएं इसकी जानकारी कम होती है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) हाल के समय में व्यक्तिगत करदाताओं के लिए कर-बचत के नजरिए से एक लोकप्रिय निवेश विकल्प बना हुआ है।
NPS में करिए निवेश, इस तरह लीजिए एक्स्ट्रा टैक्स सेविंग फायदा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा उफान पर है। राज्‍य में सत्‍तारूढ़ ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस जहां एक बार वापसी को लेकर जोर लगा रही है, वहीं बीजेपी का सारा जोर यहां टीएमसी को सत्‍ता से बेदखल करने पर है। इसके लिए बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही है।
पश्चिम बंगाल में ऊफान पर सियासी पारा, PM मोदी की मेगा रैली में शामिल होंगे मिथुन 'दा', क्‍या हैं इसके मायने?

पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भाजपा ने अपने उम्मीदवारी को जो लिस्ट जारी की है उसमें कई ऐसे नाम हैं जो पहले भी सुर्खियां बंटोर चुके हैं। इन सबके बीच दो नाम ऐसे हैं जिनकी चर्चा आजकल खूब हो रही है और ये दो नाम हैं पूर्व आईपीएस हुमांयू कबीर और पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष का। 
West Bengal Elections 2021: एक सीट ऐसी जहां आमने सामने हैं दो पूर्व IPS कमिश्नर, TMC और BJP में टक्कर

देश के कई हिस्‍सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर डरा रहे हैं, जिनमें राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली भी शामिल है। यहां संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले मामले कभी 100 से भी नीचे पहुंच चुके थे, लेकिन अब यह एक दिन में 300 से अधिक का आंकड़ा पार कर रहा है
दिल्ली में मई तक पीक पर होगा कोराना! संक्रमण के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता

 छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग जिले में पुलिस ने तीन महिलाओं समेत एक ही परिवार के पांच सदस्यों का शव बरामद किया है, जिसके बाद इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। पिता और पुत्र जहां घर में फंदे से लटकते पाए गए, वहीं घर की तीन महिलाओं का शव अधजली अवस्‍था में बरामद किया गया।
एक ही परिवार के 5 लोगों ने की 'खुदकुशी', फंदे से लटके मिले पिता-पुत्र, अधजली अवस्‍था में मिली 3 महिलाएं

अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट के पास खुद का वीडियो बनाकर सुसाइड करने वाली आयशा का अब अंतिम खत या यूं कहें कि सुसाइड लेटर सामने आया है। आयशा ने यह पत्र अपने पति आरिफ खान के नाम पर लिखा था। इस पत्र को आयशा के पिता और उनके वकील ने कोर्ट में पेश किया है। 
'आरिफ, तुम्हारी आंखों पर मैं फिदा थी मैं, तुमने 2 जिंदगियां बर्बाद कीं', सामने आया आयशा का सुसाइड लेटर
 

अगर आज के रविवार को सियासत का सुपर संडे कहें तो गलत ना होगा। कोलाकाता के ऐतिहासि परेड ग्राउंड के जरिए बीजेपी औपचारिक तौर पर चुनावी प्रचार का आगाज करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी खुद सभा को संबोधित करने वाले हैं। बीजेपी नेताओं का दावा है कि कम से कम सात लाख लोग चुनावी सभा का हिस्सा होंगे। इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि मिथुन चक्रवर्ती भी रैली का हिस्सा हो सकते हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Narendra Modi Kolkata Rally: कोलकाता में पीएम मोदी की मेगा रैली, शक्ति प्रदर्शन पर टिकी नजर

इस सप्ताह सूर्य व शुक्र कुम्भ राशि में, शनि, गुरु व बुध मकर राशि में, मंगल व राहु एक साथ वृष राशि में अंगारक योग बनते हुए गोचर कर रहे हैं। सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा गुरु प्रधान धनु राशि में है। चन्द्रमा सवा दो दिन में अपनी राशि परिवर्तित करता रहता है। इस सप्ताह वृष व मकर राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा।
पढ़ें पूरी खबर: साप्ताहिक राशिफल 7-13 मार्च: मेष व तुला राशि के लोगों को होगी धन प्राप्ति, जानिए कैसा रहेगा ये सप्ताह

पश्चिम बंगाल के दूसरे चरण के चुनाव में नंदीग्राम की जनता अपने वोट को ईवीएम में बंद कर देगी और एक तरह से फैसला हो जाएगा कि नंदीग्राम किसका होगा। सीएम ममता बनर्जी ने पहले ही कहा था कि वो नंदीग्राम से ही चुनाव लडेंगी और शनिवार को बीजेपी ने उम्मीदवारों के ऐलान के साथ संदेश दे दिया है नंदीग्राम से कोई और नहीं बल्कि ममता बनर्जी के खास रहे शुभेंदु अधिकारी ही चुनौती देंगे।
पढ़ें पूरी खबर: Suvendu Adhikari : 'नंदीग्राम मेरे लिए चुनौती नहीं, ममता को हरा कर भेज दूंगा कोलकाता'

भारत में क्रिकेट को जुनून की हद तक पसंद किया जाता है और देश ने विश्व क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। देश के महान बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा है। उन्हें टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10 हजार रन सबसे पहले बनाने का गौरव हासिल है। 
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास: सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन किए पूरे

 भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हर दिन कुछ न कुछ नया सीखकर खुद को बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे रहते हैं क्योंकि वह भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में अमिट छाप छोड़ना चाहते हैं। अश्विन ने अपने 10 साल के करियर में आठ 'मैन आफ द सीरीज' पुरस्कार जीत लिये हैं और वह हरभजन सिंह के 417 टेस्ट विकेट की बराबरी करने से महज आठ विकेट दूर हैं।
पढ़ें पूरी खबर: मैन ऑफ द सीरीज रविचंद्रन अश्विन ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर दिया बड़ा बयान

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर