'वेतन पाने वाले जवानों को शहीद नहीं कहा जा सकता', FB पोस्ट के बाद गिरफ्तार हुई महिला लेखिका

शिखा शर्मा गुवाहाटी में रहकर लेखन कार्य करती हैं। गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर मुन्ना प्रसाद गुप्ता ने कहा, 'शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (देशद्रोह) सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हुआ है।

Assam writer held for sedition for questioning ‘martyrs’ on Facebook post
आपत्तिजनक FB पोस्ट के बाद गिरफ्तारी हुई महिला लेखिका।  |  तस्वीर साभार: Facebook

गुवाहाटी : असम में 48 साल की एक महिला लेखिका के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज हुआ है। लेखिका शिखा शर्मा पर आरोप है कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर फेसबुक पर कथित रूप से आपत्तिजनक पोस्ट किया है। इस पोस्ट के बाद पुलिस ने उन्हें मंगलवार को गिरफ्तार किया। गत शनिवार को बीजपुर में नक्सलियों के घात लगाकर किए गए हमले में सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो के 22 जवान शहीद हो गए।

शर्मा के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज
रिपोर्टों के मुताबिक आरोपी शिखा गुवाहाटी में रहकर लेखन कार्य करती हैं। गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर मुन्ना प्रसाद गुप्ता ने कहा, 'शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए (देशद्रोह) सहित विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हुआ है। शर्मा को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा।' लेखिका सोशल मीडिया पर काफी मुखर हैं। उन्होंने सोमवार को फेसबुक पर कथित रूप से लिखा था, 'कर्तव्य का पालन करते हुए जान गंवाने वाले वेतनभोगी पेशेवरों को शहीद नहीं कहा जा सकता। इस तर्क के आधार पर विद्युत विभाग में काम करने वाले कर्मचारी की बिजली के संपर्क में आने से यदि मौत हो जाती है तो उसे भी शहीद का दर्जा देना चाहिए। मीडिया को लोगों की भावनाओं से नहीं खेलना चाहिए।' 

पोस्ट के बाद लोगों के निशाने पर आईं शिखा
हालांकि, शर्मा के इस पोस्ट के बाद पर फेसबुक पर लोगों ने उन पर जमकर निशाना साधा। इस मामले में गुवाहाटी हाई कोर्ट की दो वकीलों उमी डेका बरूआ एवं कंगकना गोस्वामी ने सोमवार को  दिसपुर पुलिस स्टेशन में शर्मा के खिलाफ केस दर्ज कराया। शिकायत में कहा गया है कि 'यह हमारे सुरक्षाबलों की शहादत का घोर अपमान है। इस तरह की टिप्पणी देश सेवा की पवित्र भावना को भी ठेस पहुंचाने वाली है।' दोनों वकीलों ने इस पोस्ट के लिए महिला लेखिका के खिलाफ कड़ी कार्वराई की मांग की है। 

पहले भी सरकार के खिलाफ कर चुकी हैं टिप्पणी 
दिसपुर पुलिस स्टेशन के ओसी प्रफुल्ल कुमार दास ने बताया कि शिकायत के बाद केस दर्ज कर लिया गया। दर्ज केस के आधार पर महिला लेखिका की गिरफ्तारी हुई है। शर्मा के फेसबुक प्रोफाइल पर उल्लेख है कि वह डिब्रूगढ़ में ऑल इंडिया रेडियो में बतौर कलाकार हैं। शर्मा पिछले साल अक्टूबर में भी सुर्खियों में आई थीं। उन्होंने सोशल मीडिया में सरकार के खिलाफ पोस्ट लिखा था जिसके बाद उन्हें कथित रूप से रेप की धमकियां मिली थीं। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर