आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 6 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 मई (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 6 May 2022 latest news in hindi
Aaj Ki Taza Khabar, 6 मई, 2022 की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : आज से केदारधाम के कपाट खुल गए हैं। दो साल बाद आम लोग भगवान केदारनाथ के दर्शन करेंगे। यात्रा के लिए राज्य सरकार की तरफ से पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मस्जिद कमेटी के विरोध के बीच आज काशी में आज ज्ञानवापी का सर्वे करने कोर्ट कमिश्नर पहुंचेंगे। पुलिस प्रशासन ने यहां सुरक्षा बढ़ा दी है। 10 मई तक रिपोर्ट देनी है। सीएम योगी आज अयोध्या के दौरे पर रहेंगे जहां वह हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद सरयू किनारे महाराणा प्रताप की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। वहीं अमित शाह आज कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल जाएंगे जहां वह सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

गैंगस्टर से आतंकवादी बने पाकिस्तान के हरविंदर सिंह रिंडा द्वारा चलाए जा रहे एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के एक दिन बाद शुक्रवार को पंजाब पुलिस ने फिरोजपुर से दो और गुर्गों को गिरफ्तार किया। 

Punjab: फिरोजपुर में पाकिस्तान स्थित आतंकी मॉड्यूल के 2 और गुर्गे गिरफ्तार, 4 पहले पकड़े जा चुके

राजनीतिज्ञ न होते हुए भी कई राजनीतिज्ञों से ज्यादा सुर्खियों में रहने वाले प्रशांत किशोर ने एक बार फिर चौंका दिया। पहले उन्होंने कांग्रेस में जाते-जाते, अपनी एंट्री रोक कर लोगों को चौंकाया।

PK की पदयात्रा पॉलिटिक्स, बिहार की राजनीति में इनके जैसा कर पाएंगे कमाल

ज्ञानवापी मस्जिद में आज का सर्वे खत्म हो गया है। सर्वे टीम शनिवार को फिर मस्जिद का सर्वे करने जाएगी। कोर्ट द्वारा नियुक्त सर्वे टीम शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची और करीब चार घंटे तक मस्जिद के बाहरी परिसर का सर्वे किया। 

Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी मस्जिद में आज का सर्वे खत्म, परिसर के बाहर हुई वीडियोग्राफी

भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह की गिरफ्तारी पर सियासी गदर मच गया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों आम आदमी पार्टी पर हमलावर हैं। वहीं, द्वारका कोर्ट ने बग्गा को ढूंढने के लिए एसएचओ जनकपुरी को सर्च वारंट जारी किया है। 

द्वारका कोर्ट से बग्गा को ढूंढने के लिए सर्च वारंट जारी, केजरीवाल के खिलाफ BJP ने खोला मोर्चा

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता अर्जुन चौरसिया की संदिग्ध परिस्थतियों में हुई मौत मामले ने सियासी रंगत ले ली है। भारतीय जनता पार्टी ने चौरसिया की मौत को राजनीतिक हत्या बताया है और इसकी सीबीआई जांच की मांग की है।

सरकारी नहीं कमांड अस्पताल में होगा अर्जुन चौरसिया का पोस्टमार्टम, BJP कार्यकर्ता की हुई है संदिग्ध मौत 

भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह की गिरफ्तारी पर सियासी गदर मच गया है। भाजपा और कांग्रेस दोनों आम आदमी पार्टी पर हमलावर हैं।

द्वारका कोर्ट से बग्गा को ढूंढने के लिए सर्च वारंट जारी, केजरीवाल के खिलाफ BJP ने खोला मोर्चा

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर बाल सिंह बग्गा की गिरफ्तार सियासी रंग लेने लगी है। भाजपा के बाद कांग्रेस भी इस विवाद में कूद पड़ी है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बग्गा की गिरफ्तारी पर बयान दिया है। 

Tajinder Pal Bagga : तजिंदर के बचाव में आए सिद्धू, केजरीवाल-भगवंत मान पर साधा निशाना

तजिंदर पाल सिंह बग्गा को लेकर दिल्ली पुलिस हरियाणा से रवाना हो गई है। डीसीपी, आउटर समीर शर्मा के नेतृत्व में पुलिस अधिकारियों की एक टीम कुरुक्षेत्र गई हुई थी जहां पंजाब पुलिस के अधिकारियों से बातचीत होने के बाद बग्गा को वापस दिल्ली की तरफ लाया गया। बग्गा पुलिस की गाड़ी में बैठकर दिल्ली पहुंच रहे हैं। जीटी करनाल रोड के रास्ते दिल्ली पुलिस बग्गा को लेकर निकली है।
हरियाणा से तजिंदर पाल बग्गा को लेकर रवाना हुई दिल्ली पुलिस, खाली रह गए पंजाब पुलिस के हाथ

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया की कोरोना महामारी  के दौरान भारत में 47 लाख लोगों की मौत हुई। इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होते ही कोरोना पर हुई मौत के मामले में एक बार फिर सियासत गर्म हो गई है। भारत सरकार ने WHO के रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।
Corona death case in India: WHO रिपोर्ट की आड़ में एनडीए सरकार पर कांग्रेस का निशाना

देश का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) निवेशकों के लिए 4 मई से खुला है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ को खुदरा निवेशकों (Retail Investors) से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। सरकारी सेक्टर की भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ के खुदरा हिस्से को तीसरे दिन पहले घंटे में ही 100 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला।
LIC के IPO को मिला शानदार रिस्पॉन्स, 100 फीसदी सब्सक्राइब हुआ खुदरा निवेशकों का हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने एक बच्चे के देशभक्ति का गीत गाने संबंधी वीडियो के ‘छेड़छाड़ वाले स्वरूप’ को ट्वीट करने के मामले में कॉमेडियन कुणाल कामरा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने कुणाल कामरा के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए वीडियो को तत्काल सोशल मीडिया से हटाये जाने की भी मांग की है। 
एनसीपीसीआर ने वीडियो को तत्काल हटाने की भी मांग की है

दिल्ली बीजेपी के फायर ब्रांड नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा पंजाब पुलिस की कस्टडी में हैं। शुक्रवार की सुबह सुबह पंजाब पुलिस के करीब 10 से 15 सिपाही उनके घर पहुंचे और उन्हें गिरफ्तार किया। बग्गा के पिता ने बदसलूकी का आरोप भी लगाया है। इन सबके बीच पंजाब पुलिस को हरियाणा पुलिस ने कुरुक्षेत्र में रोक लिया है और इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस की टीम पर अपहरण का केस दर्ज किया है। 
Tajinder Pal Bagga arrest: कुमार विश्वास ने भगवंत मान पर कसा तंज, ताज तुम्हें मिला है ना कि किसी बौने दुर्योधन को

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर लगाने की मांग वाली याचिका खारिज करते हुए कहा कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर लगाना मौलिक अधिकार नहीं है। न्यायमूर्ति विवेक कुमार बिड़ला और न्यायमूर्ति विकास की खंडपीठ ने बुधवार को आदेश पारित करते हुए कहा, 'कानून कहता है कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करना संवैधानिक अधिकार नहीं है।'
मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर लगाना मौलिक अधिकार नहीं है:  इलाहाबाद हाईकोर्ट

भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा को लेकर हुई गिरफ्तारी से सियासी घमासान मच गई है। पंजाब पुलिस जैसे ही गिरफ्तार करके बग्गा को मोहाली ले जा रही थी तो हरियाणा पुलिस ने कुरुक्षेत्र में रोक लिया है। दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। बग्गा को साथ ले जाने वालों के खिलाफ अपहरण का केस दर्ज किया है।
Tajinder Bagga: तजिंदर पाल सिंह बग्गा को गिरफ्तार कर ले जा रही थी पंजाब पुलिस, हरियाणा पुलिस ने कुरुक्षेत्र में रोका

उत्तरी कोलकाता के काशीपुर इलाके में शुक्रवार सुबह भाजपा का एक कार्यकर्ता अर्जुन चौरसिया रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जो दो दिवसीय दौरे पर हैं। पश्चिम बंगाल का दौरा, दोपहर में उनके आवास का दौरा करेंगे। पुलिस ने कहा कि भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता अर्जुन चौरसिया का शव घोष बागान इलाके में एक सुनसान इमारत में लटका मिला।
पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या पर राजनीति तेज,शाह के सम्मान में भव्य कार्यक्रम रद्द
 

काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर और ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर सर्वे आज होने वाला है। कोर्ट कमिश्नर दोपहर तीन बजे से सर्वे का काम करेंगे। सर्वे के संबंध में एक पक्षकार का कहना है वो वीडियोग्राफी का विरोध करेंगे। वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर की वीडियोग्राफी कराने का फैसला कोर्ट का है। 
ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का राज आएगा सामने, कोर्ट कमिश्नर करेंगे जांच

भारतीय जनता पार्टी के नेता और भाजयुमो के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। खबर के मुताबिक, पंजाब पुलिस के कई जवान तजिंदर बग्गा को उनके निवास से गिरफ्तार करने के लिए आए थे। 
Tajinder Bagga Arrested: भाजपा नेता तजिंदर बग्गा को पंजाब पुलिस ने किया गिरफ्तार, बीजेपी केजरीवाल पर हमलावर

 शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने गुरुवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के मुखिया राज ठाकरे को को एक बार फिर निशाने पर लिया। राज ठाकरे द्वारा लाउडस्पीकर को लेकर बालासाहेब ठाकरे की एक पुरानी क्लिप को साझा करने पर राउत भड़क गए और सवाल किया कि यह मुद्दा तब क्यों नहीं उठाया गया जब विलासराव देशमुख, पृथ्वीराज चव्हाण और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री थे?राज ने जारी किया बाल ठाकरे का ऐसा वीडियो कि बैकफुट पर आई शिवसेना! राउत बोले- भाई CM हैं इसलिए उठा रहे हैं मुद्दा
राज ने जारी किया बाल ठाकरे का ऐसा वीडियो कि बैकफुट पर आई शिवसेना! राउत बोले- भाई CM हैं इसलिए उठा रहे हैं मुद्दा

जोधपुर में हुई हिंसा का सबसे नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में दंगाई ही पुलिस वालों की जीप को दौड़ा रहे हैं और जीप में बैठे पुलिस वाले भीड़ से बचने के लिए भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो इतना बताने के लिए काफी है कि गहलोत सरकार में पुलिस किस तरह से दंगाइयों से डरने लगी है। ये वीडियो उसी जालोरी गेट का है जहां पर दंगा हुआ था और बताया जा रहा है कि दंगे से ठीक पहले का ये वीडियो है जिसमें मौके पर दंगाइयों को देखते ही पुलिस वाले अपनी जीप उल्टी लेकर भागने लगे थे।
Jodhpur हिंसा का नया वीडियो आया सामने, उल्टे पैर भागे पुलिसकर्मी और उनकी जीप दौड़ाते नजर आए दंगाई

हैदराबाद में गुरुवार को रिश्तों के खूनी खेल का ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर हर कोई सन्न रह गया। इस खूनी खेल में एक नवविवाहित जोड़े की जिंदगी मानों खत्म सी हो गई। इस जोड़े का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने धर्म और मजहब की दीवार को तोड़ते हुए शादी कर ली थी। बस यहीं बात परिवार को हजम नहीं हुई और देखते ही देखते सुल्ताना नाम की महिला की जिंदगी तबाह हो गई।
रोते-रोते बोलीं सुल्ताना- राजू मुस्लिम बनने तक के लिए तैयार हो गया था, पर घरवाले नहीं माने और....

आज का दिन बेहद और पावन है क्योंकि आज से केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं। दो साल बाद आम लोगों को अब केदारनाथ के दर्शन का मौका मिलेगा। कोरोना की वजह से पिछले दो साल से आम लोगों के लिए यात्रा बंद थी। विशेष पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चार के साथ 6 बजकर 15 मिनट पर कपाट खोले गए। 
Kedarnath Dham: शुभ मुहूर्त में खुले बाबा केदार के कपाट, जानिए यात्रा के नियम, पंजीकरण और हेलीकॉप्टर बुकिंग प्रक्रिया

यह बात सच है कि कोरोना की वजह से ना सिर्फ दुनिया में बल्कि भारत में भी लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन एक आंकड़े पर भारत सरकार को ऐतराज है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत सरकार जो आंकड़े पेश कर रही है उससे 4.7 मिलियन अधिक लोगों की मौत हुई थी। सरकार ने डब्ल्यूएचओ के मॉडल पर भी सवाल खड़े किए हैं। 
Death From Corona: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मॉडल पर भारत सरकार को ऐतराज, जानें क्या है मामला

पटियाला हिंसा के पीछे क्या बीजेपी का हाथ है। दरअसल आम आदमी पार्टी का कहना है कि  पटियाला जिले में दो समूहों के बीच झड़पों के पीछे भाजपा का हाथ है और दावा किया कि भगवंत मान सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) जल्द ही इस संबंध में एक बड़ा खुलासा करेगा।
एसआईटी रिपोर्ट से पहले आम आदमी पार्टी का सनसनीखेज आरोप, पटियाला हिंसा के पीछे बीजेपी का हाथ

केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार सुबह खुल जाएंगे। इस विशेष अवसर पर बाबा भोलेनाथ के इस मंदिर को लाइटों से सजा दिया गया है। मंदिर की साज-सज्जा की गई है। कोरोना संकट की वजह से केदारनाथ मंदिर दो वर्षों तक आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहा है। 
दो साल बाद आज श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, लाइटों से जगमग हुआ शिवालय 

 भारत के इतिहास में छह मई का दिन आतंक के एक खौफनाक अध्याय से जुड़ा है। 13 बरस पहले मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों में से जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को छह मई को ही फांसी की सजा सुनाई गई थी।
आज का इतिहास, 06 मई : मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब को सुनाई गई थी मौत की सजा

कोविड-19 पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) ने कहा है कि ऐसे लोग जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं उन्हें कोविड-19 की एहतियाती डोज नौ महीने से पहले दी जा सकती है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि बुधवार को हुई एक बैठक में एनटीएजीआई ने एहतियाती टीका दिए जाने पर चर्चा की और कोरोना की एहतियाती डोज दिए जाने पर अपनी रजामंदी दी।  
NTAGI की सिफारिश, विदेश जाने वाले लोगों को 9 महीने से पहले दी जा सकती है COVID-19 की एहतियाती डोज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर