ताजा खबर, 5 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
श्वेता कुमारी
Updated Aug 06, 2020 | 00:12 IST

आज की ताजा खबर, 5 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन से लेकर देश-दुनिया की प्रमुख खबरों पर एक नजर। यहां पढ़ें बुधवार, 5 अगस्त की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 5 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर, 5 अगस्‍त 

नई दिल्ली : राम नगरी अयोध्या में उत्सव का माहौल है, जहां आज (बुधवार, 5 अगस्‍त) राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन किया। पीएम मोदी ने भूमि पूजन से पहले हनुमानगढ़ी में विशेष पूजा-अर्चना की। इस बीच देश में कोरोना वायरस संक्रमण पर फिलहाल नियंत्रण लगता नजर नहीं आ रहा है। देश में कोराना संक्रमण के कुल मामले जहां 19 लाख को पार कर चुके हैं, वहीं मृतकों की संख्‍या भी 40 हजार के करीब जा पहुंची है। वहीं बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में केंद्र सरकार ने बिहार सरकार की सीबीआई जांच की अनुशंसा को मंजूरी दे दी है। यहां पढ़ें आज की ताजा और बड़ी खबरें:


सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू ने बुधवार को भारत के केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन के प्रमुख के रूप में नौ महीने बाद अपना इस्तीफा दे दिया।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने दिया पद से इस्तीफा: सूत्र

मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। 2 लोकल ट्रेनें रास्ते में फंस गईं। इसमें से लोगों को NDRF ने सुरक्षित बाहर निकाला। कई जगह पानी भर गया है।

VIDEO: मुंबई में भारी बारिश, रास्ते में फंस गईं 2 लोकल ट्रेनें, NDRF ने इस तरह लोगों को निकाला

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर भूमि पूजन के बाद लखनऊ के अपने सरकारी आवास पर दीपोत्सव मनाया और सीएम योगी ने आतिशबाजी भी की।

भूमि पूजन के बाद यूपी के CM योगी ने मनाई दीवाली, मंत्रियों ने भी जलाए दीप [Pics & Video]

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी को कोदंड राम की काष्ठ प्रतिमा भेंट की। यहां हम कोदंड राम के बारे में बताएंगे।

Kodand Ram wood statue: कोदंड राम प्रतिमा के बारे में जानें सबकुछ, 'राम' का क्या है कर्नाटक से कनेक्शन

महाराष्ट्र में मुंबई और इसके पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे रेल पटरियों और सड़कों पर जलभराव हो जाने के चलते लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं प्रभावित हो गईं।

Maharashtra Mumbai rains: महाराष्ट्र में भारी बारिश से जनजीवन ठप, NDRF तैनात, लोगों से कहा- घर में रहिए

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के बाद जय सियाराम का नारा लगाया। अगर आंदोलन की पृष्ठभूमि में देखे तो यह एक बड़ा परिवर्तन है क्योंकि उस वक्त बीजेपी के नेता जय श्रीराम बोला करते थे।

Ram Mandir Bhoomi Pujan: भारतीय राजनीति में जय श्रीराम से जय सियाराम तक सफर है दिलचस्प, जानें- कैसे

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन एवं शिलान्यास होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 500 साल के भारत के सबसे बड़े नेता बन गए हैं।

देश ने एक दशक-एक शताब्दी के नेता देखे, पीएम मोदी 500 साल के सबसे बड़े नेता बन गए: शिवराज सिंह चौहान

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इस लाइन का इस्तेमाल किया और कहा कि अगर कोई खल हो तो उसका सामना करने के लिए ताकतवर होना जरूरी है।

Ayodhya: अयोध्या की धरती से बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को पीएम मोदी ने चेताया, जानिए कैसे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या में मस्जिद निर्माण में कोई उन्हें बुलाएगा नहीं, इसलिए वो जाएंगे भी नहीं। अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के दिन उन्होंने ये बात कही।

क्या अयोध्या में मस्जिद निर्माण कार्यक्रम में जाएंगे? योगी आदित्यनाथ ने दिया दो टूक सीधा जवाब

महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोसी जिलों ठाणे तथा पालघर में बुधवार को भारी बारिश हुई जिससे रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव के कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गई।

Mumbai rains: मुंबई और आसपास के जिलों में भारी बारिश, रेल-सड़क यातायात बाधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 28 साल बाद पहुंचे हैं और ऐसा करके उन्होंने एक साथ तीन रिकॉर्ड बना दिए हैं, पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो अयोध्या पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन कर बना डाले एक साथ 3 रिकॉर्ड

रामलला विराजमान के वकील रहे के पराशरण ने टीवी पर राम मंदिर भूमि पूजन को देखा। कोरोना और पराशरण की उम्र का ध्यान देते हुए उन्हें न्यौता नहीं भेजा गया था।

Ram Mandir Bhoomi Pujan: 'देवताओं' के वकील के पराशरण ने इस तरह देखा भूमि पूजन, हुए भावविभोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि  जब तक हमारे पास ताकत नहीं होगी तब तक प्रीति नहीं होगी। इसलिए राष्ट्र को ताकतवर होना जरूरी है और भगवान राम ने इसे दिखाया  है। इस भाव तब से भारतीय जनमानस में विद्यमान है और यह उसे ताकतवर बनने के लिए प्रेरित करता आया है।

'भय बिनु होइ न प्रीति', ताकतवर भारत के लिए पीएम मोदी का संदेश  

अयोध्या में राम मंदिर पूजन के मौके पर पीएम मोदी ने सारगर्भित संबोधन दिया इसमें उन्होंने कई संस्कृत के दोहों और श्लोकों का प्रयोग किया।

‘दीन दयाल बिरिदु संभारी’।, जानें पीएम मोदी ने राम मंदिर भूमि पूजन में कितनी बार किया दोहों का प्रयोग

5 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन में शामिल हुए और मंदिर निर्माण की विधिवत शुरुआत हो गई। जो कुछ उन्होंने कहा आप यहां पाएंगे पूरी स्पीच।

Narendra Modi full speech: जय सियाराम से सियापति रामचंद्र की...जय, पीएम नरेंद्र मोदी का पूरा भाषण पढ़ें

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राम मंदिर की आधारशिला रखने पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम ने जो शपथ ली थी उन्होंने उसका उल्लंघन किया है।

'आज लोकतंत्र-धर्मनिरपेक्षता की हार, हिंदुत्व की जीत'; पीएम के भूमि पूजन करने पर ओवैसी ने उठाए सवाल

पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में कहा कि अब हमें आगे बढ़ना है, राम के आदर्शों को आत्मसात कर भारत की प्रगति में हाथ बंटाना है। लेकिन शशि थरूर ने निशाना साधा।
शशि थरूर ने कसा तंज, खुद को राम से बड़ा दिखाकर, खुश होने वालो तुमने श्री राम चरित मानस का कौन सा भाग सीखा है

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज बरसों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। पीएम मोदी भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम पर पूरे देश ही नहीं बल्कि विश्व की भी नजरें टिकी हुई हैं। पीएम मोदी के अयोध्या दौरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पढ़ें लाइव अपडेट्स : 

राम मंदिर भूमि पूजन LIVE Updates: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इसके साथ ही अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ हो गया। मंदिर के लिए भूमिपूजन करने के बाद पीएम ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

'राम हर जगह और सभी में हैं', राम मंदिर के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी की मुख्य बातें

अयोध्‍या में रामलला के मंदिर का श‍िलान्‍यास हो चुका है। इस शुभ अवसर पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा क‍ि 500 साल के बाद आया ये शुभ दिन आया है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस समय परिस्थितियों के कारण सीमित संख्या में लोगों को बुलाया जा सकता था लेकिन आगे चलकर मंदिर निर्माण से जुड़ी कई गतिविधियों के लिए देश की गणमान्य हस्तियों को जोड़ा जाएगा।

पांच अगस्‍त ऐतिहासिक, राम मंद‍िर का संकल्‍प हुआ पूरा- CM योगी आदित्‍यनाथ

अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों बुधवार को अयोध्या में संप्नन हुआ। राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ और फिर अयोध्या पहुंचे। इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भगवान राम का मतलब बताया है। 

राम क्या हैं, राहुल गांधी ने बताया, अयोध्या में पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का शिलान्यास

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट में मरने वालों की संख्‍या 100 हो गई है। विस्‍फोट का वीडियो भी सामने आया है, जो दहलाने वाला है। पीएम मोदी ने घटना पर संवदेना जताई है।

[Video] भीषण विस्‍फोट से दहला बेरूत, 100 की मौत, हजारों घायल, पीएम मोदी ने जताई संवेदना

अयोध्‍या में भूमि पूजन हो चुका है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्‍यास किया। इसकी खासियत यह भी रही कि यह पूजन ठीक वहीं हुआ, जहां रामलला विराजमान थे। पीएम मोदी ने चांदी की ईंट रखकर राम मंदिर की आधारशिला रखी।

ठीक वहीं हुआ भूमि पूजन, जहां थे राम लला विराजमान

राम नगरी अयोध्‍या में आज राम मंद‍िर का श‍िलान्‍यास हुआ है। इस ऐत‍िहासिक आयोजन में प्रधानमंत्री मोदी भी खासतौर पर शामिल थे। अयोध्‍या में पहले प्रधानमंत्री मोदी ने हनुमान गढ़ी के दर्शन क‍िए और फ‍िर राम लला के दर्शन क‍िए। इस दौरान उन्‍होंने श्री राम को साष्टांग दंडवत प्रणाम क‍िया।

राम लला को साष्टांग प्रणाम क‍िया प्रधानमंत्री मोदी ने, जानें क्‍या है इसका महत्‍व

अयोध्या में राममंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि यह दिन हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

राममंदिर भूमिपूजन पर बोले शिखर धवन, आज का दिन इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया

अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए आज (05 अगस्त) भूमि पूजन हो रहा है। पीएम मोदी भूमि पूजन कर रहे हैं। इसके बाद मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। पूरे अयोध्या को भव्य तरीके सजाया गया है। मंदिर बनने के बाद अयोध्या पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

राम मंदिर: अयोध्यावासियों को भगवान राम से आस, दिलाएंगे रोजगार

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग के अनुरोध को केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। बिहार सरकार ने सुशांत की मौत की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की सिफारिश की है। 

सुशांत सिंह की मौत की जांच CBI करेगी, केंद्र ने दी मंजूरी

अयोध्‍या में भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे। वह यहां पूजा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। हनुमान को रामद्वार के रखवाले कहा जाता है, मान्‍यता है कि भगवान राम से जुड़े कार्यों के लिए उनकी अनुमति आवश्‍यक है।

हनुमानगढ़ी में दर्शन करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे पीएम नरेंद्र मोदी

बाबरी मस्जिद की गुंबद पर भगवा लहराने बंगाल से अयोध्या तक आए कोठारी बंधु के परिवार को भूमि पूजन का न‍िमंत्रण म‍िला है। उनकी बहन का कहना है क‍ि आज भाइयों का बलिदान सफल हो गया। मंदिर को लेकर हुए विवाद पर कोठारी बंधु की बहन ने कहा कि राम मंदिर राजनीति नहीं आस्था का विषय है। 

200 किलोमीटर पैदल चलकर कारसेवा करने पहुंचे थे कोठारी बंधु, भूमि पूजन में परिवार को निमंत्रण

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीम मायावती ने बुधवार को कहा कि अयोध्या विवाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद समाप्त हुआ है। शीर्ष अदालत के फैसले से बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हुआ है। इसलिए सभी को सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को स्वीकार करना चाहिए।

मायावती बोलीं- राम मंदिर पर अब कोई विवाद नहीं, सभी मानें सुप्रीम कोर्ट का फैसला

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या 19 लाख को पार कर गई है जबकि इस महामारी से मृतकों का आंकड़ा 40 हजार के करीब पहुंचने वाला है। कोरोना ने देश के बड़े नेताओं को भी अपनी चपेट में लिया है। इनमें गृह मंत्री अमित शाह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं।

 24 घंटे में 52,509 केस सामने आए, 857 लोगों की मौत

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या में भव्य तैयारियां की गई हैं। पीएम नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या रवाना हो चुके हैं। देखिए अयोध्या की भव्य तस्वीरें

PM मोदी अयोध्या के लिए रवाना, देखिए राम मंदिर भूमिपूजन के भव्य तैयारियों की तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (05 अगस्त) अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। भूमि पूजन डायरेक्ट टैक्सपेयर्स के लिए खुशखबरी लेकर आया है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। अगर आप इमकम टैक्स में बचत चाहते हैं तो राम मंदिर निर्माण में चंदा दें आपको इनकम टैक्स  छूट मिलेगी।

अयोध्या राम मंदिर निर्माण में चंदा देकर करें टैक्स की बचत, जानें इनकम टैक्स के नियम

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर न केवल देशभर में उत्‍साह है, बल्कि विदेशों में भी भारतीय समाज के लोगों में इसे लेकर खासा उत्‍साह देखा जा रहा है। अमेरिका में भी भारतीय समुदाय के लोग इसे लेकर उत्‍साहित हैं। 

अयोध्‍या में भूमि पूजन को लेकर अमेरिका में भी जश्‍न, भारतीय समुदाय के लोगों ने निकाली झांकी

राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपन्न होगा। इस ऐतिहासिक घड़ी का गवाह बनने के लिए राम नगरी पूरी तरह से सज-धज कर तैयार है। अयोध्या पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाकर भगवान हनुमान का दर्शन करेंगे।

भूमि पूजन से पहले करें राम लला के दर्शन, आज पूरी होने जा रही सदियों की साध 

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का पुणे में निधन हो गया है। वह जून 1985 से लेकर मार्च 1986 के बीच महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री रहे। वह 91 वर्ष के थे और पिछले महीने ही कोरोना संक्रमण से उबरे थे।

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शिवाजीराव पाटिल का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास करेंगे लेकिन इसके एक दिन पहले मंगलवार को अयोध्या रोशनी से जगमग हो उठी। राम नगर का प्रत्येक कोना मिट्टी के दीये और रंग-बिरंगे रोशनी से प्रकाशमान हो उठा।

'दीपोत्सव' से जगमग हो उठी अयोध्या, ड्रोन की तस्वीरों में दिखा राम नगरी का अद्भुत रूप

अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण को लेकर सभी धर्मों व संप्रदाय के लोगों में उत्‍साह देखा जा रहा है और साथ मिलकर इस खास मौके को सेलिब्रेट कर रहे हैं। मंदिर निर्माण के लिए जारी तैयारियों के बीच दिलों की दूर‍ियां भी मिटती दिख रही हैं। 

राम मंदिर निर्माण को लेकर मोहम्‍मद आजम भी उत्साहित, अयोध्‍या में बनाते हैं खड़ाऊं

भारतीय जनता पार्टी का एक और प्रमुख चुनावी मुद्दा पूरा होने जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर बीजेपी अक्सर विपक्ष के निशाने पर भी रही। गौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल आज ही के दिन कश्मीर से 370 खत्म हुई थी।

मोदी राज में पूरा हुआ भाजपा का एक और प्रमुख वादा, आज ही के दिन कश्मीर से खत्म हुई थी धारा 370

राम भक्तों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है जब राम मंदिर निर्माण की शुरूआत भूमि पूजन से होगी इसके लिए भव्य तैयारियां की गई हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ न्यास क्षेत्र ट्रस्ट से इस धार्मिक कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस धार्मिक अनुष्ठान के लिए 175 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है जिनमें 135 संत हैं।

राम मंदिर भूमि पूजन का साक्षी बनेगा विश्व, अयोध्या का कण-कण हुआ राममय

बुंदेलखंड के ओरछा में राम को भगवान नहीं बल्कि राजा के तौर पर देखा जाता है। ऐतिहासिक नगरी ओरक्षा के अयोध्या से गहरे संबंध हैं। राजा रूप में राम को माने जाने पर  चार बार होने वाली आरती के समय उन्हें पुलिस द्वारा सलामी दी जाती है। बताया जाता है कि श्रद्धालु राम की प्रतिमा की आंख से आंख नहीं मिलाते बल्कि उनके चरण दर्शन से ही खुद को धन्य समझते हैं।

ओरछा से अयोध्या का है गहरा नाता, यहां राम भगवान नहीं बल्कि हैं राजा

लालकृष्ण आडवाणी की इस रथयात्रा ने हिंदू समाज को एकजुट करने के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की मुहिम को और तेज किया। सोमनाथ से आडवाणी का रथ यात्रा रवाना हुई और जैसे-जैसे उनकी यह यात्रा आगे बढ़ी उन्हें हिंदू समाज का समर्थन मिलता गया। 

वे चेहरे जिन्होंने तेज की राम मंदिर की मुहिम, अब हुआ सपना साकार

प्रभु श्री राम की अयोध्‍या नगरी आज चर्चा के केंद्र में है। ना केवल भारतवर्ष अप‍ितु पूरे व‍िश्‍व में अयोध्‍या की चर्चा हो रही है। प्रभु श्री राम की अयोध्‍या नगरी आज चर्चा के केंद्र में है। ना केवल भारतवर्ष अप‍ितु पूरे व‍िश्‍व में अयोध्‍या की चर्चा हो रही है। एक नजर अयोध्‍या के राजनीतिक इतिहास पर।

अयोध्‍या का राजनीतिक इतिहास: पहली बार 1967 में वजूद में आई थी अयोध्‍या विधानसभा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर