Ram Mandir: 3 साल में तैयार हो जाएगा 'भव्य राम मंदिर' मंदिर, निर्माण के लिए 2500 करोड़ हुए जमा

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 07, 2021 | 00:05 IST

अब ट्रस्ट ने डोर-टू-डोर चंदा अभियान को बंद करने का फैसला किया है। ट्रस्ट के मुताबिक, अब जो लोग मंदिर निर्माण में अपना सहयोग देना चाहते हैं तो ट्रस्ट की वेबसाइट पर लोग ऑनलाइन दान कर सकते हैं।

RAM MANDIR AYODHYA
इस दौरान मुस्लिम समाज ने भी निधि समर्पण अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया 

अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए जनवरी से शुरू हुआ निधि समर्पण अभियान 27 फरवरी को पूर्ण हो गया बताते हैं कि  श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समर्पण निधि अभियान में 4 मार्च तक 2500 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हुए हैं यह जानकारी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी है। गौरतलब है कि श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए गत 15 जनवरी से प्रारंभ हुआ विश्व का सबसे बड़ा जन संपर्क अभियान (निधि समर्पण अभियान) 27 फरवरी को पूर्ण हो गया।

महासचिव चंपत राय ने कहा कि अभियान भले ही पूर्ण हो गया हो लेकिन जो राम भक्त इस समर्पण से वंचित रह गए वे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की वेबसाइट के माध्यम से अपना समर्पण सदैव जमा करा सकते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि हमें अभी तक अनुमान से डेढ़ गुना अधिक राशि प्राप्त हो चुकी है। हम चार लाख गांवों में समर्पण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हुए हैं।

इस विशाल अभियान में एक लाख, 75 हजार टोलियों में करीब नौ लाख कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर संपर्क किया। 38 हजार 125 कार्यकर्ताओं के माध्यम से समर्पण निधि बैकों में जमा हुई।  ट्रस्ट के मुताबिक अब जो लोग मंदिर निर्माण में अपना सहयोग देना चाहते हैं तो ट्रस्ट की वेबसाइट पर ऑनलाइन दान कर सकते हैं। 

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि निधि समर्पण अभियान के दौरान 10 करोड़ परिवारों से संपर्क किया गया। इस दौरान मुस्लिम समाज ने भी निधि समर्पण अभियान में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में रहने वाले रामभक्तों से निवेदन है कि वे थोड़ी प्रतीक्षा करें कानूनी औपचारिकताएं पूरी होने पर सूचित कर दिया जाएगा।

अप्रैल से नींव की भराई का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा

जन्मभूमि पर चल रहे कार्य की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए चंपत राय ने बाताया कि नींव की खुदाई तथा मलवा हटाने का कार्य करीब 60 फीसद पूरा हो चुका है। आशा है अप्रैल से नींव की भराई का कार्य भी प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नींव भरने का कार्य देश की विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थाओं से मिली सलाह के आधार पर किया जाएगा उन्होंने बताया कि मंदिर का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए 3 वर्ष का समय निर्धारित किया गया है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए बीते 15 जनवरी से विश्व का सबसे बड़ा जनसंपर्क अभियान 27 फरवरी को पूरा हो गया।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर