ताजा खबर, 6 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 6 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 6 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 6th March 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 6 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। चार राज्‍यों- पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु तथा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। पाकिस्‍तान में इमरान खान आज विश्‍वास मत का सामना करेंगे। यहां डालें देश-दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम पर एक नजर :-

अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए जनवरी से शुरू हुआ निधि समर्पण अभियान 27 फरवरी को पूर्ण हो गया बताते हैं कि  श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समर्पण निधि अभियान में 4 मार्च तक 2500 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हुए हैं।

Ram Mandir: 3 साल में तैयार हो जाएगा 'भव्य राम मंदिर' मंदिर, निर्माण के लिए 2500 करोड़ हुए जमा

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जो अधिकारी या कर्माचारी अपनी ड्यूटी में आनकानी करे उसे बांस से मारो। लोकतंत्र में ये लोग जनता जनार्दन से बड़े नहीं होते हैं।

Giriraj Singh: गिरिराज सिंह ने क्यों कहा, जो अधिकारी काम ना करें उन्हें बांस से मारो, [VIDEO]

बताते हैं कि बच्ची के पिता ने अस्पताल प्रशासन से बहुत विनती की लेकिन उनकी एक नहीं सुनी गई बच्ची की मौत के बाद परिजनों और लोगों में अस्पताल के खिलाफ बेहद गुस्सा है।

Pryagraj: मर गई खुशी! 3 साल की बच्ची का ऑपरेशन कर फटे पेट अस्पताल से निकाला, तड़पकर हुई मौत

आठ राज्यों में कोरोना के बढ़ते हुए मामले चिंता की वजह बन चुके हैं। केंद्र सरकार ने अपनी एक टीम महाराष्ट्र और पंजाब भेजा है ताकि जमीनी स्तर पर तैयारियों को परखा जा सके।

Coronavirus: देश के आठ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े, 3T पर जोर देने की दी गई सलाह

पाकिस्तान में एक ही हिंदू परिवार के पांच लोगों की लाशें रहस्यमय परिस्थितियों में उनके घर के अंदर मिली हैं इस घटना के बाद पाकिस्तान में हिंदू समुदाय में खौफ पैदा हो गया है।

Pakistan: पाकिस्तान में हिंदू परिवार के पांच लोगों की चाकू और कुल्हाड़ी से काटकर हत्या

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दो चरणों के लिए बीजेपी ने 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम शुभेंदु अधिकारी का है वो ममता बनर्जी के खिलाफ ताल ठोकेंगे।

West Bengal BJP List: ममता बनर्जी के खिलाफ ताल ठोकेंगे शुभेंदु अधिकारी, बीजेपी ने दो फेज के लिए जारी की सूची

सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की तबियत बिगड़ गई है बताया जा रहा है कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है साथ ही शुक्रवार को उनका ब्लड प्रेशर भी बढ़ गया था। जिसके चलते उन्हें चार्टर्ड प्लेन से इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया है।

BJP सांसद  साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की तबियत बिगड़ी, चार्टर्ड प्लेन से भेजा गया मुंबई

 उत्तराखंड बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं।छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और बीजेपी महासचिव ऑब्जर्वर के रूप में बैठक में शामिल हो रहे हैं।
उत्तराखंड में राजनीतिक हलचल तेज, बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक जारी​

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  ने दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के गठन को मंजूरी दे दी है,  दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में ये बड़ा और क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है।

अब दिल्ली का 'अपना शिक्षा बोर्ड' होगा, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा एलान

रिवाइज्ड रिटर्न या बिलेटेड आईटीआर फाइल करने की अंतिम 31 मार्च 2021 है। इस तारीख के बाद किसी भी टैक्सपेयर को लेट फाइन अदा करना होगा

Revised ITR: 31 मार्च के बाद अगर हुई देरी तो जुर्माना देने के लिए रहें तैयार

टीएमसी के कद्दावर चेहरा रहे दिनेश त्रिवेदी अब बीजेपी का हिस्सा बन चुके हैं। उनका बीजेपी में आना किस मायने में टीएमसी के लिए झटका है इसे समझने की जरूरत है।

Dinesh Trivedi: दिनेश त्रिवेदी का बीजेपी का हिस्सा बनना क्यों है अलग

India vs England 4th Test: भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मेंभी करारी शिकस्त दी है। भारत ने आखिरी टेस्ट पारी और 25 रन से अपने नाम किया है।

Ind vs Eng 4th Test: अक्षर-अश्विन की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत ने आखिरी टेस्ट में पारी और 25 रन से दी मात

जैसे-जैसे समय बदल रहा है, वैसे- वैसे आदमी के खर्चों में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसी स्थिति में लोग अगर कुछ पैसा बचाते हैं तो वह निवेश के लिए ऐसे विकल्प तलाश करते हैं जिनमें रिटर्न अच्छा मिले। हालांकि, गारंटीशुदा रिटर्न की पेशकश करने वाले निवेश विकल्पों की ब्याज दरें पिछले कुछ वर्षों के दौरान कम हुई हैं।

PPF या VPF फिर FD: जानिए आपके लिए निवेश का सबसे बेहतर विकल्प

पाकिस्‍तान में इमरान खान ने नेशनल असेंबली में विश्‍वास मत हासिल कर लिया है, जिसके बाद उनकी कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा टल गया है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की ओर से यह प्रस्‍ताव लाया गया था, जिसे सदन में बहुमत का समर्थन हासिल हुआ।

इमरान खान का 'शक्ति प्रदर्शन', कुर्सी पर संकट टला, सरकार और विपक्ष के बीच टकराव बढ़ने के आसार

यूपी के ललितपुर के रहने वाले विष्णु तिवारी की कहानी जितनी दर्दनाक है उतना ही वह हमारे सिस्टम पर सवालिया निशान भी खड़े करती है। विष्णु तिवारी ने अपने जीवन के महत्वपूर्ण 20 साल बिना किसी जुर्म के जेल की सलाखों के पीछे बिताए हैं।

SC/ST Act का दुरूपयोग और बिना गुनाह के 20 साल तक जेल, विष्णु तिवारी की कहानी सुनकर रो उठेंगे आप भी

लखनऊ के हजरतगंज इलाके में मुख्‍तार अंसारी की संपत्ति पर बुल्‍डोजर चलाया गया है। यह कार्रवाई लखनऊ विकास प्राधिकरण ने की है। यह मुख्‍तार अंसारी की अवैध संपत्ति बताई गई है।

मुख्‍तार अंसारी पर यूपी में कसता शिकंजा, लखनऊ में आशियाने पर चला बुल्‍डोजर

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण अभियान के बीच देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी देखी जा रही है। महाराष्ट्र में तो कोरोना बेकाबू होता हुआ दिख रह है। बीते चौबीस घंटे के दौरान देश में कोरोना के 18 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। इससे पहले इससे ज्यादा मामले  28 जनवरी को दर्ज किए गए थे।

सावधान! अगर बरत रहे हैं लापरवाही तो हो जाएं सतर्क, डरा रही है कोरोना की यह रफ्तार

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा उफान पर है। इस बीच टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पों की कई रिपोर्ट्स सामने आ रही है। दक्षिण 24 परगना जिले के एक गांव में बम ब्‍लास्‍ट की जानकारी सामने आई है, जिसमें बीजेपी के 6 कार्यर्ता जख्‍मी हो गए हैं। 

पश्चिम बंगाल में सियासी सरगर्मियों के बीच बम ब्‍लास्‍ट, BJP के 6 कार्यकर्ता जख्‍मी, TMC पर लगाया आरोप

किसान नेता राकेश टिकैत जब हरियाणा के झज्जर में किसान प्रदर्शनकारियों को संबोधित करने पहुंचे थे तो एक छात्रा ने उनसे मंच पर कई सवाल दाग दिए। इसका वीडियो वायरल हो रहा है।

Video: छात्रा ने मंच पर आकर टिकैत से पूछे तीखे सवाल, निरूत्तर हुए तो छीन लिया माइक

पाकिस्‍तान में सीनेट चुनाव में वित्‍त मंत्री की हार ने इमरान खान की सियासी प्रतिष्‍ठा को ठेस पहुंचाई है। इस हार के बाद ही यह सवाल उठने लगा कि उनके पास नेशनल असेंबली में बहुमत है या नहीं? सदन में आज वह विश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेंगे।

पाकिस्‍तान सीनेट चुनाव : इमरान खान की आन पर 'आंच', आज 'अग्निपरीक्षा', होंगे पास या फेल?

बिहार की नीतीश सरकार में में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी को लेकर शुक्रवार को बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में खूब हंगामा हुआ। दरअसल इस हंगामे की वजह थी मंत्री मुकेश साहनी के भाई की सरकारी कार्यक्रम में उपस्थिति। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इससे काफी खफा दिखे। 

मंत्री जी ने सरकारी कार्यक्रम में अपने भाई को भेजा, CM नीतीश ने लगाई क्लास तो मांगनी पड़ी माफी

किसान आंदोलन के 100दिन पूरे हो चुके हैं लेकिन कृषि कानून पर किसी तरह का सार्थक नतीजा नहीं आया है। किसान संगठनों ने आज केएमपी को सुबह 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक जाम करने का फैसला किया है।

किसान आंदोलन की सेंचुरी पूरी लेकिन बात अधूरी, KMP जाम करेंगे किसान

 सरकार ने भारत की आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली 259 सदस्यीय उच्च स्तरीय राष्ट्रीय समिति गठित की। इस समिति की अगुवाई पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे।

75 years of independence: भव्य कार्यक्रम के लिए 259 सदस्यों वाली समिति का गठन, पीएम मोदी होंगे अध्यक्ष

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर