आज की ताजा खबर, 5 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 5 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार, 5 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
5 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच आज पांचवें दौर की वार्ता हुई। किसानों का कहना है कि उन्हें कृषि कानून में संशोधन मंजूर नहीं है। उनकी सिर्फ एक ही मांग है कि नए कृषि कानूनों को पूरी तरह से रद्द किया जाए। 8 दिसंबर को उन्होंने भारत बंद भी बुलाया है। अब अगले दौर की बातचीत 9 दिसंबर को होगी। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 5 दिसंबर की बड़ी खबरें-

लव जिहाद पर सख्त रूख अपनाते हुए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार कानून ला रही है। प्रस्तावित म.प्र. धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020 को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अहम बैठक की।

पढ़ें पूरी खबर: UP के बाद MP भी लव जिहाद पर सख्त, कानून ला रही शिवराज सरकार, जानें क्या-क्या प्रावधान होंगे

कृषि कानूनों के खिलाफ राष्‍ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र और ब्रिटेन के 36 सांसदों ने टिप्‍प्‍णी की है। भारत पहले ही विदेशी नेताओं की टिप्‍पणी पर अपना विरोध जता चुका है।

पढ़ें पूरी खबर: आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप, UN चीफ, ब्रिटिश सांसदों ने किसान आंदोलन पर की टिप्‍पणी, भारत जता चुका है विरोध

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस विधायक सत्यजीत विश्वास की हत्या के मामले में सीआईडी ने पूरक आरोप-पत्र दाखिल किया है, जिसमें बीजेपी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष मुकुल रॉय को आरोपी बनाया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: तृणमूल विधायक की हत्या केस में CID ने दायर किया पूरक आरोप-पत्र, BJP नेता मुकुल रॉय पर गंभीर आरोप

महाराष्ट्र कांग्रेस की एक नेता ने शनिवार को कहा कि शिवसेना नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार के घटक दल यदि राज्य में स्थिर सरकार चाहते हैं तो उन्हें कांग्रेस नेतृत्व पर टिप्पणी करना बंद कर देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: शरद पवार की राहुल गांधी पर इस टिप्पणी से भड़की कांग्रेस, मंत्री ने कहा- स्थिर सरकार चाहते हैं तो...

बॉलीवुड और पंजाबी स्टार दिलजीत दोसांझ ने कथित तौर पर किसानों के लिए 1 करोड़ रुपए दान किए हैं और साबित कर दिया है उनका दिल बहुत बड़ा है और उन्हें किसानों की परवाह है। उन्होंने दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए सर्दियों के कपड़े खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपए दान किए। 
पढ़ें पूरी खबर: सर्दी में प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए Diljit Dosanjh ने दिए 1 करोड़? पंजाबी सिंगर ने किया खुलासा

राजस्थान में चार महीने पहले अपनी सरकार पर आए संकट को टालने में सफल रहे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा एक बार फिर से राज्य में उनकी सरकार गिराने की कोशिश कर रही है। 

पढ़ें पूरी खबर: 'कहां सरदार पटेल गृह मंत्री थे, अब अमित शाह...'; गहलोत ने BJP पर लगाया सरकार गिराने की कोशिश करने का आरोप

बिग बॉस के घर में अर्शी को देखने के लिए फैन्स काफी उत्साहित हैं। अर्शी के अलावा कश्मीरा शाह, राखी सावंत और राहुल महाजन जैसे एक्स कंटेस्टेंट भी बिग बॉस-14 का हिस्सा बनने वाले हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: करेला खाने के बाद अर्शी खान ने कराया कोरोना टेस्ट, पूछ बैठीं नर्स से ये अजीब सवाल, देखें वीडियो

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को 'मेरा कोविड केंद्र' ऐप लॉन्च किया। इससे राज्य के लोगों को अपने नजदीकी कोरोना टेस्टिंग सेंटर के बारे में जानकार मिल सकेगी।

पढ़ें पूरी खबर: CM योगी आदित्यनाथ ने लॉन्च किया 'मेरा कोविड केंद्र' ऐप, पता लगा सकेंगे घर के नजदीक टेस्टिंग सेंटर का

पश्चिम बंगाल के पश्चिम वर्धमान जिले में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई, जिसमें कुछ लोग घायल हो गए। आसनसोल में एक रैली के दौरान दोनों पक्षों ने बम फेंके, जिसके बाद हालात को नियंत्रण में लाने के लिए मौके पर पुलिस बल को भेजा गया।

पढ़ें पूरी खबर: बंगाल: रैली में फेंका गया बम, दिलीप घोष बोले- राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त, BJP का सत्ता में आना जरूरी

दिग्‍गज ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। न्‍यूजीलैंड क्रिकेट से उनके संन्‍यास की पुष्टि कर दी गई है। एंडरसन ने अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट के साथ तीन साल का करार किया है।

पढ़ें पूरी खबर: 36 गेंदों में शतक जमाने वाले खिलाड़ी ने न्‍यूजीलैंड क्रिकेट से लिया संन्‍यास, अब अमेरिका से खेलेगा    

उत्‍तर प्रदेश दो करोड़ से अधिक कोरोना वायरस सैंपल्‍स की जांच करने वाला देश का पहला राज्‍य बन गया है। यहां 2.10 करोड़ सैंपल्‍स की जांच की जा चुकी है।

पढ़ें पूरी खबर: 2 करोड़ से अधिक टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना UP, एक दिन में 1.66 लाख सैंपल की हुई जांच

दुनियाभर में कोरोना महामारी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि वायरस को रोका जा सकता है, लेकिन 'आगे का रास्ता अब भी अनिश्चतता से भरा हुआ है।'

पढ़ें पूरी खबर: 'दुनिया महामारी के अंत की उम्मीद कर सकती है', कोविड संकट के बीच WHO प्रमुख का अहम बयान

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि कोवैक्सिन दो खुराकों वाला कोरोना वायरस टीका है और विज को सिर्फ पहली खुराक ही दी गई थी।

पढ़ें पूरी खबर: वैक्सीन लगवाने के बाद भी मंत्री अनिल विज को हुआ कोरोना, लेकिन कोवैक्सिन पर सवाल उठाना इसलिए सही नहीं

सिगिंग रियलिटी शो की प्रतिभागी अनुष्का बनर्जी को अक्सर बीते समय में कई प्लेटफार्मों पर प्रदर्शन करते समय एंग्जायटी अटैक का सामना करना पड़ता रहा है और उन्हें कई बार इसके कारण घर लौटना पड़ा। 

पढ़ें पूरी खबर: Neha Kakkar को भी आते हैं एंग्जायटी अटैक? सिंगिंग शो Indian Idol पर बताई अपनी परेशानी

अलीगढ़ पुलिस ने अंतर-धार्मिक विवाह के लिए पहुंचे एक युवक को गिरफ्तार किया है। एक युवक गुरुवार को चंडीगढ़ की युवती के साथ दीवानी न्‍यायालय में विवाह के लिए पहुंचा, जिसको पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

पढ़ें पूरी खबर: हिंदू बनकर की लड़की से बात, अलीगढ़ में करना चाहता था कोर्ट मैरिज, हुई पिटाई, पुलिस ने पकड़ा

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बारे में उन्होंने खुद जानकारी देते हुए कहा कि जो उनके संपर्क में आए हैं वो लोग खुद की जांच कराएं। फिलहाल वो अंबाला के अस्पताल में भर्ती हैं।

पढ़ें पूरी खबर: क्या कोवैक्सीन कारगर नहीं, ट्रायल में डोज लेने वाले मंत्री अनिल विज को हुआ कोरोना

नेपाल में इन दिनों सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी में घमासान मचा हुआ है और इसका नुकसान पार्टी को रहा है। इसका खामियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है। कम्युनिस्ट पार्टी के एक धड़े का नेतृत्व पीएम केपी शर्मा ओली कर रहे हैं जबकि दूसरे धड़े की अगुवाई पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड कर रहे हैं। पार्टी की इस लड़ाई से परेशान होकर लोग अब सड़कों पर उतर रहे हैं और इसकी एक झलक आज काठमांडू में देखने को मिली।
Nepal: PM ओली के खिलाफ बढ़ रहा है आक्रोश! राजशाही को वापस लाने की मांग के साथ हजारों लोग सड़कों पर

 हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बारे में उन्होंने खुद जानकारी देते हुए कहा कि जो उनके संपर्क में आए हैं वो लोग खुद की जांच कराएं। फिलहाल वो अंबाला के अस्पताल में भर्ती हैं। बड़ी बात यह है कि 20 नवंबर को कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में उन्हें वैक्सीन दी गई थी। ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि क्या कोवैक्सीन कारगर होगी। 
Covaxin: क्या कोवैक्सीन कारगर नहीं, ट्रायल में डोज लेने वाले मंत्री अनिल विज को हुआ कोरोना

बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल की सौगात आगरा वासियों को जल्द मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात दिसंबर को इस परियोजना का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे।
Agra Metro: पीएम नरेंद्र मोदी ताज नगरी आगरा को देंगे मेट्रो की सौगात, शिलान्यास के लिए 7 दिसंबर की तारीख तय


टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह अपने आपत्तिजनक बयानों की वजह से अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। जब तक उनके बयानों का दायरा भारतीय क्रिकेट, युवराज सिंह, एमएस धोनी और क्रिकेट बोर्ड तक सीमित रहा तब तक किसी को कोई परेशानी नहीं थी लेकिन इस बार वो नए कृषि कानून के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन में भाग लेने पहुंचे तो उन्होंने सारी हदें पार कर दी।
किसान आंदोलन में पहुंचे युवराज सिंह के पिता, हिंदुओं को बताया गद्दार
 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भतीजी मेरी ट्रंप ने कहा है कि उनके चाचा ‘‘अपराधी, क्रूर और विश्वासघाती’’ हैं और व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद उन्हें जेल भेजा जाना चाहिए।मनोविज्ञानी एवं लेखिका मेरी अपने पिता के छोटे भाई डोनाल्ड की मुखर आलोचक हैं। उन्होंने इस विचारधारा को सिरे से खारिज किया कि ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने से देश में राजनीतिक विभाजन और भी गहरा जाएगा।
ट्रंप की भतीजी बोलीं- मेरे चाचा ‘अपराधी, क्रूर और विश्वासघाती’ हैं, उन्हें भेजा जाना चाहिए जेल 

किसानों का आंदोलन चरम पर है। किसानों का कहना है कि नए कृषि कानून को रद्द किए जाने से कम पर वो दिल्ली की सीमाओं से नहीं हटेंगे। इन सबके बीच आज विज्ञान भवन में पांचवें दौर की बातचीत होगी। लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए पीएम मोदी की नीतियों पर करारा वार किया है। बिहार का किसान MSP-APMC के बिना बेहद मुसीबत में है और अब PM ने पूरे देश को इसी कुएं में धकेल दिया है. ऐसे में देश के अन्नदाता का साथ देना हमारा कर्तव्य है।

किसान आंदोलन के समर्थन में खुलकर आए राहुल गांधी, पीएम मोदी की नीति पर किया वार

 कोरोना महामारी का एकमात्र इलाज वैक्सीन है। रूस अपने नागरिकों को स्पुतनिक वी वैक्सीन दे रहा है तो ब्रिटेन में बहुत जल्द वैक्सीनेशन शुरू होगा। इसके साथ ही अमेरिका और फ्रांस ने कहा कि है कि वो अपने नागरिकों का मुफ्त में टीकाकरण करेगा। ऐसे में हर किसी की निगाह टिकी है कि भारत किस तरह से इस दिशा में आगे बढ़ेगा।
Coronavirus Vaccine: क्या आप सरकार की नजर में हैं, इन लोगों का टीकाकरण सबसे पहले होगा
गुरुग्राम पुलिस ने एक ऐसे सनकी हत्यारे को गिरफ्तार किया है जिसने सोसायटी में अपना वजूद दिखाने के लिए तीन लोगों की हत्या कर दी। आरोपी ने कबूल किया कि उसे उसके दोस्त अक्सर चिढ़ाते थे तू कुछ नहीं कर सकता है इसलिए उसने अपराध का रास्ता चुना। आरोपी ने एक शख्स की हत्या तो इतने निर्मम तरीके से की कि उसका धड़ा ही गर्दन से अलग कर दिया।
सोसायटी में दिखाना चाहता था अपना रूतबा और कर दी तीन लोगों की हत्या
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के नतीजों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं है। इस दफा के चुनाव में टीआरएस बड़ी पार्टी के तौर पर एक बार फिर सामने आई है लेकिन निगम की सत्ता पर काबिज होने के लिए आवश्यक सीटों की कमी है।
GHMC: टीआरएस बनी बड़ी पार्टी लेकिन निगम की सत्ता से दूर, आखिर क्या है विकल्प

किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और वहां के कुछ अन्य नेताओं द्वारा हाल में आए बयानों पर  भारत ने कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा था कि भारत अपने आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं करेगा। लेकिन ऐसा लगता है कि कनाडा के पीएम पर भारत की नाराजगी का कोई असर नहीं हुआ है और उन्होंने एक बार फिर अपने पुराने रूख को कायम रखा है।
Farmer Protest: भारत की कड़ी नाराजगी के बावजूद भी कनाडा के पीएम ने फिर की बयानबाजी

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के नतीजे आ चुके हैं। इस दफा किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है।लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ओवैसी के गढ़ में बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी। बीजेपी की जीत पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि यह उनकी जीत जरूर है लेकिन तेलंगाना की जनता उनकी जीत के कारवां को रोकेगी।
जीएचएमसी चुनाव नतीजों पर बोले ओवैसी, अमित शाह और योगी आदित्यनाथ ने जहां किया प्रचार वहां बीजेपी की हुई हार

 पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि भारतीय टीम रविंद्र जडेजा के कनकशन विकल्प को लेने में बिलकुल सही थी क्योंकि सिर की चोट से संबंधित लक्षण गेंद लगने के 24 घंटे बाद तक भी दिखायी दे सकते हैं।
जडेजा के चोटिल होने और 'कनकशन' विकल्प की बहस पर सहवाग ने दी अपनी बेबाक प्रतिक्रिया

कोरोना महामारी की वजह से स्कूल नियमित तौर पर नहीं खुल रहे हैं। अलग अलग राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोले जाने का फैसला किया है,हालांकि कोरोना वायरस की फैलाव की वजह से व्यवधान भी आ रहा है। इन सबके बीच मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार मे स्कूलों के संबंध में बड़ा फैसला किया है।
Scholl reopen in Madhya Preadesh: स्कूलों को खोलने के संबंध में एमपी सरकार का बड़ा फैसला, यहां पढ़ें

तीन नए कृषि कानूनों को लेकर राजधानी दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर पिछले एक हफ्ते से आंदोलनरत किसानों ने अपना आंदोलन और तेज कर दिया है। आज सरकार के साथ होने वाले पांचवे दौर की बातचीत से पहले किसानों ने 8 तारीख को भारत बंद का आह्वान किया है। 
Kisan Andolan Live: किसानों को मनाने की एक और कोशिश, आज पांचवे दौर की वार्ता से निकलेगा कोई हल?

किसान प्रतिन‍िधियों और सरकार के बीच शनिवार को पांचवें दौर की वार्ता होने जा रही है। किसानों ने आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार और अंबानी व अडाणी जैसे कॉरपोरेट्स का पुतला जलाने की बात भी कही है।

किसानों-सरकार के बीच आज पांचवें दौर की वार्ता, क्‍या निकलेगा विवादों का समाधान?

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर