ताजा खबर, 7 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 7 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , बुधवार, 7 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 7th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 7 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : यूपी पुलिस गैंगस्टर एवं बसपा विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब की रूपनगर जेल से लेकर बांदा जेल पहुंच गई है। अंसारी को बांदा जेल में रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों, अध्यापकों एवं अभिभावकों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि उनके यहां 19 अप्रैल से प्रत्येक वयस्क व्यक्ति को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। देश भर में कोरोना की स्थिति गंभीर हो गई है। गुरुवार को पीएम मोदी कोरोना की स्थिति पर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ से बीजेपी विधायक धीरज ओझा ने एसपी आकाश तोमर पर मारपीट का आरोप लगाया है। उन्होंने जमीन पर लेटकर धरना दिया।
Pratapgarh: फटे हुए कुर्ते के साथ जमीन पर लेटकर BJP विधायक का धरना, SP पर लगाया मारपीट का आरोप

निलंबित पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वाजे ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाए हैं। देशमुख ने वाजे से 2 करोड़ रुपए की मांग की थी।
महाराष्ट्र वसूली कांड: सचिन वाजे का बड़ा खुलासा, अनिल देशमुख ने मांगे थे 2 करोड़ रुपए

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल में चुनावी सभा में ममता बनर्जी ने मुस्लिम मतदाताओं से अपील की थी कि वो अपना वोट विभिन्न दलों में न बंटने दें। इसे लेकर चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा है।
चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी को भेजा नोटिस, 48 घंटे में देना है जवाब, रैली में मुसलमानों से की थी ये अपील

यूपी बोर्ड परीक्षा की नई समय सारिणी जारी हो गई है इसकी तारीखों में प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों के मद्देनजर थोड़ा सा बदलाव किया गया है, अब 8 मई से शुरू होगी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं।
UP Board 10 and 12th Exam Date: 8 मई से शुरू होगी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

राजधानी दिल्ली में मास्क ना पहनने पर दो हजार रुपये का जुर्माना है साथ ही कई बार ऐसी खबरें भी आयीं जब कार में अकेले बैठे व्यक्ति का चालान काटने पर पुलिस के साथ विवाद भी हुआ।
Mask in Delhi:जान लें, सिंगल ड्राइविंग के वक्त भी मॉस्क है जरूरी, तस्वीर हुई साफ

Pariksha Pe Charcha 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों और माता-पिता से चर्चा कर रहे हैं। पहली बार ये कार्यक्रम डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है।
Pariksha Pe Charcha 2021: 'परीक्षा पे चर्चा' कर रहे PM मोदी, स्टूडेंट्स-टीचर्स को दे रहे मंत्र, LIVE देखें

Mukhtar Ansari:बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की मुश्किलें अभी कम नहीं होने वाली हैं ऐसी खबरें हैं कि राज्य की योगी सरकार मुख्तार की विधानसभा सदस्यता को खत्म करवाने को लेकर विधिक राय ले सकती है।
मुख्तार अंसारी की विधानसभा सदस्यता पर खतरा, योगी सरकार ये कदम उठाने पर कर रही विचार

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल के डोमजूर में एक रिक्शा चालक के घर जाकर खाना खाया। वो राज्य में लगातार चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं।
West Bengal: रिक्शा चालक के घर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, भोजन भी किया

 बंगाल में अभी जिन तीन चरणों में वोटिंग हुई है। उनमें से पहले दो हिंदू बहुल इलाके हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जंगल महल इलाके की छह सीटों में से पांच पर जीत दर्ज की।
'दीदी' की अब असली परीक्षा, ममता-BJP के लिए काफी अहम हैं बाकी बचे 5 चरण 

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन के डोज अब ज्यादा नहीं बचे हैं। टीके की डोज की कमी के चलते लोगों को टीकाकरण केंद्रों से वापस भेजा जा रहा है।
महाराष्ट्र में कोरोना का प्रचंड रूप, कम पड़ने लगे टीके, केंद्रों से लौटाए जा रहे लोग

जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर के लाल चौक स्थित प्रेस एन्‍क्‍लेव में तिरंगा लहराया गया है। स्‍वतंत्र भारत में ऐसा पहली बार हुआ है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी तस्‍वीर अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की है।
कश्‍मीर : लाल चौक के प्रेस एन्‍क्‍लेव में लहराया तिरंगा, स्‍वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मॉनिटरी पॉलिसी अप्रैल 2021 का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का क्या कहना है।
RBI monetary policy April 2021: मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के  1,15,736 नए केस मिले जबकि इस दौरान 630 लोगों की मौत हुई। यह अब तक एक दिन का सर्वाधिक आंकड़ा है। मंगलवार को 1,03,558 मामले सामने आए।
कोरोना के कहर से टूटा अब तक का रिकॉर्ड, एक दिन में संक्रमण के 1,15,736 केस, 630 लोगों की मौत

शिखा शर्मा गुवाहाटी में रहकर लेखन कार्य करती हैं। गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर मुन्ना प्रसाद गुप्ता ने कहा, 'शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (देशद्रोह) सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हुआ है।
'वेतन पाने वाले जवानों को शहीद नहीं कहा जा सकता', FB पोस्ट के बाद गिरफ्तारी हुई महिला लेखिका

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके को दशकों तक अपनी खौफ एवं दहशत से डराने वाला गैंगस्टर मुख्तार अंसारी आखिरकार पंजाब जेल से बांदा की जेल में पहुंच गया है। 

Mukhtar Ansari: कौन है मुख्तार अंसारी, यूपी के पूर्वांचल में कभी इसके नाम की बजती थी तूती  

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्‍ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) ने सामान्‍य OPD सर्विस फिलहाल बंद करने का फैसला लिया है।

Coronavirus updates in India: कोरोना की बेकाबू रफ्तार, दिल्‍ली में बंद होगी AIIMS की OPD सर्विस

पंजाब की रूपनगर जेल से गैंगस्टर मुख्तार अंसारी बुधवार तड़के बांदा जेल पहुंच गया। यूपी पुलिस भारी सुरक्षा व्यवस्था के साथ उसे लेकर यहां पहुंची। सुप्रीम कोर्ट के 26 मार्च के आदेश का पालन करते हुए यूपी पुलिस मंगलवार को अंसारी को हिरासत में लेकर बांदा के लिए रवाना हुई। 

मुख्तार अंसारी को सही सलामत लेकर बांदा जेल पहुंची यूपी पुलिस, पंजाब की रूपनगर जेल में था बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को 7 बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के माध्यम से दुनियाभर के छात्रों, शिक्षकों और माता-पिता से बातचीत करेंगे। इस बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का आयोजन डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है। 

2018 में पहली बार PM मोदी ने की थी 'परीक्षा पे चर्चा', बताया था डी-फोकस कैसे दिलाता है तनाव से मुक्ति

इतिहास की कई बड़ी घटनाएं सात अप्रैल की तारीख में दर्ज हैं। इनमें कुछ ऐसी घटनाएं भी हैं, जो दुनिया को आज की शक्ल तक पहुंचाने में मददगार हैं। ऐसी ही एक घटना 7 अप्रैल 1948 की है, जब संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की।

आज का इतिहास: 73 साल पहले हुई विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर