ताजा खबर, 5 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 5 मई अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 5 मई, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

 aaj ki taza khabar 5th May 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 5 मई 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी आज तीसरी बार मुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण करेंगी। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए उनके शपथ ग्रहण समारोह सामान्य रखा जाएगा। कनाडा के विशेषज्ञों ने कोविड-19 के वैरिएंड बी.1.1.7 की पहली मॉलेक्युलर तस्वीर जारी की है। चुनाव नतीजे के बाद पश्चिम बंगाल में अपने कार्यकर्ताओं को निशाना बनाए जाने के भारतीय जनता पार्टी आज देशव्यापी धरना देगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिन के अपने बंगाल दौरे पर हैं। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को स्मरण कराया गया कि तीन मई को राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा पर तत्काल रिपोर्ट तलब की गई थी।
बंगाल हिंसा पर केंद्र सख्त, ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट, कहा- रिपोर्ट नहीं भेजी तो इसे गंभीरता से लिया जाएगा

Gorakhpur News:यूपी के गोरखपुर में पंचायत चुनाव में धांधली का आरोप लगा उपद्रवियों ने चौकी फूंक दी है, इसके बाद पुलिसवालों ने भागकर जान बचाई  है।
Gorakhpur:गोरखपुर में पंचायत चुनाव के नतीजे को लेकर धांधली का आरोप फूंक दी पुलिस चौकी 

प्रचंड के नेतृत्व वाली पार्टी द्वारा सरकार से समर्थन वापस लेने का फैसला ऐसे समय आया है जब ओली ने दो दिन पहले घोषणा की थी कि वह 10 मई को संसद में विश्वासमत प्राप्त करेंगे। 
Nepal:नेपाल में प्रचंड के नेतृत्व वाली पार्टी के समर्थन वापस लेने से ओली सरकार ने बहुमत खोया

रेलवे द्वारा 4400 से अधिक कोविड देखभाल कोचों में 70,000 आइसोलेशन बिस्तर उपलब्ध कराए गए हैं। देश के विभिन्न भागों में 14 स्टेशनों पर 232 आइसोलेशन कोच की सेवाएँ जारी हैं जिनकी कुल बिस्तर क्षमता लगभग 4000 है।
रेलवे ने 4400 डिब्बों को आइसोलेशन कोच में तब्दील किया, 70,000 बिस्तर तैयार किए गए

'बद्रीनाथ की दुल्हनिया', 'छिछोरे', 'गुड न्यूज़', 'मलाल' जैसी कई हिंदी फिल्मों में नजर आ चुकीं अभिनेत्री अभिलाषा पाटिल अब हमारे बीच नहीं रहीं। कोरोना वायरस के चलते उनका निधन हो गया।
अभिनेत्री अभिलाषा पाटिल का कोरोना से निधन, 'बद्रीनाथ की दुल्‍हनियां' और 'गुड न्‍यूज' में आई थीं नजर

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल में चुनावों के बाद हुई हिंसा के लिए ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह खून से सने हाथों के साथ तीसरा कार्यकाल शुरू कर रही हैं।
बंगाल हिंसा पर ममता बनर्जी पर बरसे जेपी नड्डा, बोले- खून से सने हाथों से तीसरा कार्यकाल शुरू कर रही हैं

Corona Third wave Warning: केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि हमें इसके लिए तैयार रहना होगा।
Corona Third Wave:कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, रहना होगा तैयार,सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का चेतावनी

COVID testing in Noida Ghaziabad: उत्तर प्रदेश के नोएडा-गाजियाबाद में लोगों को कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए किस तरह संघर्ष करना पड़ रहा है, इस रिपोर्ट से जानिए
Exclusive Report: नोएडा-गाजियाबाद में आसान नहीं कोरोना टेस्ट कराना, इस रिपोर्ट से सामने आए हालात

कोरोना के इलाज में प्‍लाज्‍मा डोनेशन की कई अपील आपने भी देखी होंगी। यहां जानें प्‍लाज्‍मा डोनेशन क्‍या है और कौन इसे कर सकता है, कौन नहीं।
What is Plasma Therapy : प्लाज्मा थेरेपी क्या है, कौन कर सकता है प्‍लाज्‍मा डोनेट और कौन नहीं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंसा के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जो वीडियो दिखाए हैं वो नकली हैं। बीजेपी हार को नहीं पचा पाई है।
EXCLUSIVE: हिंसा के लिए ममता बनर्जी ने BJP को ठहराया जिम्मेदार, कहा- दिखाए गए फेक वीडियोज

lucknow Oxygen plant blast: लखनऊ के चिनहट इलाके में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया यहां चिनहट के केटी ऑक्सीजन प्लांट में ऑक्सीजन रिफिलिंग के दौरान सिलिंडर ब्लास्ट हो गया है।
Lucknow:लखनऊ के चिनहट में केटी प्लांट में ऑक्सीजन रिफलिंग के दौरान फटा सिलेंडर, 2 की मौत 

देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक टीके की 16 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है।
कोरोना वैक्सीन लगाने में भारत ने दी चीन और अमेरिका को मात, अब तक 16 करोड़ से ज्यादा डोज 

Koo welcomes Kangna: कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट रद्द किए जाने के बाद अब कू के संस्थापक ने अभिनेत्री का स्वागत अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करते हुए कहा है कि यहां वह जो चाहें कह सकती हैं।
ट्विटर पर सस्पेंड कंगना रनौत का Koo पर स्वागत! ऐप के संस्थापक बोले- 'यह आपका अपना घर, खुलकर बोलिए'

विदेश मंत्री ने कहा, 'एहतियात के तौर पर और अन्य लोगों से विचार-विमर्श के बाद मैंने डिजिटल तरीके से अपने कार्यक्रमों को करने फैसला किया है। आज की जी-7 बैठक में भी डिजिटल तरीके से ही हिस्सा लूंगा।'
G7 Meeting: ब्रिटेन गए जयशंकर के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य कोविड से संक्रमित, कार्यक्रम में फेरबदल

ऑक्सीजन और अवमानना के मुद्दे पर दिल्ली  हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केंद्र सरकार की तरफ से दलील देते हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि केंद्र के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू करने का आदेश दुर्भाग्यपूर्ण है।
Supreme Court on Corona: दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, केंद्र को अवमानना मामले में राहत

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के समीप अपने अंदरूनी इलाकों में चीन एक बार फिर गतिविधियां करने लगा है। वह एलएसी के समीप अपने भीतरी इलाकों में सैन्य स्थिति मजबूत करने में जुटा है। 
फिर पैंतरेबाजी करने लगा चीन, LAC पर मजबूत कर रहा अपनी सैन्य स्थिति 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन 10 मई तक बढ़ा दी है। यह लॉकडाउन 10 मई की सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। सरकार प्रत्येक दो दिन के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ा रही है। 
UP : यूपी में फिर बढ़ा लॉकाडाउन, अब 10 मई की सुबह 7 बजे तक 'मिनी कर्फ्यू'  

एक उम्र के बाद लोग शारीरिक कसरत और व्यायाम से दूरी बना लेते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए उम्र कोई समस्या बनती। इन्हीं में से एक हैं मैरी डफी।

सुपर दादी! 71 साल उम्र लेकिन उठाती हैं हाथी के बच्चे जितना वजन, See Pics

हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव परिणाम ने कांग्रेस पार्टी के लिए एक संकट का स्पष्ट संकेत दिया है कि यदि अस्तित्व बचाना है तो कुछ कठिन निर्णय लेने होंगे अन्यथा पार्टी भारी संकट आ सकती है।

Survival Test For Congress: क्या कांग्रेस को पांच राज्यों के चुनावी परिणाम से सबक नहीं सीखना चाहिए?

देश इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऑक्सीजन की कमी से अस्पताल हांफ रहे हैं, दवाइयों की किल्लत बनी हुई है, लेकिन सरकार कह रही है हालात नियंत्रण के बाहर नहीं है।

Corona Cases in India: सुब्रमण्यम स्वामी की सरकार को सलाह, कोरोना से निपटने की जिम्मेदारी नितिन गडकरी को मिले

देश में कोरोना महामारी की स्थिति जटिल बनी हुई है। पुछले कुछ दिनों से संक्रमण के मामले प्रतिदिन साढ़े तीन लाख के करीब आ रहे हैं और रोजाना तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है।

Lockdown : देश भर में पूर्ण लॉकडाउन क्यों नहीं लगा रही सरकार, क्या है परेशानी? 

कोरोना महामारी के इस दौर में जहां कुछ लोग फरिश्ता बन कर सामने आ रहे हैं तो कुछ लोग इस आपदा को अवसर के तौर पर देख रहे हैं और अपनी जेब भरने में जुट गए।

Remdesivir Injection: मृत कोरोना मरीज के रेमडेसिविर इंजेक्शन की चोरी, आपदा में नर्स को को दिखा अवसर

क्या किसी बच्चे को चश्मा पहनने पर उलाहना या फटकार मिल सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस तरह के सवाल का क्या मतलब है, दरअसल इस तरह का सवाल तो पूछना ही नहीं चाहिए।

पाकिस्तानी बच्चे ने पहना चश्मा तो हुई खिंचाई, लेकिन सोशल मीडिया ने की प्यार की बौछार

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी बुधवार को पश्चिम बंगाल की तीसरी मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगी। इस बार बंगाल विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने प्रचंड जीत दर्ज की है। 

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी, जुझारूपन और आक्रामकता से बनाई अपनी अलग पहचान 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण और उससे होने वाली मौत पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। हाई कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि ऑक्सीजन के अभाव में कोरोना मरीजों की होने वाली मौत 'नरसंहार' से कम नहीं है।

'ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौत 'नरसंहार' से कम नहीं', इलाहाबाद HC की गंभीर टिप्पणी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का भारत सामना कर रहा है। इस समय हर दिन कोरोना केस की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है। कोरोना वायरस के बारे में शोधकर्ता कहते हैं वो अपना रूप बदलने में माहिर है और तेजी से अपने में बदलाव कर खुद को मजबूत करता रहता है।

B.1.1.7 Corona Variant: तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की तस्वीर जारी, असाधारण तरीके से हुआ है म्यूटेशन

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी सीएम पद का शपथ लेंगी। 2021 के नतीजों में वो सिंगल मैन आर्मी की तरह चुनावी मैदान में उतरीं और ऐतिहासिक जीत दर्ज की। 

Mamta Banerjee swearing in ceremony: तीसरी बार पश्चिम बंगाल की कमान संभालेंगी 'दीदी', शपथ ग्रहण आज

कोरोना संकट के कारण यूपी में लॉकडाउन घोषित है। इस दौरान आवष्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए पिछले वर्ष की तरह एक बार फिर ई पास जारी करने का निर्णय किया है।

Uttar Pradesh E-Pass:यूपी में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए जारी होंगे ई पास

गुरुग्राम जिला प्रशासन ने लॉकडाउन की आड़ में अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर आवश्यक उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Gurugram Lockdown:गुरूग्राम में ज्यादा कीमत ले रहे दुकानदारों को प्रशासन की कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

योगी सरकार की ओर से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मंगलवार को बड़ा फैसला लिया गया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश में अब पत्रकारों और उनके परिवारों को वैक्सीनेशन में प्राथमिकता मिलेगी। 

Journalist :यूपी में कोरोना से बचाव के लिये पत्रकारों और उनके परिवार को लगेगी वैक्सीन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर